भारत ने किया ज़िम्बाब्वे का क्लीन स्वीप, लो स्कोरिंग मैच में बने बड़े रिकार्ड्स

tiwarymadan / 15 June 2016

हरारे। केएल राहुल (63 नाबाद) और पदार्पण मैच खेल रहे फैज फजल (55 नाबाद) के बीच हुई नाबाद शतकीय भागीदारी की मदद से भारत ने तीसरे और अंतिम वन-डे में ज़िम्बाब्वे को 10 विकेट से पराजित कर दिया। जसप्रीत बुमराह के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की और 22 रन देकर 4 विकेट झटके। भारत के सामने ज़िम्बाब्वे ने महज 124 रनों का लक्ष्‍य रखा था। इसके भारत ने 21.5 ओवरों में बिना किसी नुकसान के हासिल कर लिया। इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बने हैं। जानें :

–वर्तमान समय में के एल राहुल एक मात्र बल्लेबाज है जिनका बल्लेबाजी औसत 196 है, राहुल ने सर डॉन ब्रेडमैन का सबसे अधिक बल्लेबाजी औसत का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, ब्रेडमैन का बल्लेबाजी औसत 99.9 है, जबकि राहुल का 3 मैचों में 196 है. जो विश्व क्रिकेट में सबसे अधिक है.

–वनडे में जसप्रीत बुमराह की अब तक की यह सबसे बढि़या गेंदबाजी है। उन्‍होंने इस मैच में महज 22 रन देकर चार विकेट झटके थे।

–वनडे में यह पहली बार है जब भारतीय टीम से किसी तीन खिलाडि़यों ने पर्दापण किया है।

–तीन मैचों की सीरीज में एम एस धोनी को बल्‍लेबाजी का मौका नहीं मिल सका। यह पहली बार हुआ है जब किसी सीरीज में धोनी की बैटिंग ही नहीं आई।

–फैज फजल ने अपने पहले मैच में ही अर्धशतक मारा। यह दूसरी बार हुआ है जब किसी ज्‍यादा उम्र वाले खिलाड़ी ने पर्दापण मैच में अर्धशतक मारा हो। मालूम हो कि फजल की उम्र 30 वर्ष है। उनसे पहले यह रिकॉर्ड अजीत वाडेकर के नाम दर्ज था।

–पूरी सीरीज के दौरान टीम इंडिया के महज तीन विकेट ही गिरे। पहली बार किसी दो मैच से ज्‍यादा वाली सीरीज में इतने कम विकेट गिरे हैं। इससे पहले का रिकॉर्ड भी भारत का ही था।

–विदर्भ की ओर से खेलकर टीम इंडिया में शामिल होने वाले फैज फजल तीसरे बल्‍लेबाज हैं। इसके पहले प्रशांत वैद्य और उमेश यादव टीम इंडिया में खेल चुके हैं।

–फैज पदार्पण वनडे मैच में अर्धशतक मारने वाले 14 वें खिलाड़ी बने हैं। अजीत वाडेकर पहले बल्‍लेबाज थे।

–इस सीरीज में जिंबाब्‍वे ने 14.37 रन के बाद एक विकेट गिराया है। यह किसी भी सीरीज में बल्‍लेबाजों द्वारा किया गया सबसे खराब प्रदर्शन रहा है।

–भारत के खिलाफ जिंबाब्‍वे का दूसरा सबसे कम स्‍कोर है ये 123 रन। इससे पहले उन्‍होंने साल 2005 में महज 65 रन ही बनाए थे।

–फैज फजल भारत की ओर से खेलने वाले 214 वे खिलाड़ी बन गए। वनडे में सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी इंग्‍लैंड के हैं। वे 243 क्रिकेटरों के साथ नंबर एक पायदान पर हैं।