ICC Cricket World Cup 2019: AFG vs AUS स्टैट्स प्रीव्यू: मैच में बन सकते हैं यह पांच बड़े रिकार्ड्स, स्टार्क के पास इतिहास रचने का मौका 1

शनिवार, 1 जून का दिन क्रिकेट प्रेमियों के लिए बहुत ही बड़ा दिन होने वाला हैं. शनिवार को आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में एक नहीं, बल्कि दो दो बड़े मुकाबलें देखने को मिलेंगे. दिन का सबसे पहला मुकाबला जहाँ न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा, तो दूसरा मुकाबला गतविजेता ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच होगा.

बात अगर ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच की करे, तो दोनों देशों के बीच यह मुकाबला ब्रिस्टल के काउंटी ग्राउंड में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट के लिए भले ही ऑस्ट्रेलिया को फेवरेट माना जा रहा हो, लेकिन अफगानिस्तान की टीम को भी हलके में नहीं लिया जा सकता.

हाल में ही वर्ल्ड कप के अभ्यास मैच में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच जीतकर सभी को हैरान कर दिया था. ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच अभी तक कुल दो वनडे मैच खेले गये और दोनों में ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने जीत का स्वाद चखा हैं. इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन चुनिन्दा रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो दोनों टीमों के खिलाड़ी इस मैच में हासिल कर सकते हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर इस मैच में बनने वाले कुछ महत्वपूर्ण रिकार्ड्स पर – 


ICC Cricket World Cup 2019: AFG vs AUS स्टैट्स प्रीव्यू: मैच में बन सकते हैं यह पांच बड़े रिकार्ड्स, स्टार्क के पास इतिहास रचने का मौका 2

1 . ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क ने अभी तक कुल 75 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान 145 विकेट हासिल करने में सफल रहे हैं. अफगानिस्तान के विरुद्ध अगर वह पांच विकेट ले लेते हैं तो वनडे में अपने 150 विकेट पूरे कर लेगे. एकदिवसीय फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह 10वें गेंदबाज होगे.

~ इतना ही नहीं अगर वाकई में स्टार्क पांच विकेट लेने में सफल रहे, तो वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेगे. अभी तक यह रिकार्ड्स पाकिस्तान के सकलैन मुश्ताक (78 मैच) के नाम पर दर्ज हैं.

2 . ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर मार्कस स्टोइनिस अभी तक वनडे में कुल 963 रन बना चुके हैं. अफगानिस्तान के खिलाफ 37 रन बनाने के साथ ही मार्कस स्टोइनिस के एकदिवसीय क्रिकेट में 1,000 रन पूरे ही जायेगे.

ICC Cricket World Cup 2019: AFG vs AUS स्टैट्स प्रीव्यू: मैच में बन सकते हैं यह पांच बड़े रिकार्ड्स, स्टार्क के पास इतिहास रचने का मौका 3

3 . अफगानिस्तान के समीउल्लाह शेनवारी ने वनडे में अभी तक 45 विकेट लिए हैं. पांच विकेट लेने के साथ ही उनके इस प्रारूप में 50 विकेट पूरे हो जायेगे. मोहम्मद नबी (2,592 रन और 118 विकेट) के बाद वह सिर्फ दूसरे खिलाड़ी होगे जिन्होंने अफगानिस्तान के लिए एक हजार रन और 50 विकेट का डबल बनाया हो.

4 . ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरोन फिंच ने अगर अफगानिस्तान के खिलाफ 6 छक्के लगा दिए तो वनडे में उनके 100 छक्के पूरे हो जायेगे.

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.