RECORD: विराट कोहली ने रचा इतिहास ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट

आज शनिवार, 4 नवम्बर को भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचो की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह बड़ा और निर्णायक मैच राजकोट के एससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. जहाँ केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करना का फैसला किया.

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 1

कैसा रहा मैच का हाल 

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 2

टॉस जीतकर पहले खेलना मेहमान टीम के लिए बढ़िया रहा. न्यूजीलैंड की टीम ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में मात्र दो विकेट के नुकसान पर 196 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए कॉलिन मुनरो ने नाबाद 109 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया के सामने मैच जीतने के लिए 197 रनों का विशाल लक्ष्य था.

197 रनों के बड़े लक्ष्य के सामने सात विकेट के नुकसान पर 156 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 40 रनों से हार गयी. भारतीय टीम के लिए कप्तान विराट कोहली ने सबसे ज्यादा 65 और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने 49 रन बनाए. किवी टीम न्यूजीलैंड की टीम ने टी ट्वेंटी श्रृंखला में काफी जोरदार वापसी की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गयी हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर मैच में बने अहम रिकार्ड्स पर:-

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 3

# भारत के लिए टी20 डेब्यू करने वाले मोहम्मद सिराज 71वें खिलाड़ी रहे. सिराज को उनकी डेब्यू कैप कोच रवि शास्त्री ने दी.

# मोहम्मद सिराज ने केन विलियम्सन के रूप में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल की.

इस मैच में मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो ने पहले विकेट के लिए शानदार 105 रन जोड़े. भारत के लिए किसी भी विकेट के लिए किवी टीम की यह सबसे बड़ी साझेदारी रही. पिछला रिकॉर्ड केन विलियम्सन और ब्रेंडन मैकुलम 90 चेन्नई टी20 साल 2012.

इस मैच में कॉलिन मुनरो ने 109 रनों की नाबाद पारी खेली. भारत के खिलाफ किसी भी किवी खिलाड़ी का यह सबसे बड़ा स्कोर रहा. पिछला रिकॉर्ड ब्रेंडन मैकुलम 91 चेन्नई टी20 साल 2012.

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 4

अपने पहले ही मुकाबलें में मोहम्मद सिराज ने 53 रन खर्च कर दिए. अपने टी२० डेब्यू में 50 से ज्यादा रन लुटाने वाले वह तीसरे भारतीय गेंदबाज रहे. सिराज से पहले जोगिन्दर शर्मा 57 और आशीष नेहरा 53 यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी क्रिकेट में कॉलिन मुनरो का यह दूसरा शतक रहा. एक साल में दो T-20I शतक लगाने वाले कॉलिन मुनरो दुनिया के पहले खिलाड़ी रहे.

# कॉलिन मुनरो 109 नाबाद T-20I में यह उनका सबसे बड़ा स्कोर रहा. पिछला स्कोर 101.

T-20I में दो शतक लगाने वाले कॉलिन मुनरो न्यूजीलैंड के दूसरे और विश्व के चौथे बल्लेबाज रहे. मुनरो से पहले ब्रेंडन मैकुलम, क्रिस गेल और एविन लुइस यह कीर्तिमान बना चुके हैं.

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 2

# कॉलिन मुनरो 109 नाबाद T-20I में भारतीय सरजमी पर किसी भी खिलाड़ी का यह सबसे बड़ा स्कोर रहा. इस मामले में मुनरो ने रोहित शर्मा 106 का रिकॉर्ड तोड़ा. साथ ही भारतीय सरजमी पर यह चौथा T-20I शतक रहा.

विराट कोहली ने T20I में अपने 200 चौके पूरे किये. ऐसे करने वाले विराट दुनिया के तीसरे और देश के पहले खिलाड़ी रहे. विराट से पहले तिलकरत्ने दिलशान {221} और मोहम्मद शहजाद {200} रिकॉर्ड बना चुके हैं.

# विराट कोहली ने ओवर ऑल टी20 क्रिकेट में अपने 7,000 रन पूरे किये. यह मुकाम छुने वाले कोहली दुनिया के आठवे और देश के पहले खिलाड़ी रहे.

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 6

# विराट कोहली ने अपने 7,000 टी ट्वेंटी रन अपने करियर की 212वी पारी में बनाये. क्रिस गेल {192} के बाद सबसे तेज यह कीर्तिमान बनाने वाले कोहली दूसरे खिलाड़ी रहे.

# विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज रहे. विराट अभी तक {1943} रन बना चुके हैं. इस मामले में कोहली ने तिलकरत्ने दिलशान {1889} को पीछे छोड़ा.

# विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा {207} चौके लगाने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी रहे. इस मामले में कोहली ने अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद {200} को पीछे छोड़ा.

STATS: भारतीय टीम की हार के बाद भी विराट कोहली के नाम पर दर्ज हुए कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने विराट 6

भारतीय टीम को इस मैच में 40 रनों से मिली हार का सामना करना पड़ा. घरेलू मैदान पर लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की रनों की हिसाब से यह दूसरी बड़ी हार रही. पहली 47 रन बनाम न्यूजीलैंड नागपुर 2016.

ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच में 34 रन देकर चार विकेट हासिल किये. टी ट्वेंटी क्रिकेट में उनका यह सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा.

Related posts

Leave a Reply