WORLD CUP 2019: AUS vs WI: स्टैट्स: मैच में बने कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मिचेल स्टार्क 1

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में आज वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह मैच ट्रेंटब्रिज, नॉटिनघम के मैदान पर खेला गया. टूर्नामेंट का यह दसवां मुकाबला रहा, जबकि इन दोनों देशों का दूसरा. मैच की शुरुआत वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर के टॉस जीतने के साथ हुई. जेसन होल्डर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 288 रन बनाये. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन नाथन कुल्टर नाइल 92 के बल्ले से निकले, जबकि विंडीज की टीम के लिए कार्लोस बर्थवेट सबसे अधिक चार विकेट लेने में कामयाब हुए. वेस्टइंडीज की टीम के सामने मैच जीतने के लिए 289 रनों का बड़ा लक्ष्य था.

ऐसा लग रहा था कि विंडीज की टीम लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी. टीम के खिलाड़ियों ने गैर जिम्मेदाराना तरीके से खेल दिखाया और अपनी विकेट गवांई. वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ 273/9 रन बना सकी और ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच बेहद ही रोमांचक अंदाज में 15 रन से जीतकर अपने नाम किया.

आइये डालते हैं, एक नजर इस मैच में बने कुछ महत्वपूर्ण रिकार्ड्स पर : –

WORLD CUP 2019: AUS vs WI: स्टैट्स: मैच में बने कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मिचेल स्टार्क 2

1 . ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन कुल्टर नाइल इस मैच में 92 रन बनाये. एकदिवसीय क्रिकेट और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में नाथन कुल्टर नाइल का यह पहला अर्द्धशतक रहा.

2 .  पहले 10 ओवर के खेल में वेस्टइंडीज के गेंदबाजो ने चार विकेट हासिल किये. साल 2015 के विश्व कप के बाद विंडीज टीम की द्वारा पहले दस ओवर में यह सबसे बढ़िया गेंदबाजी देखने को मिली.

. स्टीव स्मिथ ने इस मैच में 73 रन बनाये. विश्व कप की पिछले सात पारियों में यह छठा मौका रहा जब स्टीव स्मिथ ने 50+ का स्कोर बनाया हो.

WORLD CUP 2019: AUS vs WI: स्टैट्स: मैच में बने कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मिचेल स्टार्क 3

WORLD CUP 2019: AUS vs WI: स्टैट्स: मैच में बने कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मिचेल स्टार्क 4

. नाथन कुल्टर नाइल ने इस मैच में 92 रन बनाये. वनडे में आठवें और उसके नीचे स्थान पर बल्लेबाजी करते हुए किसी भी खिलाड़ी का यह तीसरा सबसे बड़ा स्कोर रहा. पहले स्थान पर इंग्लैंड के क्रिस वोक्स (95* बनाम श्रीलंका, 2016) और दूसरे स्थान पर वेस्टइंडीज के आंद्रे रसल (92* बनाम भारत, 2011) के नाम आते हैं.

क्रिस गेल (1,015) ने एकदिवसीय विश्व कप में 1,000 रन पूरे किये. यह विशेष उपलब्धि हासिल करने वाले क्रिस गेल विश्व के 18वें और वेस्टइंडीज के तीसरे बल्लेबाज बने.

. आंद्रे रसल (1,013) ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 1,000 रन पूरे किये.

WORLD CUP 2019: AUS vs WI: स्टैट्स: मैच में बने कुल 8 बड़े रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बने मिचेल स्टार्क 5

. वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 50 छक्के पूरे किये.

. मिचेल स्टार्क ने इस मैच में पांच विकेट लिए और वह वनडे में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये. स्टार्क ने सिर्फ 77 वनडे मैचों में यह कीर्तिमान स्थापित किया. इस मामले में उन्होंने पाकिस्तान के सक़लैन मुश्ताक (78) का रिकॉर्ड तोडा.

एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे तेज 150 विकेट लेने वाले गेंदबाज : 

खिलाड़ी  मैच 
मिचेल स्टार्क  77*
सक़लैन मुश्ताक 78
ट्रेंट बोल्ट 81
ब्रेट ली  82
अजंता मेंडिस 84

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.