भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दी पटकनी इन आकड़ों के तहत इस बार विश्व कप विजेता बन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ऑस्ट्रेलिया को मात देने के साथ ही भारतीय टीम का विश्व विजेता बनना तय, देख लें ये आंकड़े 

ऑस्ट्रेलिया को मात देने के साथ ही भारतीय टीम का विश्व विजेता बनना तय, देख लें ये आंकड़े

आईसीसी विश्व कप 2019 मुकाबले का 14वा मैच ओवल के मैदान पर खेला गया. गत चैंपियन ऑस्ट्रलिया और भारत के बीच रविवार को यह मैच खेला गया. भारत ने टॉस जीत कार पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने बहुत अच्छा खेला शिखर ने 117  रन बनाए जिसके बदौलत भारत 352 रन बना पाई. ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हार का स्वाद चखाया.

ऑस्ट्रेलिया को मात देने के साथ ही भारतीय टीम का विश्व विजेता बनना तय, देख लें ये आंकड़े 1

भारत ऑस्ट्रेलिया का मैच निर्धारित करेगा विश्व कप विजेता

भारत

एक रोचक आंकड़े के तहत ऐसा माना जा रहा है कि इस बार विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम विश्व कप लेकर ही लौटेगी. कुछ रोचक आंकड़े इस बात की पुष्टि भी कर रहे.

चार विश्व कप मे यह टीमें एक दूसरे के विरुद्ध खेली है. इन दोनों के मैचों मे जो टीम भी विजेता बनी है, उसी ने आगे जा कर विश्व कप विजेता का ताज अपने नाम किया है.

1999 से 2015 तक भारत ऑस्ट्रेलिया के बीच कुल पांच मैच खेले गए. जिसमे कि ऑस्ट्रेलिया ने चार बार यह मुकाबला जीत विश्व कप अपने नाम किया और भारत ने यह यह मुकाबला 1 बार जीता.

कब -कब आमने सामने भिड़े भारत ऑस्ट्रेलिया

भारत

सबसे पहले 1999 विश्व कप मे ऑस्ट्रेलिया ने  6 विकेट खोकर 282 रन बनाए और बदले मे भारतीय टीम 205 रन पर ऑलआउट हो गई थी. इसी के साथ ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच जीता और विश्व कप फाइनल मे पाकिस्‍तान को मात देकर खिताब जीता.

2003 विश्व कप मे भारत ऑस्ट्रेलिया दो बार मैदान पर आमने सामने आए. विश्व कप के 11वें मैच में भारत की टीम 125 रन पर आल आउट हो गई वही दूसरी तरफ  ऑस्ट्रेलिया ने यह लक्ष्य अपने 22वें ओवर मे पा लिया और मैच जीत गई. इसके बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया विश्व  कप के फाइनल मे फिर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को  125 रनों से हरा कर यह ख़िताब अपने नाम किया.

इस बार बारी थी 2011 विश्व की इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया ने दूसरा क्वार्टर फाइनल खेला जिसमे कि ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट खोकर 260 रन बनाए और जवाब मे भारत ने 47.4 ओवर में 5 विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल किया. इसी जीत के साथ भारत ने फाइनल मे श्रीलंका को हरा कर 28 बाद ख़िताब अपने नाम किया.

2015 विश्व मे एक बार फिर यह दोनों ही टीमें एडिलेड में दूसरे सेमीफाइनल मे भिड़ी जिसमे ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट खोकर 328 रन बनाए और बदले मे भारत कि टीम 46.5 ओवर में 233 रन पर ढेर हो गई. इसी के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने फाइनल में न्‍यूजीलैंड को मात देकर पांचवीं बार विश्‍व कप खिताब अपने नाम किया.

शिखर ने दिखाया दमदार प्रदर्शन

भारत

रविवार को भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 36 रनों से हरा के फिर एक बार जीत हासिल की.  इन रोचक तत्वों के अनुसार हो सकता है कि इस बार भारत विश्व कप विजेता बने. भारत ने 352 रन बनाए जिसमे शिखर धवन 117 रन बनाने के साथ मैन ऑफ़ द मैच बने. कोहली ने 82 रन बनाए.

रोहित शर्मा ने 57 रन बनाए. हार्दिक ने 27 गेंदों पर 48 रन बनाए. धोनी ने 14 गेंदों पर 27 रन बनाए. इसी के साथ भुवनेश्वर और बुमराह ने तीन तीन विकेट झटके और चहल ने 2 विकेट लिए. गेंदबाजो ने अपनी कलाई का जादू  दिखाते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम को 316 रनों पर समेट दिया.

 

Related posts