आज शनिवार, 13 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की ‘फ्रीडम सीरीज’ के दूसरे टेस्ट मैच का आगाज हो गया. दोनों देशों के बीच दूसरा टेस्ट सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला जा रहा हैं.

दूसरे टेस्ट का आगाज मेजबान अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी के तौर जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के साथ हुआ. केपटाउन टेस्ट की तरह सेंचुरियन टेस्ट में भी फाफ ड्यू प्लेसी ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी करने का न्योता दिया.

पहले दिन का खेल मिला जुला रहा और दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 269 रन रहा.

आइये डालते हैं, एक नजर दूसरे टेस्ट के पहले दिन के खेल में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर:-

1 . दक्षिण अफ्रीका की ओर से इस टेस्ट मैच में राईट आर्म फ़ास्ट बॉलर लुंगीसानी एनजीडी को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला. दक्षिण अफ्रीका के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले वह 334वें खिलाड़ी रहे.

2 . एडेन मार्करम ने मात्र सात पारियों में अपने पहले 500 टेस्ट रन पूरे कर लिए. टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी के साथ पहले 500 रन बनाने वाले वह जावेद मियांदाद और विनोद काम्बली पांच – पांच पारियों के बाद तीसरे खिलाड़ी रहे.

3 . पहले सत्र के खेल में मेजबान साउथ अफ्रिका की टीम का स्कोर 78/0 का रहा. ऐसा पहली दफा देखने को मिला, जब दक्षिण अफ्रीका की टीम की ने किसी टेस्ट के पहले सत्र के खेल में टीम इंडिया के खिलाफ अपनी घरेलू सरजमी पर कोई विकेट ना गवाया हो.

4 . एडेन मार्करम पहली पारी में शानदार 94 रन बनाने के बाद आउट हुए. यह दूसरा ऐसा मौका रहा, जब वह टेस्ट क्रिकेट में नर्वस 90’s का शिकार हुए हो. पहला 97 बनाम बांग्लादेश.

5 . एडेन मार्करम {94भारतीय टीम के खिलाफ मार्करम का यह सबसे बढ़िया स्कोर रहा. पिछला बेस्ट स्कोर 34 केपटाउन टेस्ट.

6 . इशांत शर्मा ने एबी डीविलियर्स को आउट कर अपनी 350 अंतर्राष्ट्रीय विकेट पूरी की.

7 . हाशिम अमला ने पहली पारी में 82 रन बनाये. सेंचुरियन के मैदान पर पिछली 6 पारियों में यह पांचवा ऐसा मौका रहा, जब उन्होंने इस मैदान पर 50+ का स्कोर बनाया हो.

8 . जनवरी साल 2016 से अभी तक टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया कुल 16 रन आउट्स कर चुकी हैं. किसी टीम द्वारा 2016 से सबसे ज्यादा.

9 . अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह दूसरा और टेस्ट क्रिकेट में यह पहला ऐसा मौका रहा जब क्विंटन डी कॉक {0पर आउट हुए हो. पहला मौका बनाम न्यूजीलैंड हमिल्टन वनडे 2017.

10 . आर अश्विन ने पहले दिन का खेल में कुल 31 ओवर की गेंदबाजी की. साल 2000 से एशिया के बाहर किसी भी भारतीय स्पिन गेंदबाज द्वारा किए गये यह सबसे ज्यादा ओवर रहे. इस मामले में अश्विन ने हरभजन सिंह {30} बनाम साउथ अफ्रीका, पोर्ट एलीजाबेथ 2001 को पीछे छोड़ा.

11 . सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स मैदान पर हाशिम अमला कुल 1284 रन बना चुके हैं. इस मैदान पर वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने. इस मामले में उन्होने जैक कैलिस {1267को पीछे छोड़ा.



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    PLAYING XI: हैदराबाद के खिलाफ एक बड़े बदलाव के साथ उतरेगी चेन्नई, पहली बार...

    इण्डियन प्रीमियर लीग का 20वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच रविवार,यानि 22 अप्रैल को खेला जाएगा। खेले जाने वाले इस रोमाचंक...

    इस गेंदबाज को भारत के विश्व विजेता कप्तान कपिल देव ने बताया आईपीएल का...

    आईपीएल एक ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ सभी खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का मौका मिलता है. इससे नए के साथ पुराने दिग्गज...

    पत्नी से झगड़े के बाद बुरे दौर से गुजर रहे मोहम्मद शमी बन गए...

    भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों आईपीएल में धमाल मचा रहे हैं. तो वहीं शमी अपनी वाइफ के द्वारा लगाये गए...

    दिल्ली डेयरडेविल्स की एक और हार के बाद दुखी हुए गौतम गंभीर ने नाम...

    चिन्नास्वामी क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू बनाम दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच आईपीएल 2018 का 19 वां मैच खेला गया। शुरूआत झटकों से ऊबरने...

    ‘मैन ऑफ़ द मैच’ लेते हुए एबी डीवीलियर्स ने फिर दिखाया क्यों है महान,...

    एबी डीवीलियर्स की तूफानी पारी के चलते आरसीबी की टीम ने दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम को आईपीएल 2018 के 19वें मैच में 6 विकेट...