STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स

आज भारत और श्रीलंका के बीच माइक्रोमैक्स कप का अंतिम मुकाबला खेला गया. भारत और श्रीलंका के बीच यह आखिरी मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा, स्टेडियम में खेला गया. जहाँ श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के कप्तान उपुल थरंगा ने टॉस जीतकर भारतीय टीम को पहले गेंदबाजी करने का न्योता दिया.

श्रीलंका की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 238 रनों का स्कोर बनाया और 239 रनों के आसान से लक्ष्य को टीम इंडिया ने मात्र 46.3 ओवर में 6 विकेट से जीतकर अपने नाम किया. भारतीय टीम की जीत में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 110 रनों की पारी खेली. भारतीय टीम यह श्रृंखला 5-0 से जीतने में सफल हुई.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 1

आइये डालते हैं, एक नजर मैच में बने रिकार्ड्स पर –

1 . पहली बार भारतीय क्रिकेट टीम के इतिहास में ऐसा देखने को मिला, जब एक साथ दो स्पेशलिस्ट रिस्ट स्पिन गेंदबाज एक साथ खेलते हुए दिखाई दिए. इस मैच में कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल एक साथ खेले.

2 . श्रीलंका की सरजमी पर किसी द्विपक्षीय श्रृंखला में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने जसप्रीत बुमराह. जसप्रीत बुमराह ने इस श्रृंखला में शानदार गेंदबाजी करते हुए पांच मैचों में कुल 15 विकेट हासिल किये.

3 . एंजले मैथ्यूस (55) और लहिरू थिरिमाने (67) ने इस मैच में 122 रनों की साझेदारी की. पहली बार ऐसा देखने को मिला, जब मौजूदा श्रृंखला में मेजबान टीम की ओर से कोई शतकीय साझेदारी देखने को मिली हो.

4 . मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने अकिला धनंजय को स्टंप करने के साथ एक विश्व कीर्तिमान अपने नाम पर दर्ज कर लिया. दरअसल एमएस धोनी के वनडे करियर की यह 100वीं स्टंपिंग रही. एकदिवसीय क्रिकेट में 100 स्टंप करने वाले महेंद्र सिंह धोनी विश्व के पहले विकेटकीपर बने.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 2

5 . महेंद्र सिंह धोनी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले विकेटकीपर बने. इस मामले में धोनी ने श्रीलंका के कुमार संगकारा {99} को पीछे छोड़ा.

6 . किसी एक देश के विरुद्ध सबसे ज्यादा स्टंपिंग करने वाले महेंद्र सिंह धोनी पहले विकेटकीपर बने. श्रीलंका के खिलाफ धोनी अभी तक सबसे ज्यादा {22} कर चुके हैं. इस मलमे में धोनी ने श्रीलंका के रोमेश कालूवितरने {22} बनाम पाकिस्तान को पीछे छोड़ा.

7 . जसप्रीत बुमराह ने इस श्रृंखला में सबसे ज्यादा 15 विकेट हासिल किये. पांच मैचों की द्विपक्षीय श्रृंखला में बुमराह इसी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने. इस मामले में जसप्रीत ने ऑस्ट्रेलिया के क्लिंट मैक्के {14} बनाम पाकिस्तान को पीछे छोड़ा.

8 . भुवनेश्वर कुमार ने इस मैच में पांच विकेट हासिल किये. वनडे क्रिकेट में पहली बार भुवनेश्वर ने एक पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया. 42/5 यह उनका एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे बढ़िया प्रदर्शन भी रहा.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 3

9 . पहली बार ऐसा देखना को जब दो भारतीय तेज गेंदबाजो ने एक ही वनडे श्रृंखला में पारी में पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया हो. भुवि से पहले इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह इस सीरीज में पांच विकेट ले चुके हैं.

10 . श्रीलंका की सरजमी पर पारी में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार भारत के चौथे गेंदबाज बने. भुवि से पहले अशीष नेहरा, इरफ़ान पठान और जसप्रीत बुमराह यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

11 . श्रीलंकाई सरजमी पर एक द्विपक्षीय श्रृंखला में जो रूट के बाद 300 रन बनाने वाले रोहित शर्मा दूसरे और विराट कोहली तीसरे मेहमान बने.

12 . इस मैच में विराट कोहली ने लिस्ट ए क्रिकेट में अपने 10,000 रन पूरे कर लिए और इसी के साथ विराट कोहली दुनिया के 100वें बल्लेबाज बने, जिन्होंने यह रिकॉर्ड बनाया हो.

13 . विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बने, जिन्होंने पांच अलग अलग द्विपक्षीय सीरीज में 300+ रन बनाने का कीर्तिमान हासिल किया हो.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 4

14 . विराट कोहली ने इस साल वनडे क्रिकेट में अपने 1,000 रन पूरे किये. पांचवी बार ऐसा देखनेको मिला, जब विराट कोहली ने एक कैलेंडर इयर में 1,000+ रन बनाये हो.

15 . एक कैलेंडर इयर में 1,000+ रन बनाने वाले विराट कोहली भारत के पांचवें कप्तान बने. कोहली से पहले सचिन तेंदुलकर, मों अजहरूदीन, सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

16 . विराट कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बने. विराट के करियर का यह 30वां शतक रहा और इसी के साथ उन्होंने रिकी पोंटिंग {30} की बराबरी भी की.

17 . श्रीलंका के विरुद्ध विराट कोहली का यह आठवां शतक रहा. इसी के साथ विराट कोहली श्रीलंका के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक बनाने के मामले में सचिन तेंदुलकर {8} के बराबर आ खड़े हुए.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 5

18 . वनडे क्रिकेट में यह पांचवां मौका रहा जब विराट कोहली ने लगातार शतकीय पारियां खेली हो. इस मामले विराट ने पाकिस्तान के साईद अनवर और श्रीलंका के कुमार संगकारा की बराबरी की.

19 . 5+ मैचों की श्रृंखला में भारतीय टीम ने दूसरी बार क्लीन स्वीप किया. इससे पहले विराट कोहली की अगुवाई में ही टीम साल 2013 में ज़िम्वाब्वे को 5-0 से हरा चुकी हैं.

20 . पहली बार क्रिकेट के इतिहास में ऐसा देखने को मिला, जब किसी टीम ने मेजबान टीम के खिलाफ टेस्ट और वनडे में क्लीन स्वीप किया हो.

21 . रिकी पोंटिंग के बाद विराट कोहली ऐसे दूसरे कप्तान बने, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ तीन शतक जमाए हो.

22 . विदेशी सरजमी पर विराट कोहली का यह 18वां शतक रहा. इसी के साथ विदेशों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले विराट कोहली भारत के तीसरे बल्लेबाज बन गये और उन्होंने सौरव गांगुली {18} की भी बरबरी कर ली. सचिन तेंदुलकर {29} टॉप पर.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 6

23 . बतौर एशियाई कप्तान विराट कोहली का यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली का यह 18वां शतक रहा. इस मामले में उन्होंने महेला जयवर्धने {18} की बराबरी कर ली.

24 . वनडे क्रिकेट में लगातार शतक लगाने वाले विराट कोहली भारत के तीसरे कप्तान रहे. विराट से पहले सौरव गांगुली और गौतम गंभीर यह रिकॉर्ड एक एक बार बना चुके हैं, जबकि कोहली दो बार यह उपलब्धि अपने नाम पर दर्ज कर चुके हैं.

25 . विदेशों में मैन ऑफ़ द सीरीज का अवार्ड जीतने वाले जसप्रीत बुमराह भारत के दूसरे तेज गेंदबाज रहे. उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार यह ख़िताब जीत चुके हैं.

26 . जसप्रीत बुमराह को पहली बार ”मैन ऑफ़ द सीरीज” का अवार्ड मिला.

STATS: भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत में छाए विराट कोहली, रिकार्ड्स की हुई झमाझम बारिश, बना डाले पुरे 26 रिकार्ड्स 7

Related posts