भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले मैच में बन सकते हैं यह रिकार्ड्स

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

WORLD CUP 2019: IND vs NZ: स्टैट्स प्रीव्यू: भारत बनाम न्यूजीलैंड के मैच में बन सकते हैं यह अहम रिकार्ड्स 

WORLD CUP 2019: IND vs NZ: स्टैट्स प्रीव्यू: भारत बनाम न्यूजीलैंड के मैच में बन सकते हैं यह अहम रिकार्ड्स

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में गुरुवार, 13 जून को एक बार फिर से भारतीय टीम मैदान पर नजर आने वाली हैं. गुरुवार को भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड के खिलाफ ट्रेंटब्रिज, नॉटिंघम के मैदान पर खेला जाएगा. अभी तक दोनों ही टीमें इस टूर्नामेंट में अजय रही हैं, ऐसे में दोनों के ही बीच रोमांचक मुकाबला होने की काफी उम्मीद हैं.

ऐसा हैं हेड टू हेड रिकॉर्ड 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अभी तक इतिहास में कुल 106 वनडे मैच खेले गये हैं. इस दौरान टीम इंडिया ने 55 और न्यूजीलैंड ने 45 में जीत दर्ज की हैं. एक मैच टाईड और 5 बिना किसी नतीजे के समाप्त हुए हैं.

वही एकदिवसीय विश्व कप में दोनों टीमों का आमना सामना अभी तक कुल सात बार हुआ हैं और इस दौरान भारत ने तीन, जबकि न्यूजीलैंड ने चार में जीत का स्वाद चखा हैं. इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे, जो दोनों टीमों के खिलाड़ी इस मैच में बना सकते हैं.


भारतीय कप्तान विराट कोहली (10,943) वनडे रन बनाए हैं. अगर वह न्यूजीलैंड के विरुद्ध 57 रन बनाने में सफल रहे तो एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 11 हजार रन पूरे कर लेगे. यह कीर्तिमान स्थापित करने वाले कोहली दुनिया के सिर्फ 9वें खिलाड़ी होगे.

# उपकप्तान रोहित शर्मा ने वनडे में (8,189) रन बनाए हैं. न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर रोहित शर्मा 85 रन बनाने में कामयाब रहे तो पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग (8,273) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देगे.

ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या अगर इस मैच में सिर्फ तीन विकेट लेने में सफल रहे तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 100 विकेट पूरे कर लेगे. अभी तक हार्दिक पांड्या वनडे में 44, टेस्ट में 17 और ट्वेंटी-20I में कुल 36 विकेट ले चुके हैं.

Photo Credit : Google

# रविन्द्र जडेजा (397) न्यूजीलैंड के खिलाफ अगर सर रविन्द्र जडेजा अगर तीन विकेट लेने में कामयाब रहे तो अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे कर लेगे.

न्यूजीलैंड के जिमी निशम अगर भारतीय टीम के खिलाफ एक चौका लगा देते हैं, तो वनडे में अपने 100 चौके पूरे कर लेगे.

# न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज टिम साउथी  ने एकदिवसीय विश्व कप में किवी टीम के लिए कुल 33 विकेट लिए हैं. भारत के खिलाफ अगर वह चार विकेट लेने में सफल रहे, तो न्यूजीलैंड के लिए वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन जायेगे. इस मामले में वह डेनियल विटोरी और  जैकब ओरम (36) को पीछे छोड़ देगे.

Related posts