strike rate is for bowlers not batsman in test cricket says coach kumble/स्ट्राइक रेट गेंदबाजों के लिए होता है बल्लेबाजों के लिए नहीं : अनिल कुंबले

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

स्ट्राइक रेट गेंदबाजों के लिए होता है बल्लेबाजों के लिए नहीं : अनिल कुंबले 

स्ट्राइक रेट गेंदबाजों के लिए होता है बल्लेबाजों के लिए नहीं : अनिल कुंबले

भारतीय टीम ने कानपुर में अपने 500वें टेस्ट मैच में शानदार खेल दिखाते हुए, न्यूज़ीलैण्ड की टीम को चारो खाने चित कर दिया. टीम ने गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी दोनों में ही न्यूज़ीलैण्ड से बेहतर प्रदर्शन किया. भारत ने इस मैच में 197 रनों से आसानी से जीत हासिल की.

तीन मैचों की सीरीज़ का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स पर खेला जाना है, और वहा पर काफी समय से बारिश के कारण विकेट ढकी हुई है तो किसी को नहीं पता कि विकेट असल में किस तरह से खेलेगी.

यह भी पढ़े : महेंद्र सिंह धोनी के पक्ष में चेतेश्वर पुजारा का बड़ा बयान, लेकिन कोहली के लिए क्या कह डाला

मैच से पहले यह खबर थी कि पुजारा को स्ट्राइक रेट सुधारने के लिए कोच कुंबले और कप्तान विराट कोहली ने कहा था, पुजारा काफी धीमी गति से रन बनाते है जो कोहली के खेलने के अंदाज़ के बिलकुल विपरीत है.

मैच से दो दिन पहले प्रेस को संबोधित करते हुए टीम इंडिया के मुख्य कोच से जब पूछा गया कि काफी समय से चेतेश्वर पुजारा के स्ट्राइक रेट को लेकर कई ख़बरें आ रही है तो क्या आपने पुजारा को स्ट्राइक रेट पर ध्यान देने के लिए कहा था?

इस पर अनिल कुंबले ने जवाब देते हुए कहा कि

“टेस्ट मैच क्रिकेट में स्ट्राइक रेट की बात जब मैं क्रिकेट खेलता था तब से केवल गेंदबाजों के लिए की जाती है, बल्लेबाजों का टेस्ट क्रिकेट में स्ट्राइक रेट से कोई लेना देना नहीं होता.”

पुजारा पर आगे बात करते हुए कुंबले ने कहा, पुजारा हमारी टीम के लिए एक अहम खिलाड़ी है आपने देखा जब बाकी सभी खिलाड़ी कानपुर की विकेट पर मुश्किल में नज़र आ रहे थे वही पुजारा ने दोनों पारियों में टीम के लिए अहम योगदान दिया.

कुंबले ने उन सभी अफवाहों का खंडन किया जिनमे कहा जा रहा था कि कप्तान विराट कोहली और उन्होंने ने पुजारा से वेस्ट इंडीज़ सीरीज के बाद स्ट्राइक रेट सुधरने के लिए कहा था. कुंबले न कहा हाँ पुजारा ने वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में धीमी बल्लेबाज़ी की लेकिन अगर आप देखे, तो पुजारा जिस समय बल्लेबाज़ी करने आये थे तब विजय का विकेट जल्दी गिर गया था और आप कही भी दौरे पर जाते है तो आप पहले टेस्ट मैच के पहले सत्र में एक से ज्यादा विकेट नहीं गवाना चाहेंगे. पुजारा आपको बल्लेबाज़ी में वो स्थिरता प्रदान करते है.

गौरतलब है, कि भारतीय कोच की इन बातों से यह बात बिलकुल साफ़ है, कि अब अगले टेस्ट के लिए पुजारा की भारतीय टीम में जगह पक्की है, दुसरे टेस्ट में भी पुजारा तीसरे नम्बर पर आकर भारत के मध्यमक्रम कों मजबूती प्रदान करते नजर आयेंगे.

यह भी पढ़े : 500वे टेस्ट में जीत के बाद भारतीय टीम के कोच के साथ सामने आई चोरी की घटना

भारत और न्यूज़ीलैण्ड के बीच दूसरा टेस्ट 30 सितम्बर (शुक्रवार) से शुरू होगा, चोट के कारण लोकेश राहुल और चिकनगुनिया से उभर रहे इशांत शर्मा श्रृंखला से बाहर हो चुके है, राहुल की जगह दिग्गज बल्लेबाज़ गौतम गंभीर को मौका दिया गया है जबकि जयंत यादव दुसरे खिलाड़ी है जो टीम के साथ जुड़ेंगे.

Related posts