विराट कोहली ने तोड़े कई रिकॉर्ड्स, डी’‍विलियर्स भी पीछे नहीं

abhinigam / 16 May 2016

क्रिकेट डेस्‍क। अपने करियर के सबसे शानदार दौर में चल रहे विराट कोहली (नाबाद 75) और विस्फोटक बल्लेबाज एबी डी’विलियर्स (नाबाद 59) की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बंगलोर ने कोलकाता नाइटराइडर्स को सोमवार को नौ विकेट से करारी मात देकर आईपीएल-9 के अंतिम चार में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा। इस मैच में एकसाथ कई रिकॉर्ड्स बने। आइए नजर डालते हैं उन रिकॉर्ड्स पर-

752 विराट कोहली इस सत्र में अब तक बना चुके हैं, जोकि आईपीएल इतिहास में एक सत्र में सर्वाधिक रन हैं। इससे पहले यह रिकॉर्ड क्रिस गेल और माइक हसी के नाम था। गेल ने 2012 में 733 और हसी ने 2013 में इतने ही रन बनाए थे।

800 रन से ज्यादा की साझेदारी एबी डी’विलियर्स और कोहली इस सत्र में कर चुके हैं। इससे पहले कोई भी जोड़ी किसी भी टी-20 टूर्नामेंट में 700 से अधिक रन नहीं बना पाई है।

58 रन की अटूट साझेदारी कोलकाता के आंद्रे रसेल और शकीब ने 28 गेंदों में छठे विकेट के लिए की, जोकि इस आईपीएल में इस विकेट के लिए सर्वोच्च है।

20 बार गौतम गंभीर टी-20 में रन आउट हुए। इस मामले में वह श्रीलंका के महेला जयवर्धने के साथ संयुक्त रूप से शीर्ष पर हैं।

1 बार सर्वाधिक रन के लक्ष्‍य का सफल पीछा किया आरसीबी ने एक विकेट खोकर। डीडी ने 2012 में डेक्‍कन चार्जर्स के खिलाफ एक विकेट खोकर 188 रन बनाए थे लक्ष्‍य का पीछा करते हुए।

32 रन बनाए थे टी-20 विश्‍व कप में गेल ने शतक ठोंकने के बाद। आज उन्‍होंने 49 रन की पारी खेली।

185 रन बनाए यूसुफ ने आउट होने के बीच में। उन्‍होंने नाबाद 6, नाबाद 19, नाबाद 63 और नाबाद 37 रन की पारी खेली थी इस मुकाबले से पहले।

600 से अधिक रन बनाए गंभीर ने आईपीएल में आरसीबी के खिलाफ। आरसीबी के खिलाफ किसी बल्‍लेबाज द्वारा सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं गंभीर। गंभीर ने आरसीबी के खिलाफ ही आईपीएल में सर्वाधिक रन बनाए हैं।