पहली बार का कानपुर में खेला गया टी-20 मैच, जानें और रिकॉर्ड्स

tiwarymadan / 19 May 2016

कानपुर। गुजरात लायंस ने आईपीएल-9 में गुरुवार को सुरेश रैना और ड्वेन स्मिथ के शानदार प्रदर्शन की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही गुजरात लायंस 13 मैचों में आठ जीत हासिल करके दूसरे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, केकेआर को 13 मैच में छठी बार हार का सामना करना पड़ा है। वह अंक तालिका में चौथे स्‍थान पर है। इस मैच में कई रिकॉर्ड्स भी कायम हुए हैं। आइए जानते हैं

–कानपुर के ग्रीनपार्क स्‍टेडियम में यह पहली बार टी-20 मैच खेला गया है। इससे पहले इस ग्राउंड पर टेस्‍ट व वनडे खेले गए हैं लेकिन लाइट की सही से व्‍यवस्‍था न होने के कारण टी-20 मुकाबले नहीं खेले गए थे।

–आईपीएल-9 में ड्वेन स्मिथ से बढि़या गेंदबाजी करने के मामले में सिर्फ एडम जंपा ही हैं।

–इस मैच में शानदार पारी खेलने वाले गुजरात लायंस के कप्‍तान सुरेश रैना ने फिर एक बार आईपीएल के इतिहास में सवार्धिक रन बनाने वाले बल्‍लेबाज बन गए हैं। हालांकि, उन्‍होंने विराट कोहली के मुकाबले 8 मैच अधिक खेले हैं।

–यह दूसरा मौका है जब केकेआर पहले दस ओवरों में पचास रन बनाने में कामयाब नहीं हो सकी है।

–आईपीएल के हर सीजन में 300 से अधिक रन बनाने वाले महज दो बल्‍लेबाज ही हैं। ये दोनों रोहित शर्मा और सुरेश रैना हैं।

–इस मैच में ड्वेन स्मिथ ने महज 8 रन खर्च करते हुए चार विकेट झटके। यह उनका टी-20 में सबसे बढि़या प्रदर्शन है। इससे पहले उन्‍होंने 9 रन देकर चार विकेट लिए थे।

–पांच भारतीय खिलाड़ियों  ने अभी तक टी-20 में पांच हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं। ये पांच बल्‍लेबाज उथप्‍पा, कोहली, रैना, रोहित और गंभीर हैं।

–इस आईपीएल में यह पहला ऐसा मौका है जब किसी गेंदबाज ने 18 डॉट गेंदे फेंकी है। स्मिथ ने इस मैच में 18 डॉट गेंदें फेंकते हुए चार विकेट लिए हैं।

–गौतम गंभीर अभी तक 21 बार रन आउट हो चुके हैं टी-20 फॉर्मेट में। वे इसी सीजन में चार बार रन आउट हुए हैं।

–आईपीएल मैचों की मेजबानी करने के मामले में ग्रीनपार्क 33 वां मैदान बन गया है। बता दें कि इसमें साल 2009 में दक्षिण अफ्रीका के 11 मैदानों में हुए मैच भी शामिल हैं।

–ड्वेन स्मिथ को तीन से अधिक विकेट लेने के लिए 33 पारियों का इंतेजार करना पड़ा है। अंतिम बार उन्‍होंने साल 2013 में इतने विकेट लिए थे। उन्‍होंने अभी तक 252 मैच में 95 विकेट झटके हैं।