STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड 

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड

आज शुक्रवार, 5 जनवरी से दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टेस्ट मैचों की ‘फ्रीडम सीरीज‘ का आगाज हो गया. दोनों देशों के बीच पहला टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में खेला जा रहा हैं. जहाँ मैच की शुरुआत मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी के कप्तान टॉस जीतने के साथ हुई. फाफ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.

पहले दिन हर तरह से मेहमान भारतीय टीम के गेंदबाजो के नाम रहा. खासकर स्विंग के सुल्तान भुवनेश्वर कुमार के नाम. भुवी ने आते ही एक के बाद एक तीन विकेट ले डाले. पहले दिन का खेल खत्म होने से पहले ही दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 286 के स्कोर पर सिमट गयी.

टीम इंडिया के लिए तेज गेंदबाजो ने आठ और आर अश्विन के खाते में दो विकेट गये. दिन का खेल खत्म होने तक टीम इंडिया का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 28 रन का रहा. टीम इंडिया अभी भी दक्षिण अफ्रीका से 258 रन पीछे हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर पहले दिन के खेल में बने कुछ रिकार्ड्स पर:-

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड 1

जसप्रीत बुमराह को केपटाउन टेस्ट में डेब्यू करने का मौका मिला. टीम इंडिया के टेस्ट डेब्यू करने वाले बूम बूम बुमराह 290वें खिलाड़ी रहे.

2 . भारतीय टीम ने बिना कोई रन दिए ही पहला विकेट ले लिया था. ऐसा चौथी बार देखने को मिला, जब टीम इंडिया ने घर से बाहर खेलते हुए बिना कोई रन खर्च किये पहला विकेट हासिल किया हो.

3 . दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने पहले तीन विकेट मात्र 12 रन के स्कोर पर गवां दिए थे. पिछले 20 सालों में ऐसा पहली बार देखने को मिला, जब अफ्रीकी टीम ने पहली पारी में सिर्फ 29 गेंदों के भीतर अपने तीन विकेट खोये हो.

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड 2

4 . दक्षिण अफ्रीका 12/पहली पारी में सबसे यह चौथा ऐसा मौका रहा, जब टीम ने अपने पहले तीन विकेट 15 रनों से भी पहले खो दिए हो.

. अपना पहला टेस्ट खेल रहे जसप्रीत बुमराह ने अपनी पहली टेस्ट विकेट के रूप में एबी डीविलियर्स को आउट किया.

. चौथे विकेट के लिए एबी डीविलियर्स और फाफ ड्यू प्लेसी ने शानदार 114 रन जोड़े. पहले तीन विकेट सबसे कम स्कोर 20 से कम पर खोने के बाद यह तीसरा ऐसा मौका रहा, जब अफ्रीकी बल्लेबाजो ने शतकीय साझेदारी निभाई हो.

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड 3

. इस मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के सभी के सभी तेज गेंदबाजो {भुवनेश्वर कुमार, शमी अहमद, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या} ने विकेट हासिल की, पिछले दस सालों में यह पहला अवसर रहा जब टीम के चारो तेज गेंदबाजो ने कम से कम से एक विकेट जरूर ली हो. आखिरी बार 2012 बनाम ऑस्ट्रेलिया, पर्थ {ज़हीर, इशांत, उमेश और आर. विनय कुमार}.

भुवनेश्वर कुमार पहली पार में प्रदर्शन 87/दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भुवी का यह पहला ही टेस्ट मैच हैं और पहली ही पारी में अफ्रीकी टीम के विरुद्ध सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी करने वाले वह देश के चौथे गेंदबाज रहे.

. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले ही दिन के खेल में ऑल आउट हो गयी. यह ऐसा दूसरा मौका रहा, जब टीम इंडिया ने अफ्रीकी टीम को उन्ही के घर में एक ही दिन के खेल में ऑल आउट कर दिया हो. पहला मौका 1996-97 डरबन.

STATS: केपटाउन में सस्ते में निपटे विराट लेकिन फिर भी बना गये ये खास रिकॉर्ड, पहले दिन बने कुल 11 रिकॉर्ड 4

10 . यह 10वां ऐसा मौका रहा, जब टीम इंडिया ने घर से बाहर खेलते हुए पहले ही दिन के खेल में मेजबान टीम को ऑल आउट किया हो.

11 . विराट कोहली {5} रन बनाकर आउट हो गये. साल 2018 में कोहली की यह पहली पारी रही. साल 2014 के बाद यह पहला मौका रहा, जब विराट साल की सबसे पहली पारी में इतने कम रन पर आउट हुए हो. साल 2014 {123}, साल 2015 {147}, साल 2016 {91} और साल 2017 {122}.

Related posts

Leave a Reply