न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले ही मैच में बने कई रिकार्ड्स, आगे टूटेंगे और भी विश्व रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले ही मैच में बने कई रिकार्ड्स, आगे टूटेंगे और भी विश्व रिकॉर्ड 

न्यूज़ीलैंड के खिलाफ पहले ही मैच में बने कई रिकार्ड्स, आगे टूटेंगे और भी विश्व रिकॉर्ड

भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट सीरीज का आज पहला टेस्ट मैच शुरू हुआ. आज पहले टेस्ट का पहला दिन काफी रोमांचक रहा. ये भारत का 500वाँ  टेस्ट मैच भी था. और मैच शुरू होने से पहले ऐसे बयान आ रहे थे कि भारत इस मैच में टॉस जीतकर 500 रनों पर अपनी पहली पारी घोषित करेगा, लेकिन हुआ इसका बिलकुल उल्टा भारतीय टीम के अब तक 9 विकेट पर 291 रन बना चुकी है और अगर उमेश यादव नहीं टिकते है जड़ेजा के साथ तो भारत के 300 रन भी नहीं होने वाले है.

भारत ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, और पहले दिन का खेल खत्म होने तक 9 विकेट पर 291 रन बनाए.

यह भी पढ़े: रविचंद्रन अश्विन ने किया ड्रीम टीम का ऐलान, केवल एक भारतीय को मिली जगह

भारत: 291/9, (मुरली विजय 65, चेतेश्वर पुजारा 62, ट्रेंट बोल्ट 3 विकेट)

आईये अब हम नजर डालते हैं आज बने इन रिकॉर्ड्स पर:

1. ये भारत का 500 वाँ टेस्ट मैच था. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 500 टेस्ट मैच खेलने वाला भारत चौथा देश बना. इंग्लैंड 976 टेस्ट, अॉस्ट्रेलिया 791, और वेस्टइंडीज ने 517 टेस्ट मैच खेले हैं.

2. दुसरे विकेट के लिए मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने 112 रनों की साझेदारी की, और न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत में दुसरे विकेट के लिए ये भारत की चौथी सबसे बड़ी साझेदारी हैं.

यह भी पढ़े: 10 ऐसे मामले जिससे पता चलता है कि सर जडेजा दुनिया पर करते हैं राज

3. आज पहले दिन भारत के विकेटकीपर रिद्धिमान साहा शून्य पर आउट हुए. साहा भारत में न्यूजीलैंड के खिलाफ शून्य पर आउट होने वाले दुसरे भारतीय विकेटकीपर बने. उनके अलावा 1988 में किरण मोरे शुन्य पर आउट हुए थे.

4. आज दिन के पहले दिन न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों ने कुल 4 विकेट लिए. बोल्ट के 3, और वैगनर का 1. ऐसा दुसरी बार हुआ, जब भारत में एक पारी में न्यूजीलैंड के लेफ्टि तेज गेंदबाजों ने 4 विकेट लिए. इससे पहले 1965 में रिचर्ड कॉलिंग ने एक पारी में 4 विकेट लिए थे.

5. आज पहले दिन न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने भी कुल 5 विकेट लिए. जिसमे सैंन्टनर ने 3, क्रैग ने 1, और सोढ़ी ने 1 विकेट लिया. भारतीय जमीन पर ऐसा चौथी बार हुआ जब पहली पारी में न्यूजीलैंड के स्पिनरों ने कुल 5 विकेट लिए.

यह भी पढ़े: भारत बनाम न्यूज़ीलैंड: 1st मैच कमेंट्री: पहले दिन का खेल खत्म होने तक क्रीज पर मौजूद है रविन्द्र जडेजा और उमेश यादव

Related posts