मैच में बन सकते हैं कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, शाकिब के पास रहेगा इतिहास रचने का मौका

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

WORLD CUP 2019: AUS vs BAN: स्टैट्स प्रीव्यू: मैच में बन सकते हैं कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, शाकिब अल हसन के पास इतिहास रचने का मौका 

WORLD CUP 2019: AUS vs BAN: स्टैट्स प्रीव्यू: मैच में बन सकते हैं कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, शाकिब अल हसन के पास इतिहास रचने का मौका

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में गुरुवार, 20 जून को गतविजेता ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश की टीम आमने सामने होगी. टूर्नामेंट का यह 26वां मुकाबला ट्रेंटब्रिज, नॉटिनघम के मैदान पर खेला जाएगा. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने अभी तक शानदार खेल दिखाया है, तो बांग्लादेश की टीम भी अभी तक बड़े बड़े धमाल मचा चुकी है.

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में दोनों देशों के बीच अभी तक कुल 20 मैच खेले गये हैं और इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने 20 में जबकि बांग्लादेश ने एक में जीत का स्वाद चखा हैं. एक मैच बिना किसी परिणाम के खत्म हुआ हैं. वनडे वर्ल्ड कप में दोनों के बीच तीन मैच खेले गये हैं दो ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं, जबकि एक बारिश में धुला हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर इस मैच में बनने वाले रिकार्ड्स पर : 

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच इस साल एकदिवसीय क्रिकेट में 977 रन बना चुके हैं. बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 23 रन बनाने के साथ ही वह इस साल इस प्रारूप में एक हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बनेगे.

नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए शाकिब अल हसन अभी तक अपने वनडे करियर में कुल (59.68) की औसत से 955 रन बना चुके हैं. इस क्रम पर शाकिब से पहले बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा औसत के साथ रन बनाने का रिकॉर्ड एमएस धोनी (993 रन और 82.75 की औसत) और विराट कोहली (8920 रन, 63.26 की औसत) के नाम आते हैं.

~ शाकिब अल हसन वनडे की अपनी पिछली पांच पारियों में 50+ का स्कोर बना चुके हैं. ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अगर वह 50 रन बनाने में सफल रहते हैं, तो पहले बांग्लादेश खिलाड़ी बन जाएगे जिन्होंने लगातार छह पारियों में 50+ का स्कोर बनाया हो. शाकिब से पहले साल 2012 में तमीम इकबाल लगातर पांच बार 50+ का स्कोर बना चुके हैं.

~ शाकिब अल हसन अगर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आठ छक्के लगाने में सफल रहे तो वनडे क्रिकेट में अपने 50 छक्के पूरे कर लेगे.

स्टीव स्मिथ वनडे अभी तक 99 बार बल्लेबाजी करने मैदान पर आ चुके हैं. बांग्लादेश के विरुद्ध अगर उनको बल्लेबाजी का अवसर मिला तो वनडे में उनकी यह 100वीं पारी होगी.

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श (247) बांग्लादेश के खिलाफ तीन चौके लगाने के साथ ही वनडे में अपने 250 चौके पूरे कर लेगे.

(Photo by : Getty Images)

तेज गेंदबाज पैट कमिंस अगर इस मैच में सात विकेट लेने में कामयाब रहे तो एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेगे.

तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहुर ग्लेन मैक्सवेल ने लिस्ट ए क्रिकेट में अभी तक कुल 147 छक्के लगाये हैं. इस मुकाबलें में अगर वह तीन छक्के लगाने में सफल रहे तो लिस्ट ए में अपने 150 छक्के पूरे कर लेगे.

Related posts