आज मंगलवार, 13 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच छह एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला का पांचवां मुकाबला खेला गया. दोनों देशों की टीमों के बीच यह वनडे मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने 50 ओवर के खेल में 7 विकेट के नुकसान पर 274 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए रोहित शर्मा 115 ने सबसे ज्यादा रन बनाये. 275 रनों के लक्ष्य के जवाब में मेजबान साउथ अफ्रीका की टीम सिर्फ 201 रन ही बना सकी और यह मैच 73 रनों से हार गयी.

आइए डालते हैं, एक नजर पाचवें वनडे में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर :-

1 . शिखर धवन की एकदिवसीय क्रिकेट में यह 100वीं पारी रही.

2 . पहले विकेट के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच 48 रनों की साझेदारी देखने को मिली. इस वनडे सीरीज में टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी सलामी साझेदारी रही.

3 . रोहित शर्मा {115वनडे में उनका यह 17वां और अफ्रीकी सरजमी पर पहला शतक रहा.

रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए लाजवाब 105 रन जोड़े. यह 13वां ऐसा मौका रहा जब दोनों ने शतकीय साझेदारी निभाई हो. टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी निभाने वाली यह दूसरी जोड़ी रही. पहले स्थान पर सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली {26} का नाम आता हैं.

5 . इस मैच में विराट कोहली {36रन बनाकर रन आउट हुए. यह पांचवां ऐसा मौका रहा, जब विराट कोहली, रोहित शर्मा के साथ बल्लेबाजी करते हुए रन आउट हुए हो.

रोहित शर्मा {115} दक्षिण अफ्रीका की सरजमी पर हिटमैन का एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बढ़िया स्कोर रहा.

7 . टीम इंडिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा {265} दूसरे स्थान पर पहुंचे. इस मामले में रोहित ने सचिन तेंदुलकर {264का रिकॉर्ड तोड़ा. सबसे आगे एमएस धोनी {331}.

8 . बतौर सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा का यह 15वां शतक रहा. टीम इंडिया के लिए एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह तीसरे स्थान पर पहुंचे. इस मामले में हिटमैन ने वीरेंद्र सहवाग {14} का रिकॉर्ड तोडा.

9 . दक्षिण अफ्रीका के युवा तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी ने इस मैच में 51 रन देकर चार विकेट हासिल किये. वनडे क्रिकेट में उनका यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा.

10 . इस मैच में शिखर धवन पारी की सबसे पहली गेंद खेली थी. अपनी 100 पारियों के दौरान यह सिर्फ पांचवा ऐसा मौका था, जब धवन ने पारी की पहली गेंद खेली हो.

11 . युजवेंद्र चहल अभी तक इस श्रृंखला में कुल 13 विकेट ले चुके हैं. साउथ अफ्रीका में खेली गयी किसी भी द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय स्पिन गेंदबाज बने.

12 . टीम इंडिया की पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर यह सबसे पहली वनडे जीत रही और विराट कोहली इस मैदान पर एकदिवसीय मैच जीतने वाले देश के सबसे पहले कप्तान बने.

13 कुलदीप यादव {4/57वनडे क्रिकेट में उनका यह दूसरा और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन रहा.

14 . यह पहला मौका रहा जब भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ उन्ही की सरजमी पर कोई एकदिवसीय श्रृंखला जीतकर अपने नाम की हो.

15 . कुलदीप यादव अभी तक इस सीरीज में कुल 16 विकेट ले चुके हैं. किसी भी एक द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में कुलदीप यादव विश्व के पहले गेंदबाज बने. इस मामले में उन्होंने मुरलीधरन {14का रिकॉर्ड तोड़ा.

16 . इस सीरीज में कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल कुल 30 विकेट अपने नाम कर चुके हैं. आज तक किसी भी एक द्विपक्षीय श्रृंखला में टीम इंडिया के स्पिन गेंदबाजो ने इतने विकेट हासिल नहीं किये थे.

17 . भारतीय टीम लगातार नौवी बार वनडे श्रृंखला जीतने में सफल रही.

18 . लिस्ट ए क्रिकेट में महेंद्र सिंह धोनी ने बतौर विकेटकीपर अपने 500 शिकार पूरे किये.



  • SHARE
    क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. ब्रेट ली मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

    Related Articles

    gary-kirsten-says-duncan-fletcher-should-get-credit-for-helping-india-through-the-transition-phase

    4 साल बाद आखिरकार सामने आई वो वजह जिसकी वजह से आज भी है...

    इन दिनों टीम इण्डिया के सबसे सफल कोच गैरी कस्टर्न ने हालिया टीम के प्रदर्शन और बदलाव को देखते हुए अपनी प्रतिक्रिया दी है....

    ट्रेंट बोल्ट द्वारा लिए गए चमत्कारिक कैच को माइकल वान, शेन वार्न और बेन...

    आईपीएल के दौरान कई अच्छे कैच हमें देखने को मिलते हैं. शनिवार को दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच चिन्नास्वामी स्टेडियम में...

    PLAYING XI: लगातार 2 मैच जीत चुकी किंग्स XI पंजाब की टीम में शामिल...

    किंग्स इलेवन पंजाब की टीम और चेन्नई सुपर किंग की टीम के बीच आईपीएल 2018 का 22वां मैच दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में...

    विराट कोहली का इंग्लैंड मिशन शुरू इशांत ने पहले गेंद से और अब बल्ले...

    भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली अपने करियर में अब तक कई ऐतिहासिक कारनामें कर चुके हैं। विराट कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में तो...

    जोफ्रा आर्चर के सामने ढेर हुए मुंबई इंडियंस के शेर,राजस्थान को जीत के लिए...

    जयपुर के सवाई मानसिंह क्रिकेट स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस आमने-सामने हैं। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला...