STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती

भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला आज रविवार, 20 अगस्त को दाम्बुला के मैदान पर खेला गया. जहाँ भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया.

बढ़िया रहा कप्तान का फैसला 

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 1
(Photo credit should /Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का तीस जीतना और पहले गेंदबाज़ी टीम के लिए अच्छा सिद्ध हुआ और मेजबान श्रीलंकाई क्रिकेट टीम अपनी पारी के पूरे 50 ओवर भी ना खेल सकी और मात्र 216 रनों पर ही सिमट गयी. टीम इंडिया के लिए अक्षर पटेल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट हासिल किये.

भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 217 रनों का आसान सा लक्ष्य मिला. भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को बहुत ही आसानी के साथ मात्र एक विकेट खोकर हासिल कर लिया और यह मैच 9 विकेट के बड़े और एकतरफा अंतर से जीतकर अपने नाम किया. टीम की जीत के सबसे बड़े हीरो टीम के सलामी बल्लेबाज़ शिकाह्र धवन रहे और उनके बल्ले से 132 रनों की नाबाद पारी खेली.

आइये डालते हैं, एक नज़र मैच में बने रिकार्ड्स पर:-

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 2
(Photo credit should /Getty Images)

1 . बतौर श्रीलंकाई एकदिवसीय मुख्य कप्तान उपुल थरंगा का यह सबसे पहला मैच रहा.

2 . लसिथ मलिंगा के वनडे करियर का यह 200वां मुकाबला रहा. श्रीलंका के लिए यह ख़ास उपलब्धि हासिल करने वाले लसिथ मलिंगा 13वें, जबकि विश्व क्रिकेट के 70वें खिलाड़ी रहे.

3 . लसिथ मलिंगा {33 साल और 357 दिन} श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा उम्र में एकदिवसीय क्रिकेट खेलने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. उनसे पहले हसन तिलकरत्ने {35 साल और 267 दिन} और तिलकरत्ने दिलशान {34 साल और 155 दिन} की उम्र में यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

4 . श्रीलंका के लिए युवा तेज गेंदबाज़ विश्वा फ़र्नांडो का यह पहला एकदिवसीय मुकाबला रहा. श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले वह 182वें खिलाड़ी रहे.

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 3
(Photo credit should /Getty Images)

5 . आखिरी के छह बल्लेबाजों ने श्रीलंका की टीम के लिए मात्र 16 रन ही बनाया. टीम इंडिया के खिलाफ श्रीलंका के अंतिम छह बल्लेबाजों का यह सबसे खराब प्रदर्शन रहा.

6 . श्रीलंका के लिए टीम के सलामी बल्लेबाज़ निरोशन डिकवेला {64} और दनुश्का दनुष्का गुणाथिल्के {35} ने पहले विकेट के लिए 74 रनों की लाजवाब साझेदारी निभाई. यह तीसरा मौका रहा, जब इन दोनों खिलाड़ियों ने वनडे क्रिकेट में 50 या उससे ज्यादा रनों की साझेदारी की हो.

7 . शिखर धवन देश के पहले ऐसा बल्लेबाज़ बने, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ लगातार छह पारियों में 50+ का स्कोर बनाया हो.

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 4
(Photo credit should /Getty Images)

8 . विराट कोहली के बाद शिखर धवन श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में लगातार दो शतक लगाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने.

9 . शिखर धवन ने इस मैच में अपना शतक मात्र 71 गेंदों में पूरा कर लिया. श्रीलंका के खिलाफ किसी भी भारतीय खिलाड़ी यह दूसरा सबसे तेज शतक रहा. पहले स्थान पर वीरेंद्र सहवाग {66} राजकोट, 2009 का नाम आता हैं.

10 . शिखर धवन के बल्ले से इस मैच में 132 रनों की नाबाद पारी निकली. शिखर धवन नेत्र 71 गेंदों में अपना शतक पूरा किया और वनडे क्रिकेट में शिखर धवन का यह सबसे तेज शतक रहा.

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 5
(Photo credit should /Getty Images)

11 . शिखर धवन (132) नाबाद श्रीलंका के खिलाफ उनका सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर रहा. पहला रिकॉर्ड {125}.

12 . शिखर धवन के वनडे करियर का यह 11वां शतक उनकी 86 एकदिवसीय पारी के दौरान आया. वनडे क्रिकेट में सबसे कम पारी में 11 शतक लगाने वाले शिखर धवन विश्व क्रिकेट के पांचवे खिलाड़ी रहे.

13 . इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 82 रनों की पारी खेली और लक्ष्य का पीछा करते हुए 45वीं बार विराट कोहली ने 50+ का स्कोर बनाया. लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे ज्यादा बार 50+ का स्कोर बनाने वाले विराट कोहली दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने. इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली {44} को पीछे छोड़ा.

STATS: भारतीय टीम की शानदार जीत में चमके शिखर धवन बना डाले पुरे 7 रिकॉर्ड, सहवाग को दी चुनौती 6
(Photo credit should /Getty Images)

14 . इस मैच में शिखर धवन और विराट कोहली ने नाबाद 197 रनों की साझेदारी की. श्रीलंका के खिलाफ दूसरे विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही. पहला रिकॉर्ड एमएस धोनी और गौतम गंभीर {188} के नाम पर दर्ज था.

15 . वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी के साथ 200+ का लक्ष्य हासिल करने वाली टीम इंडिया विश्व की चौती टीम रही. भारतीय टीम ने यह लक्ष्य मात्र 28.5 ओवर में ही हासिल कर लिया.

Related posts