STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स

आज गुरुवार, 31 अगस्त को भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का चौथा मुकाबला खेला गया. जहाँ भारतीय टीम ने पहले खेलते हुए स्कोर बोर्ड पर 375/5 का एक पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया. टीम इंडिया के 376 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम मात्र 207 रनों पर सिमट गयी और टीम इंडिया यह मुकाबला 168 रनों के बड़े अंतर से जीतने में सफल रही.

 

आइये डालते हैं, एक नज़र मैच में बने रिकार्ड्स पर –

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 1

1 . टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का यह 300वां वनडे मैच रहा. देश के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले एमएस धोनी छठे और विश्व के 20वें खिलाड़ी बने.

2 . महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए बतौर विकेटकीपर 300 एकदिवसीय मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने और विश्व क्रिकेट में कुमार संगकारा के बाद दूसरे.

3 . अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी का यह 467वां मैच रहा. इसी के साथ धोनी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में एक विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गये. इस मामले में धोनी ने दक्षिण अफ्रीका के मार्क बाउचर {466} को पीछे छोड़ा.

4 . बतौर वनडे कप्तान लसिथ मलिंगा का यह पहला मैच रहा. श्रीलंका के लिए एकदिवसीय क्रिकेट में कप्तानी करने वाले लसिथ मलिंगा 20वें खिलाड़ी रहे.

5 . भारत के लिए वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाले तेज गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर 218वें खिलाड़ी रहे.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 2

6 . पहले दस ओवर के दौरान विराट कोहली 44 रन बनाकर नाबाद रहे. वनडे क्रिकेट के शुरूआती दस ओवर में विराट कोहली का यह सबसा बड़ा स्कोर रहा. पिछला स्कोर 30 बनाम इंग्लैंड.

7 . विराट कोहली ने इस मैच में अपना अर्द्धशतक मात्र 11 ओवर में ही पूरा कर लिया. ओवर के हिसाब से देखा जाए, तो कोहली का यह सबसे तेज अर्द्धशतक रहा. पिछला रिकॉर्ड 16 ओवर में बनाम पाकिस्तान {2012}.

8 . विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ अपने 2,000 एकदिवसीय रन पूरे किये. यह रिकॉर्ड बनाने वाला कोहली दुनिया के पांचवे और देश के तीसरे खिलाड़ी बने.

9 . श्रीलंका के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2,000 एकदिवसीय रन पूरे करने वाले कोहली विश्व क्रिकेट के सबसे पहले खिलाड़ी बने. कोहली ने यह विराट उपलब्धि अपनी श्रीलंका के खिलाफ अपनी 44वीं पारी में हासिल की और महेंद्र सिंह धोनी {45} को पीछे छोड़ा.

10 . किसी एक देश के खिलाफ सबसे कम पारियों में 2,000 रन बनाने वाले विराट कोहली दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बने. विराट से पहले सचिन तेंदुलकर {40 बनाम ऑस्ट्रेलिया} और सर विव रिचर्ड्स {44 बनाम ऑस्ट्रेलिया} यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 3

11 . विराट कोहली किसी भी देश के विरुद्ध 2,000 वनडे रन बनाने वाले सबसे विश्व क्रिकेट के सबसे युवा खिलाड़ी बने. विराट कोहली ने यह मुकाम {28 साल और 299 दिन} की उम्र में हासिल किया.

12 . श्रीलंका के खिलाफ लगातार तीन मैचों में 50+ का स्कोर बनाने वाले रोहित शर्मा तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने. रोहित से पहले दिलीप वेंगसरकर और मोहम्मद अजहरूदीन {दो बार} यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

13 . वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली तीसरे स्थान पर पहुंचे. विराट कोहली का ने इस मैच में 29वीं शतकीय पारी खेली और सनथ जयसूर्या {28} को पीछे छोड़ा.

14 .  सबसे कम पारियों में 29 वनडे शतक लगाने वाले विराट कोहली दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. कोहली ने यह कीर्तिमान अपनी 185वीं पारी के दौरान हासिल किया और सचिन तेंदुलकर {265} को पीछे छोड़ा.

15 . बतौर कप्तान विराट कोहली का यह सातवां शतक रहा. इस मामले में कोहली ने सचिन तेंदुलकर और महेंद्र सिंह धोनी {6} को पीछे छोड़ा.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 4

16 . श्रीलंका के खिलाफ वनडे क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले विराट कोहली देश के पांचवे खिलाड़ी बने. विराट कोहली ने अपना शतक इस मैच में मात्र 76 गेंदों में पूरा किया.

17 . विराट कोहली वनडे क्रिकेट में 10 बार दोहरा शतकीय साझेदारी निभाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बने. उपुल थरंगा {7} दूसरे.

18 . वनडे क्रिकेट में आठवी बार रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी ने 150+ की साझेदारी की. इस मामले में इन दोनों की जोड़ी ने तिलकरत्ने दिलशान और कुमार संगकारा {7} को पीछे छोड़ा.

19 . वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार दोहरा शतकीय साझेदारी करने वाली रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी विश्व क्रिकेट की चौथी जोड़ी बनी. दोनों ने तीसरी बार 200+ की साझेदारी बनाई.

20 . लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे किये. यह बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाले मलिंगा श्रीलंका के चौथे गेंदबाज़ रहे. मलिंगा ने विराट कोहली को आउट कर यह मुकाम हासिल किया.

21 . लसिथ मलिंगा वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले पांचवें गेंदबाज़ बने. मलिंगा ने यह उपलब्धि अपने 203वें एकदिवसीय मैच में हासिल की.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 5

22 . रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच शानदार 219 रनों की साझेदारी देखने को मिली. श्रीलंका के मैदानों में दूसरे विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी रही. पिछला रिकॉर्ड शिखर धवन और विराट कोहली 197 नाबाद.

23 . रोहित शर्मा और विराट कोहली की जोड़ी ने एक साथ खेलते हुए अपने 3,000 रन पूरे किये. ऐसा करने वाली इन दोनों की यह नौवी भारतीय जोड़ी रही.

24 . श्रीलंका के खिलाफ लगातार दो शतक लगाने वाले रोहित शर्मा देश के तीसरे खिलाड़ी बने. रोहित शर्मा से पहले विराट कोहली और शिखर धवन यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

25 . रोहित शर्मा ने लगातार तीसरी बार लगातार तीन पारियों में भारत के लिए शतकीय पारी खेली.

26 . श्रीलंका की सरजमी पर बतौर मेहमान बल्लेबाज़ लगातार दो शतक बनाने वाले रोहित शर्मा भारत के पहले और विश्व क्रिकेट के चौथे बल्लेबाज़ बने. रोहित शर्मा से पहले हर्शल गिब्स, हाशिम अमला और तमीम इकबाल यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

27 . रोहित शर्मा इस मैच में 104 रन बनाकर आउट हुए. पिछली दस शतकीय पारियों में उनका यह सबसे कम स्कोर रहा.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 6

28 . भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 375-5 का स्कोर बनाया. श्रीलंका की सरजमी पर किसी भी मेहमान टीम का यह सबसे बड़ा स्कोर रहा. इस मामले में टीम इंडिया ने अपने ही पिछले रिकॉर्ड को ओर बेहतर किया. पिछला रिकॉर्ड 363/5 साल 2009.

29 . महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में 49 रन बनाकर नाबाद लौटे. 40 से 49 के स्कोर के बीच यह 11वां मौका रहा धोनी नाबाद लौठे हो.

30 . महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा नॉट आउट रहने वाले खिलाड़ी बने. धोनी 73वीं बार नाबद लौठे. इस मामले में उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान शॉन पोलाक {72} को पीछे छोड़ा.

31 . अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर ने निरोषण डिकवेला के रूप में अपनी पहली विकेट हासिल की.

32 . विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय बने. विराट कोहली का यह 17वां शतक रहा. इस मामले में कोहली ने सौरव गांगुली {16} को पीछे छोड़ा.

33 . श्रीलंका के दिलशान मुनावीरा और मलिंडा पुष्पकुमारा का यह पहला वनडे मैच रहा. श्रीलंका के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले यह दोनों खिलाड़ी क्रमश: 183 और 184वें खिलाड़ी रहे.

STATS: धोनी, रोहित और विराट ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी बने 1, 2 या 10 नहीं बल्कि पूरे 35 विश्व रिकार्ड्स 7

34 . श्रीलंका की टीम को इस मैच में 168 रनों से मिली एक शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. घरेलू मैदान पर श्रीलंका की यह सबसे बड़ी हार रही. पिछला रिकॉर्ड 147 बनाम भारत 2009.

35 . अपने कप्तानी के पहले ही मैच में बिना खाता खोले आउट होने वाले लसिथ मलिंगा श्रीलंका के पहले और विश्व के पांचवें खिलाड़ी बने.

 

Related posts