//

IND vs WI: 1st T20I: स्टैट्स: मैच में बने कुल 13 रिकॉर्ड, पहले ही मैच में नवदीप सैनी ने रचा इतिहास

आज वेस्टइंडीज और भारत के बीच फ्लोरिडा के मैदान पर तीन ट्वेंटी-20 मैचों की सीरीज का सबसे पहला मुकाबला खेला गया. जहाँ विंडीज की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में 9 विकेट के नुकसान पर 95 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए किरोन पोलार्ड सबसे ज्यादा 49 रन बनाने में सफल हुए, जबकि भारत के लिए नवदीप सैनी के खाते में तीन विकेट आई.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए केवल 96 रनों की चुनौती थी. भारतीय टीम ने यह मुकाबला 17.2 ओवर के खेल में पूरे चार विकेट से जीतकर अपने नाम किया. टीम की जीत में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए.

आइये डालते है, एक नजर इस मैच में बने कुछ महत्वपूर्ण आंकड़ो पर –

IND vs WI: 1st T20I: स्टैट्स: मैच में बने कुल 13 रिकॉर्ड, पहले ही मैच में नवदीप सैनी ने रचा इतिहास 1

# तेज गेंदबाज नवदीप सैनी भारतीय टीम के लिए ट्वेंटी-20 डेब्यू करने वाले 80वें खिलाड़ी बने.

# वेस्टइंडीज के दोनों सलामी बल्लेबाज जॉन कैम्पबेल और एविन लुईस बिना खाता खोले आउट हुए. यह पहला ऐसा मौका रहा, जब टीम इंडिया के गेंदबाजों ने किसी एक मैच में दोनों सलामी बल्लेबाजों को शून्य पर आउट किया हो.

# इस मैच में वेस्टइंडीज के जॉन कैम्पबेल और एविन लुईस बिना खाता खोले आउट हुए. वेस्टइंडीज के लिए यह दूसरा ऐसा मौका रहा, जब दोनों सलामी बल्लेबाज एक ही मैच में शून्य पर पवेलियन लौटे हो. इससे पहले साल 2018 में क्रिस गेल और सी वाल्टन, न्यूजीलैंड के विरुद्ध यह शर्मनाक रिकॉर्ड बना चुके है.

IND vs WI: 1st T20I: स्टैट्स: मैच में बने कुल 13 रिकॉर्ड, पहले ही मैच में नवदीप सैनी ने रचा इतिहास 2

# नवदीप सैनी ने निकोलस पूरन के रूप में अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 विकेट हासिल की.

# नवदीप सैनी ने अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लिए. टीम इंडिया के किसी ट्वेंटी-20 मैच के एक ही ओवर में दो विकेट लेने वाले नवदीप सिर्फ दूसरे भारतीय बने. नवदीप सैनी से पहले प्रज्ञान ओझा साल 2009 में बांग्लादेश के खिलाफ यह रिकॉर्ड बना चुके है.

# वेस्टइंडीज (95/9) भारत के विरुद्ध विंडीज का यह ट्वेंटी-20 क्रिकेट में सबसे कम स्कोर रहा. पिछला रिकॉर्ड 109/8 साल 2018, कोलकाता.

IND vs WI: 1st T20I: स्टैट्स: मैच में बने कुल 13 रिकॉर्ड, पहले ही मैच में नवदीप सैनी ने रचा इतिहास 3

# नवदीप सैनी ने भारतीय पारी का 20वां ओवर मैडन डाला. नवदीप सैनी टीम इंडिया के पहले और विश्व के चौथे ऐसे गेंदबाज बने, जिन्होंने पारी का 20वां ओवर मैडन डाला हो.

ट्वेंटी-20I में पारी का 20वां ओवर मैडन डालने वाले गेंदबाज –

गेंदबाज बनाम साल 
जीतन पटेल (न्यूजीलैंड)वेस्टइंडीज2008
मोहम्मद आमिर (पाकिस्तान)ऑस्ट्रेलिया2010
जनक प्रकाश (सिंगापुर)कतार2019
नवदीप सैनी* (भारत)वेस्टइंडीज2019

किरोन पोलार्ड (49) ट्वेंटी-20I में पोलार्ड का टीम इंडिया के खिलाफ यह सबसे बढ़िया स्कोर रहा. पिछला रिकॉर्ड 22 रन.

# रविंद्र जडेजा ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने 400 विकेट पूरे किये. यह उपलब्धि हासिल करने वाले जडेजा दुनिया के 52वें और भारत के सिर्फ सातवें गेंदबाज बने.

रोहित शर्मा (104) ट्वेंटी-20I में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने. इस मामले में हिटमैन ने न्यूजीलैंड के मार्टिन गुप्टिल (103) को पीछे छोड़ा.

IND vs WI: 1st T20I: स्टैट्स: मैच में बने कुल 13 रिकॉर्ड, पहले ही मैच में नवदीप सैनी ने रचा इतिहास 4

# ऋषभ पन्त (0) अंतर्राष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में यह दूसरा मौका रहा, जब पन्त गोल्डन डक पर आउट हुए हो. इससे पहले पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध ऋषभ पन्त बिना खाता खोले आउट हुए थे.

# विराट कोहली (2282) ट्वेंटी-20I में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने और मार्टिन गुप्टिल (2272) को पीछे छोड़ा.

फ्लोरिडा के मैदान पर भारतीय क्रिकेट टीम की ट्वेंटी-20I में यह सबसे पहली जीत रही.