स्टीव स्मिथ

आईपीएल 2020 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। अब इस बीच राजस्थान रॉयल्स की टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात पर जोर दिया है कि उनकी टीम इस सीजन में बेहद मजबूत है। साथ ही उन्होंने ये भी कहा है कि टीम इस बार खिताब जीत सकती है। हालांकि स्मिथ खुद अभी इंग्लैंड में, राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। रॉयल्स से जुड़ने में अभी उन्हें वक्त लगेगा।

खिलाड़ियों को परिस्थितियों के लिए करना होगा तैयार

स्टीव स्मिथ

आईपीएल 2020 के लिए सभी फ्रेंचाइजियों की तरह राजस्थान रॉयल्स की टीम भी तैयारियों में जुटी हुई है। टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ ने लीग के शुरु होने से पहले फ्रेंचाइजी की तैयारियों पर चर्चा की। स्टीव स्मिथ ने कहा कि,

“यूएई में काफी गर्मी है और मैंने सुना है कि यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। टीम के अन्य खिलाड़ी काफी कड़ी मेहनत कर रहे हैं और खूब पसीना बहा रहे हैं। उन्हें अगले कुछ दिनों में पूरी तरह से फिट हो जाना चाहिए जिससे कि हम अभियान की शुरुआत बेहतरीन तरीके से कर सकें।”

भारत जैसे ही होंगे यूएई के विकेट

यूएई के मैदानों पर स्पिन गेंदबाजों के लिए मदद होगी। मगर, क्योंकि आईपीएल के कुल 60 मैचों का आयोजन 3 वेन्यू पर ही आयोजित होंगे। ऐसे में शुरुआत के कुछ मैचों के बाद पिच टूट जाएंगी और स्पिनर्स के लिए अधिक मदद होगी। अब यूएई के विकेट्स को लेकर स्मिथ ने कहा,

IPL 2020: स्टीव स्मिथ ने कहा, राजस्थान रॉयल्स टीम है मजबूत और जीत सकती है ट्रॉफी 1

“यूएई की पिचें भी लगभग भारत की तरह ही है। यहां की पिचें भारतीय पिचों के जैसी हैं जहां पर स्पिन को मदद मिलने वाली है। यूएई और भारत की परिस्थिति लगभग एक जैसी ही है।”

“हमें इन परिस्थितियों में ढ़लना है और जो भी कंडीशन हो खेलना है। उन्होंने कहा कि रिस्ट स्पिनर किसी भी टी20 टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं और हमारी टीम के लिए यहां का माहौल काफी अच्छा रहने वाला है। हमारी टीम में राहुल तेवतिया, श्रेयस गोपाल व मयंक मार्केंडे जैसे स्पिनर हैं जो मध्य में विकेट निकालने में काफी सहयोगी साबित होंगे।”

अच्छे भारतीय खिलाड़ी जिता सकते हैं आईपीएल

IPL 2020: स्टीव स्मिथ ने कहा, राजस्थान रॉयल्स टीम है मजबूत और जीत सकती है ट्रॉफी 2

आईपीएल की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। राजस्थान रॉयल्स को अपना पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपर किंग्स के साथ खेलने मैदान पर उतरेगी। बीसीसीआई ने जारी एसओपी में किसी भी विदेशी खिलाड़ी के लिए कोई भी बदलाव करने से साफ इनकार कर दिया है।

ऐसे में शुरुआती मैचों में राजस्थान की टीम को काफी स्ट्रगल करना पड़ सकता है। क्योंकि ऐसे में कप्तान स्टीव स्मिथ, जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर टीम के साथ नहीं जुड़ पाएंगे। अब स्मिथ ने अपनी स्ट्रैटजी के बारे में बात करते हुए कहा,

“स्मिथ ने जोर देकर कहा कि टीम में विदेशी प्रतिभाओं और लोकल टैलेंड को मिलकर काम करना होगा और अच्छे भारतीय खिलाड़ी आपको आइपीएल खिताब जिता सकते हैं। उन्होंने विश्वास जताया कि राजस्थान रॉयल्स की टीम हर विभाग में मजबूत है और अगर खिलाड़ी एकजुट होकर प्रदर्शन करते हैं तो ये सीजन हमारे लिए काफी सफल साबित होगा।”