///

स्टीव स्मिथ ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विराट कोहली को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

विश्व क्रिकेट में हर दौर में दो खिलाड़ियों के बीच तुलना की जाती है। एक ही समय में दो खिलाड़ी ऐसे होते हैं जिनका कद एक जैसा होता है और दुनिया भी उनका लोहा मानती है इसी कारण से उन दोनों के बीच तुलना होना आम बात है। इसी तरह से मौजूदा समय में बल्लेबाजी की बात करें तो विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ में तुलना होती रहती है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ में हैं श्रेष्ठता की जंग

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ मौजूदा दौर में सबसे जबरदस्त प्रतिद्वंद्वता देखने को मिलती है। दोनों में एक जैसी कई समानता है और दोनों ही इस दौर के बड़े बल्लेबाज हैं।

स्टीव स्मिथ ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विराट कोहली को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 1

विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ ऐसे बल्लेबाज रहे हैं जिन्होंने पिछले कुछ सालों में खूब रन बनाए हैं। इन दोनों के बीच खास टक्कर तो इस साल होने वाले ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर नजर आएगी जिसमें दोनों ही बल्लेबाज अपनी-अपनी टीम के लिए खेलते हुए श्रेष्ठता साबित करने उतरेंगे।

स्टीवन स्मिथ ने भारतीय टीम की जमकर तारीफ की

भारत के ऑस्ट्रेलिया के दौरे को अभी तो कुछ महीनों का वक्त बचा हुआ है लेकिन अभी से इस दौरे को लेकर बयानबाजी शुरू हो चुकी है। जिसमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ ने विराट कोहली को लेकर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की है।

स्टीव स्मिथ ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विराट कोहली को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 2

स्टीवन स्मिथ ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज को लेकर कहा कि “हमने भारत की तुलना में दिन-रात्रि के मैच ज्यादा खेले हैं जो शायद फायदे की स्थिति हो सकती है। भारत कोलकाता में दिन रात्रि का टेस्ट में काफी अच्छा खेला था। वो अलग मैच था लेकिन निश्चित तौर पर उनके पास ऐसे बल्लेबाज हैं जो गुलाबी गेंद से मुश्किल हालात का सामना कर सकते हैं उनकी गेंदबाजी स्तरीय है। उनके पास विश्व स्तरीय बल्लेबाज हैं जो किसी भी हालात में सामंजस्य बैठाने में सक्षम हैं इसलिए मुझे काफी रोमांचक मुकाबले की उम्मीद है।”

विराट कोहली को बताया बड़ा बल्लेबाज

इसके अलावा स्मिथ ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की और कहा कि “वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत के दौरान विराट का औसत देखिए। वो दबाव में इतना अच्छा प्रदर्शन करते हैं और धैर्यवान रहते हैं। वो काम को अंजाम देते हैं और विरोधी खिलाड़ी के लिए दुर्भाग्यपूर्ण है। आपको इस तरह के खिलाड़ी और उन्होंने जो भारत के लिए किया उसकी सराहना करनी चाहिए।

स्टीव स्मिथ ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी विराट कोहली को बताया दुनिया का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज 3

मैं विराट को काफी पसंद करता हूं। वो शानदार खिलाड़ी हैं वो जिस तरह से क्रिकेट खेलते हैं उनके अंदर क्रिकेट के लिए जुनून है। समय के साथ उनका शरीर बदला है वो अब इतने फिट, मजबूत और ताकतवर हैं जो क्रिकेट के लिए बेहतरीन हैं।”

गेंदबाजों में स्मिथ देखना चाहते हैं बराबरी का मुकाबला

गेंदबाजों पर लार का उपयोग बंद करने की बात पर स्मिथ ने कहा “मैं भले ही बल्लेबाज हूं लेकिन मैं फिर भी बल्ले और गेंद के बीच बराबरी का मुकाबला देखना चाहूंगा। मुझे लगता है कि ये खेल के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप नहीं देखना चाहते कि गेंद कुछ भी मूवमेंट नहीं करें और गेंदबाजों को कोई मदद नहीं मिले। इसका हल निकालने की जरूरत है।”