STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 1

आज बुधवार, 13 दिसम्बर से भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह बड़ा और बेहद ही अहम मुकाबला मोहाली के पीसीए क्रिकेट, स्टेडियम में खेला गया. मैच की शुरुआत श्रीलंका की टीम के कप्तान थिसारा परेरा के टॉस जीतने के साथ हुई और परेरा ने टॉस ने जीतकर टीम इंडिया को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया.

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 392/4 का स्कोर बनाया. टीम के लिए कप्तान रोहित शर्मा 208* और श्रेयस अय्यर 88 ने शानदार पारियां खेली. रोहित शर्मा के वनडे करियर का यह तीसरा दोहरा शतक रहा.

श्रीलंका की टीम विशाल 393 रनों के लक्ष्य के सामने आठ विकेट के नुकसान पर सिर्फ 251 रन ही बना सकी और यह मुकाबला 141 रनों से हार गयी. इसी जीत के साथ यह वनडे श्रृंखला अब 1-1 की बराबरी पर आ खड़ी हुई हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर मोहाली वनडे में बने रिकार्ड्स पर:-

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 2

1 . इस मैच में भारतीय टीम के लिए ऑल राउंडर वाशिंगटन सुन्दर को अपना डेब्यू करने का मौला मिला. देश के लिए वनडे क्रिकेट खेलने वाले सुन्दर 220वें खिलाड़ी रहे.

2 . वाशिंगटन सुन्दर भारत के लिए सबसे कम उम्र में वनडे डेब्यू करने वाले सातवे सबसे युवा खिलाड़ी रहे. सुन्दर ने {18 साल, 69 दिन} की उम्र में अपना डेब्यू किया.

3 . इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने नाबाद 208 रनों की पारी खेली. वनडे क्रिकेट में रोहित का यह तीसरा दोहरा शतक रहा. ऐसा करने वाले रोहित विश्व के एकलौते बल्लेबाज रहे.

4 . बतौर कप्तान रोहित शर्मा का यह पहला शतक और पहला ही दोहरा शतक भी रहा.

 

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 3

5 . रोहित शर्मा {208 नाबाद} एक कप्तान के तौर वनडे क्रिकेट के इतिहास की यह दूसरी सबसे बड़ी पारी रही. वीरेंद्र सहवाग {219} सबसे आगे.

6 . एक कप्तान के तौर पर एकदिवसीय क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले रोहित शर्मा विश्व के सिर्फ दूसरे ही खिलाड़ी रहे. रोहित शर्मा से पहले वीरेंद्र सहवाग {219} का नाम आता हैं.

7 . रोहित शर्मा के वनडे करियर का यह 16वां शतक रहा. इस मामले में उन्होंने वीरेंद्र सहवाग {15} को पीछे छोड़ा.

8 . रोहित शर्मा अपने वनडे करियर में अभी तक कुल 162 छक्के लगा चुके है. देश के लाइट वह सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले चौथे बल्लेबाज रहे. इस मामले में रोहित ने युवराज सिंह {153} को पीछे छोड़ा.

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 4

9 . इस मैच में रोहित शर्मा ने एक ही ओवर में लगातार चार छक्के जड़े. एक ही ओवर के अन्दर एक के बाद एक चार छक्के लगाने वाले रोहित देश के दूसरे बल्लेबाज रहे. रोहित से पहले ज़हीर खान साल 2000 में ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध यह रिकॉर्ड बना चुके हैं.

10 . इस साल भारतीय टीम एक कैलेंडर इयर में 10वीं बार 300+ का स्कोर बनाने में सफल रही. इस मामले में टीम ने अपने साल 2009 के रिकॉर्ड की बराबरी की, इससे पहले 2009 में टीम ने एक साल के अन्दर 10 बार 300+ आंकड़ा बनाया था.

11 . इस साल रोहित शर्मा अभी तक वनडे क्रिकेट में कुल 45 छक्के लगा चुके हैं. भारत के लिए एक साल में सबसे ज्यादा वनडे छक्के लगाने के मामले में वह रोहित ने सचिन तेंदुलकर {40} को पीछे छोड़ा.

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 5

12 . रोहित शर्मा {208} नाबाद वनडे क्रिकेट के इतिहास का यह कुल सातवां दोहरा शतक रहा.

13 . रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान कुल 12 छक्के लगाये. एक कप्तान के तौर पर एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाना वाले रोहित विश्व के दूसरे और देश के पहले बल्लेबाज रहे.

14 . इस साल वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा का यह छठा शतक रहा. इस मामले में उन्होएँ विराट कोहली {6} की बराबरी की.

15 . इस मैच में श्रीलंका के तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप ने 10 ओवर की गेंदबाजी में बिना कोई विकेट लिए 106 रन खर्च किये. श्रीलंका के लिए वह एक मैच में सबसे खराब गेंदबाजी करने वाले पहले गेंदबाज रहे. इस मामले में उन्होंने मुरलीधरन 99 का रिकॉर्ड तोड़ा.

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 6

16 . नुवान प्रदीप {106} वनडे क्रिकेट के इतिहास के चौथे सबसे महंगे गेंदबाज रहे.

17 . यह पांचवां ऐसा मौका रहा, जब रोहित शर्मा ने एक पारी में 150+ की पारी खेली हो. इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर और डेविड वार्नर की बराबरी की.

18 . भारतीय वनडे क्रिकेट में यह 100वां ऐसा मौका रहा, जब टीम ने 300+ का स्कोर पार किया हो. ऐसा करने वाली विश्व की पहली टीम बनी.

19 . एक सलामी बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा का यह 14वां शतक रहा. इस मामले में रोहित ने वीरू {14} की बराबरी.

20 . रोहित शर्मा और शिखर धवन के बीच पहले विकेट के लिए 115 रनों की साझेदारी देखने को मिली. दोनों के बीच यह 12वीं शतकीय साझेदारी रही. इस मामले में इस जोड़ी ने वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर कली बराबरी की.

rohit-sharma

21 . महेंद्र सिंह धोनी का वनडे क्रिकेट में यह 311वां मुकाबला रहा. इस मामले में उन्होंने सौरव गांगुली की बराबरी की.

22 . वाशिंगटन सुन्दर ने लहिरू थिरिमाने को क्लीन बोल्ड कर अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर की पहली विकेट ली.

23 . इस मैच में युवा खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने 88 रनों शानदार पारी खेली. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में उनका यह पहला अर्द्धशतक रहा.

24 . यह मैच टीम इंडिया 141 रनों से जीतने में सफल रही. बतौर कप्तान रोहित शर्मा की यह पहली जीत रही.

STATS: मोहाली में बजा रोहित शर्मा के नाम का डंका मैच में बने 1, 2 या 10 नहीं, बल्कि पूरे 26 ऐतिहासिक रिकार्ड् 7

25 . रोहित शर्मा ने अपनी पारी के दौरान 12 छक्के लगाए. टीम इंडिया के लिए एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले रोहित दूसरे खिलाड़ी बने. पहले स्थान पर भी रोहित शर्मा {16} का ही नाम आता हैं.

26 . एंजले मैथ्यूस ने इस मैच में नाबाद 111 रनों की पारी खेली. वनडे क्रिकेट में उनका यह दूसरा शतक रहा.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment