भारत की जीत में विराट कोहली ने लगाई रिकार्ड्स की झड़ी रचा इतिहास

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

WI vs IND: 3rd ODI: STATS: भारत ने वेस्टइंडीज को हरा रचा इतिहास, विराट कोहली ने की रिकार्ड्स की बारिश 

WI vs IND: 3rd ODI: STATS: भारत ने वेस्टइंडीज को हरा रचा इतिहास, विराट कोहली ने की रिकार्ड्स की बारिश

वेस्टइंडीज और भारत के बीच खेला बीते दिन खेला गया अंतिम एकदिवसीय मैच टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीत लिया. वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 240/7 का स्कोर बनाया था और टीम इंडिया के सामने बारिश के चलते 35 ओवर के खेल में 255 रनों की चुनौती थी.

टीम इंडिया ने यह मैच 32.3 ओवर के खेल में 256/4 रन बनाकर छह विकेट से जीत लिया. भारत ने ना सिर्फ यह मुकाबला जीता, बल्कि 2-0 के अंतर से वनडे सीरीज पर भी कब्ज़ा कर लिया. टीम की जीत में कप्तान विराट कोहली ने नाबाद 114 रन बनाए.

आइए डालते हैं, एक नजर इस मैच में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर:

1 . विराट कोहली (114)* वनडे में कोहली का यह 43वां, जबकि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 68वां शतक रहा.

2 . विराट कोहली (114)* वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का यह 9वां शतक रहा. किसी एक देश के विरुद्ध वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने. विराट कोहली बनाम वेस्टइंडीज 9 शतक (35 पारियां). पिछला रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया 9 शतक (70 पारियां).

3 . विराट कोहली (114)* पोर्ट ऑफ स्पेन, त्रिनिदाद के मैदान पर कोहली का एकदिवसीय में यह तीसरा शतक रहा. इस मैदान पर विराट कोहली सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने और डेस्मंड हायनेस (2) को पीछे छोड़ा.

4 . विराट कोहली (10,027) बतौर कप्तान अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपने दस हजार रन पूरे किये. इतना ही नही विराट कोहली (176 पारियां) एक कप्तान के रूप में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर सबसे तेज 10 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी भी बने और रिकी पोंटिंग (225) का रिकॉर्ड तोड़ा.

5 . विराट कोहली (114)* दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने, जिन्होंने वेस्टइंडीज की सरजमीं पर लगातार तीन शतक जमाए हो.

6 . विराट कोहली (114)* दुनिया के पहले मेहमान खिलाड़ी बने, जिन्होंने वेस्टइंडीज में चार शतक लगाये हो.

7 . क्रिस गेल (72) यूनिवर्स बॉस की वनडे क्रिकेट में यह अंतिम पारी रही.

नोट : आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि क्रिस गेल ने अभी तक अपने संन्यास का औपचारिक ऐलान नहीं किया है, लेकिन माना जा रहा है यह गेल का अंतिम एकदिवसीय मैच था.

8 . भारतीय टीम ने यह वनडे सीरीज 2-0 से जीती. वेस्टइंडीज के विरुद्ध टीम इंडिया की यह लगातार नौवीं द्विपक्षीय सीरीज में जीत रही.

9 . ऋषभ पन्त (0) एकदिवसीय क्रिकेट में ऋषभ पन्त पहली बार शून्य पर आउट हुए.

Related posts