स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर लगा बैन खत्म हो चुका है। जिसके बाद से एक बार फिर क्रिकेट के गलियारों में स्मिथ को टेस्ट कप्तानी सौंपने की बात की जा रही है। लेकिन अब पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने स्मिथ की कप्तानी में वापसी पर चर्चा की है और उनका मानना है कि जब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने पहले स्मिथ के नाम के आगे काली लाइन खींची थी तो अब ये सवाल क्यों उठ रहे।

स्टीव स्मिथ की कप्तानी पर फिर क्यों हो रही चर्चा

स्टीव स्मिथ

2018 में स्टीव स्मिथ में साउथ अफ्रीका के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज के दौरान हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद से स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और केमरॉन बेनक्रॉफ्ट पर एक साल का बैन लगा था। साथ ही क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ की कप्तानी पर भी 2 साल का बैन लगाया था, जो कि मार्च में ही खत्म हो गया। अब एक बार फिर जब स्मिथ को टेस्ट की कमान सौंपने पर चर्चा हो रही है तो रिकी पोंटिंग ने इसपर टिप्पणी करते हुए कहा,

”अगर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ऐसा कहा था कि वह दोबारा ऐसा नहीं करेंगे, तो अब यह सवाल सामने क्यों आ रहा है। जब क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने उनके (स्मिथ) के नाम के आगे काली लाइन खींच दी थी तो अब उन्होंने उस विकल्प को वापस कैसे जीवित कर दिया।”

स्टीव स्मिथ को दोबारा कप्तानी मिलने की खबरों पर भड़के रिकी पोंटिंग, कहा.... 1

स्मिथ का दोबारा कप्तान बनना होगा डिजास्टर

जब 2018 में बॉल टेम्परिंग विवाद हुआ था, तब टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ थे। इसके चलते उन्हें दोबारा कप्तानी सौंपने के पक्ष में रिकी पोंटिंग नजर नहीं आ रहे हैं। उन्होंने आगे कहा,

”हां, अगर ऑस्ट्रेलिया की जनता चाहती है कि उनकी वापसी हो और वह कप्तान बने, क्योंकि ऐसी क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने घोषणा की थी कि अगर वह दोबारा कप्तान बने तो जनता के साथ सही निर्णय नहीं होगा। ऐसे में उनका कप्तान बनाना वाकई में किसी डिजास्टर से कम नहीं होगा।”

शानदार फॉर्म में हैं स्टीव स्मिथ

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज स्टीव स्मिथ इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने फरवरी में विराट कोहली को पीछे धकेलते हुए अपनी नंबर-1 की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग अपने नाम कर ली। आंकड़ों पर गौर करें, तो स्मिथ ने 73 टेस्ट मैचों में 7227, 125 वनडे मैचों में 4162 व 39 टी20 आई मैचों में 681 रन बनाए हैं।

दरअसल, ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन ये बयान जारी कर चुके हैं कि ये उनका आखिरी समर सीजन होगा। इसका मतलब वह इस साल अपने क्रिकेट करियर को अलविदा कह सकते हैं। इसके चलते ही स्मिथ की कप्तानी के बैन के खत्म होने के बाद एक बार फिर उन्हें टेस्ट टीम की कप्तानी सौंपने की बात चल रही है।