रंगान हैराथ ने तोड़ा क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जयवर्धने ने दिया इस दिग्गज को नया नाम 1

गाले: श्रीलंका के बांये हाथ के स्पिन गेंदबाज रंगना हैराथ ने एक धमाकेदार विश्व रिकोर्ड अपने नाम किया है। रंगना ने टेस्ट क्रिकेट में बतौर बांये हाथ के स्पिन गेंदबाज विश्व में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। बांग्लादेश इन दिनों टेस्ट, वनडे और टी-20 मैचों की सीरीज खेलने श्रीलंका पहुंची है।  मुरलीधरन और मैक्ग्राथ सबसे खतरनाक गेंदबाज थे: राहुल द्रविड़

गौरतलब है कि बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में रंगना हैराथ ने कुल 9 विकेट झटके हैं। इस मैच के दौरान ही उन्होंने सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। रंगना से पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैण्ड के स्पिन गेंदबाज डेनियल विटोर के नाम दर्ज था। डेनियल ने कुल 362 विकेट लिए थे। लेकिन जैसे ही रंंगना ने बांग्लादेशी बल्लेबाज लिट्टन दास को पवेलियन भेजा वैसे ही रिकोर्ड उनके नाम दर्ज हो गया।

वहीं रंगना श्रीलंका के दूसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा शिकार अपने नाम किये हैं। इनसे पहले मुथैया मुरली धरन हैं। जिन्होंने कुल 800 विकेट लिए हैं।

रंगान हैराथ ने तोड़ा क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, जयवर्धने ने दिया इस दिग्गज को नया नाम 2

बात अगर बांये हाथ के गेंदबाजों की करें तो सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड पाकिस्तानी गेंदबाज वसीम अकरम के नाम है। इन्होंने 104 मैचों में 414 विकेट झटके हैं। वहीं टेस्ट क्रिकेट में बांये हाथ के गेंदबाजों में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में रंगना सिर्फ वसीम से ही पीछे हैं।  शिखर धवन और रिद्धिमान साहा की वजह से दुसरे टेस्ट में शतक लगाने वाले राहुल बैठ सकते है बाहर

आपको बताते चलें कि रंगना हैराथ ने अपने टेस्ट कैरियर का पहला मैच 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। उन्होंने यह मैच सबसे सफल कप्तान अर्जुन राणातुंगा की कप्तानी में खेला था। वहीं इन्होंने 2015 में पाकिस्तान के ही खिलाफ एक जादूई आंकेड़े को छुआ था। हैराथ ने 127 रन देकर 9 विकेट झटके थे। यह उनके कैरियर का सबसे अच्छा प्रदर्शन था। उनके इस धमाकेदार प्रदर्शन से पाकिस्तान खेमा सकते में आ गया था।

रंगना हैराथ की इस उपलब्धी पर विश्व क्रिकेट के कई महारथियों ने बधाई दी है। इस सिलसिले में श्रीलंका के पूर्व खिलाड़ी महेला जयवर्धने ने ट्वीट करके हैराथ को बधाई दी। जयवर्धने ने कुछ इस तरह ट्वीट किया।