क्रिकेट डेस्‍क। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी द्वारा अंतिम ओवर में किए गए यादगार प्रदर्शन से राइजिंग पुणे सुपरजायंट्‍स ने शनिवार को आईपीएल-9 के औपचारिक मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब पर 4 विकेट से यादगार जीत दर्ज की। किंग्स इलेवन ने कप्तान मुरली विजय (59) और गुरकीरत सिंह (51) के अर्द्धशतकों से 7 विकेट पर 172 रन बनाए। जवाब में धोनी के नाबाद अर्द्धशतक (64) से पुणे ने अंतिम गेंद पर जीत दर्ज की। पुणे 10 अंकों के साथ सातवें जबकि किंग्स इलेवन 8 अंकों के साथ अंतिम स्थान पर रहा। इस दौरान कई रोचक आंकड़े सामने आए। आइए नजर डालते हैं उन आंकडों पर

-23 रन आरपीएस ने आखिरी ओवर में लक्ष्‍य का पीछा करते हुए बनाए। यह आईपीएल में लक्ष्‍य का सफल पीछा करने के मामले में सर्वश्रेष्‍ठ है। पिछला सर्वश्रेष्‍ठ तीन टीमों द्वारा एक ओवर में 21 रन बनाना था।

-100 विकेट पूरे किए अश्विन ने आईपीएल में। आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पांचवे गेंदबाज बने।

-6 विकेट लिए थे इस मुकाबले से पहले अश्विन ने 13 मैचों में 40 ओवर करने के बाद। आरपीएस के खिलाफ उन्‍होंने शनिवार को 4 ओवर में 4 विकेट चटकाए।

-4 फिफ्टी प्‍लस रन बनाए मुरली विजय ने कप्‍तान के रूप में जो कि किंग्‍स इलेवन पंजाब के कप्‍तान के रूप में सर्वाधिक है। गिलक्रिस्‍ट ने 2011 सत्र में तीन बार फिफ्टी प्‍लस स्‍कोर बनाए थे।

-0-5 जीत-हार का रिकॉर्ड इस मुकाबले से पहले पंजाब का आईपीएल-9 में टॉस जीतने के बाद। पंजाब एकमात्र टीम है जो टॉस हारने के बाद एक भी मैच नहीं जीत सकी।

-5 मैच के बाद आईपीएल में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने वले गेंदबाज बने जम्पा। जम्पा ने पांच मैचों में 12 विकेट लिए। इससे पहले पांच मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट संयुक्‍त रूप से लसिथ मलिंगा, शादाब जकाती और कर्णवीर सिंह ने लिए हैं। तीनों ने पांच मैचों में 11-11 विकेट लिए।



  • SHARE
    मै क्रिकेट का बहुत बड़ा प्रसंशक हूँ, क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरे मुझे दूसरों के साथ शेयर करने में काफी ख़ुशी होती है, इसी कारण मैंने क्रिकेट राइटर के रूप में अपना करियर चुना.

    Related Articles

    विवियन रिचर्ड्स को इस खिलाड़ी के कप्तानी में खेलने की है ख्वाहिश

    भारतीय टीम के दिग्गज कप्तान विराट कोहली ने अपने असाधारण प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट जगत में खास मुकाम हासिल कर लिया है....

    दिनेश कार्तिक ने सनराइजर्स से मिली हार का जिम्मेदार सीधे तौर पर इन दो...

    आईपीएल में आज हैदराबाद का सामना केकेआर से हुआ. केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक ने आज टॉस जीता. उन्होने गेंदबाज़ी करना का फैसला किया....

    मैच जीतने के बाद कप्तान केन विलियमसन ने धवन या भुवनेश्वर को नहीं, बल्कि...

    कोलकाता के इडेन गार्डन्स पर सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच आईपीएल के 11 वें सीजन का दूसरा क्वालीफायर मैच खेला गया. जिसमें...

    इन पांच कारणों की वजह से केकेआर का तीसरी बार चैंपियन बनने का टूटा...

    आईपीएल में आज केकेआर का सामना हैदराबाद से हुआ. इस मैच में जहाँ एक समय पर अच्छी स्थिति में दिख रही कोलकाता टीम को...

    राशिद खान ने ‘मैन ऑफ़ द मैच’ लेते हुए अपने देशवासियों को दिया भावुक...

    आईपीएल में आज केकेआर और हैदराबाद के बीच मैच हुआ. इस मैच में टॉस जीत कर केकेआर कप्तान ने पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला...