/

RECORD: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास जेम्स एंडरसन के बाद यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने

आज गुरूवार, 22 मार्च से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया. दोनों देशों के बीच सबसे पहला टेस्ट मैच ईडन पार्क, ऑकलैंड के मैदान पर खेला जा रहा हैं. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट पिंक बॉल टेस्ट (डे- नाईट टेस्ट) मैच हैं.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

ऑकलैंड में खेले जा रहे पहले डे- नाईट टेस्ट की शुरुआत मेजबान किवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन के टॉस जीतने के साथ हुई. केन विलियम्सन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

कैसा रहा पहले दिन का खेल 

RECORD: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास जेम्स एंडरसन के बाद यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने 1

इंग्लैंड की टीम के लिए पहले बल्लेबाजी करना सही नहीं रहा और टीम मात्र 58 रनों के मामूली से स्कोर पर सिमट गयी. जी हाँ ! 58 रन… न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोलर ने 6/32 और टिम साउथी 4/25 के लाजवाब आंकड़े दर्ज किये.

पहले दिन का खेल खत्म होने तक अभी तक मेजबान किवी टीम का स्कोर 175/3 रन रहा. टीम के लिए कप्तान केन विलियम्सन नाबाद 91 पर शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं और अभी तक टीम ने पहली पारी में कुल 117 रनों की अहम बढ़त बना ली हैं.

स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास 

RECORD: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास जेम्स एंडरसन के बाद यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने 2

पहले दिन के खेल में भले ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम के बल्लेबाजो ने शर्मनाक खेल दिखाया हो, लेकिन दिन का खेल खत्म होने तक टीम के सभी के जुबां पर टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड का ही नाम रहा. दरअसल पहले दिन के खेल में ब्रॉड के नाम पर एक विशाल कीर्तिमान स्थापित हो गया.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि डे- नाईट टेस्ट के पहले दिन के खेल में किवी टीम के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम (26) को आउट करने के साथ ही स्टुअर्ट ब्रॉड ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 400 विकेट भी पूरे कर लिए. जी हाँ ! 400 टेस्ट विकेट. यह मुकाम स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने 115वें टेस्ट मैच में हासिल किया.

स्टुअर्ट ब्रॉड इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 400 विकेट लेने वाले दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के बाद दूसरे खिलाड़ी बने. बात अगर विश्व क्रिकेट की करे, तो टेस्ट क्रिकेट में 400 विकटों का ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित करने वाले ब्रॉड दुनिया के 15वें गेंदबाज बने.

आइये डालते हैं, एक नजर इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजो के नाम पर :-

RECORD: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास जेम्स एंडरसन के बाद यह ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ दूसरे गेंदबाज बने 3

गेंदबाजटेस्ट मैचविकेट
जेम्स एंडरसन135 525
स्टुअर्ट ब्रॉड115 400*
इयान बोथम102383