/

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम

(Photo by : Getty Images)

आज रविवार, 27 अगस्त को भारत और श्रीलंका के बीच पांच वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा मुकाबला पल्लेकेले के मैदान पर खेला गया. जहाँ श्रृंखला में पहली बार मेजबान श्रीलंकन क्रिकेट टीम ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाज़ी करने काफैसला किया.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

कैसा रहा तीसरा मैच 

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 1
(Photo credit should /Getty Images)

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करते हुए अपने 50 ओवर के खेल में 217/9 का स्कोर बनाया. टीम के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज़ लहिरू थिरिमाने ने सबसे ज्यादा 80 रनों की पारी खेली, जबकि भारतीय टीम के लिए तेज गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह सबसे ज्यादा पांच विकेट लेने में सफल रहे.

टीम इंडिया को मैच जीतने के लिए 218 रनों का आसान सा दिखने वाला लक्ष्य मिला.

 

 

आइये डालते हैं, एक नज़र तीसरे मैच में बने महत्वपूर्ण रिकार्ड्स पर:-

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 2
(Photo by : Getty Images)

1} श्रीलंका के लिए एकदिवसीय क्रिकेट अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कप्तानी करने वाले चमारा कापूगेदरा 20वें कप्तान रहे.

2} रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 कैच पूरे किये. रोहित शर्मा अभी तक वनडे में {56}, टेस्ट और टी ट्वेंटी में {2222} कैच पकड़ चुके हैं.

3} श्रीलंका के पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूस ने भारत के खिलाफ अपने 1,000 वनडे रन पूरे किये. यह उपलब्धि उन्हें भारत के विरुद्ध अपने 34वें मैच में हासिल की.

4} लहिरू थिरिमाने ने इस मैच में 80 रन बनाये. भारत के विरुद्ध एकदिवसीय क्रिकेट में यह उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा. पिछला बेस्ट स्कोर (77).

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 3
(Photo by : Getty Images)

5} जसप्रीत बुमराह ने इस मैच में 27 रन देकर पांच विकेट हासिल किये. वनडे क्रिकेट में यह पहला मौका रहा, जब जसप्रीत बुमराह ने एक पारी में पांच विकेट अपने नाम दर्ज किये हो.

6} जसप्रीत बुमराह 5/27 श्रीलंका के खिलाफ यह उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा. पिछला रिकॉर्ड 4/33 माइक्रोमैक्स कप के दूसरे मैच में ही बनाया था.

7} श्रीलंका के मैदानों पर लगातार दो बार पारी में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह, आशीष नेहरा के बाद भारत के दूसरे गेंदबाज़ बने.

8} भारत के लिए वनडे क्रिकेट में लगातार दो मैचों में चार या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह नौवें गेंदबाज़ बने.उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, मनोज प्रभाकर, सचिन तेंदुलकर, प्रवीण कुमार, आशीष नेहरा, आर जडेजा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 4
(Photo by : Getty Images)

9} भारत के लिए श्रीलंका की सरजमी पर पारी में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह चौथे गेंदबाज़ रहे. बुमराह से पहले यह कीर्तिमान आशीष नेहरा, इरफ़ान पठान और हरभजन सिंह अपने नाम कर चुके हैं.

10} इस मैच में शिखर धवन {5} रन बनाकर आउट हुए. श्रीलंका के खिलाफ शिखर धवन पहली बार सिंगेल डिजिट के स्कोर में आउट हुए हैं.

11} इस मैच में विराट कोहली {3} रन बनाकर आउट हुए. बतौर कप्तान वनडे क्रिकेट में यह पहली बार देखने को मिला, जब विराट कोहली लगातार दो पारियों में 10 से कम रन बनाकर आउट हुए हो.

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 5
(Photo by : Getty Images)

12} श्रीलंका के तेज गेंदबाज़ विश्वा फर्नांडो ने विराट कोहली के रूप में अपनी पहली वनडे विकेट हासिल की.

13} महेंद्र सिंह धोनी भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे खिलाड़ी बन गये हैं. एमएस धोनी अभी तक {9434} रन बना चुके हैं. इस मामले में उन्होंने आज पूर्व कप्तान मों. अजहरूदीन {9378} को पीछे छोड़ा.

14} रोहित शर्मा ने मैच में 124 रन बनाए. वनडे क्रिकेट में रोहित का यह 12वां और श्रीलंकाई सरजमी पर पहला शतक रहा.

15} भारत के लिए बतौर सलामी बल्लेबाज़ 10 और उससे ज्यादा शतक बनाने वाले रोहित शर्मा देश के पांचवे सलामी बल्लेबाज़ रहे. रोहित से पहले सचिन तेंदुलकर (45), सौरव गांगुली (19), वीरेंद्र सहवाग (14) और शिखर धवन (11) शतक लगा चुके हैं.

16} पिछले दस सालो में भारत के लिए पारी में पांच विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह तीसरे गेंदबाज़ रहे. पहले इरफ़ान पठान 5/61 और दूसरे स्टुअर्ट बिन्नी 6/4.

RECORDS: एक बार फिर धोनी ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, बना डाले पुरे 4 रिकार्ड्स, तो रोहित ने भी इतिहास के पन्नो में दर्ज कराया नाम 6
(Photo by : Getty Images)

17} श्रीलंका के विरुद्ध लगातार सातवी बार एकदिवसीय श्रृंखला जीतने में कामयाब हुई भारतीय टीम.

18} रोहित शर्मा और एमएस धोनी के बीच पांचवें विकेट के लिए नाबाद 157 रनों की साझेदारी देखने को मिली. भारत और श्रीलंका के बीच यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही.

19} वनडे क्रिकेट में 72वां ऐसा मौका रहा जब महेंद्र सिंह धोनी नाबाद लौटे हो. इसी के साथ वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा नॉट आउट रहने के मामले में धोनी ने शॉन पोलाक {72} और चमिंडा वास {72} की बराबरी की.