सुनील गावस्कर ने चौथे वनडे मैच में हार का कारण विराट को बताया

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार 

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार

साउथ अफ्रीका की टीम ने जोहनसबर्ग में खेला गया चौथा पिंक वनडे मैच जीत कर सीरीज में वापसी कर ली है. भारतीय टीम ने शुरूआती तीन वनडे मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बनाई हुई थी, लेकिन चौथे वनडे मैच में बारिश आ गई थी. जिसके चलते भारतीय टीम का चौथे वनडे मैच में ही सीरीज जीतने का सपना चकनाचूर कर दिया था.

सीरीज के चौथे वनडे मैच में बारिश की वजह से ओवरों में कटौती की गई थी और साउथ अफ्रीका की टीम का लक्ष्य कम कर दिया गया था. जिसे साउथ अफ्रीका टीम ने अपने शानदार प्रदर्शन के चलते आसानी से पा भी लिया था.

सुनील गावस्कर ने कोहली के बल्लेबाजी के निर्णय को बताया हार का जिम्मेदार 

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार 1

इसी बीच भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने टाइम्स ऑफ़ इंडिया को एक बयान दिया है. जिसमे उन्होंने भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली के टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के निर्णय को हार का जिम्मेदार बताया है.

साथ ही उन्होंने युज्वेंद्र चहल की नो बॉल को भी हार का एक बड़ा कारण बताया है और उस नो बॉल को मैच का टर्निंग पॉइंट भी बताया है. मिलर का श्रेयस अय्यर द्वारा कैच छोड़ने की भी उन्होंने आलोचना की है.

मिलर ने मौकों का बखूबी फायदा उठाया 

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार 2

सुनील गावस्कर ने टीओआई को दिए अपने एक बयान में कहा,

“डेविड मिलर को मैच में उसके भाग्य का साथ मिला. वह लकी था कि उसका कैच भी छुटा और जिस गेंद पर वह आउट हुआ वो नो बॉल हो गई, लेकिन उसने दोनों मिली मौकों का बखूबी फायदा उठाया. हेनरिक क्लासन भी अपना दूसरा ही मैच खेल रहे थे और उन्होंने भी कुछ बहुत सुंदर शॉट खेले, वह भारत के स्पिनरों पर हावी रहा और वह स्पिनरों के खिलाफ बड़े शॉट खेलने में सफल रहा.”

बारिश की संभावना के बावजूद कोहली ने क्यों चुनी बल्लेबाजी 

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार 3

गावस्कर ने आगे टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने में सवाल उठाते हुए कहा,

“भारत के बल्लेबाजी के निर्णय पर अब सवाल किया जा सकता है, क्योंकि जब उन्हें पता चल गया कि बाद में बारिश आने की संभावना है, तो इसके बावजूद कोहली ने पहले बल्लेबाजी क्यों चुनी.

हालांकि जिस तरह से कोहली और धवन साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रहे थे, तो यह सोच दिमाग में नहीं आ रही थी और लग रहा था कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 

लेकिन सभी जानते है कि डकवर्थ लुईस नियम हमेशा बाद में बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा पहुंचाता है, तो भारतीय टीम भी लक्ष्य का पीछा कर सकती थी. भारतीय टीम ने भले ही अफ्रीका में पहले 300 रन का लक्ष्य का पीछा ना किया हो, लेकिन कोहली और धवन की फॉर्म के चलते हम 300 से बड़े स्कोर का भी पीछा कर सकते थे.”

नो बॉल करना क्रिकेट में एक बहुत बड़ा जुर्म 

सुनील गवास्कर ने सीधे तौर पर विराट कोहली के इस फैसले को बताया चौथे वनडे में मिली हार का जिम्मेदार 4

गावस्कर ने आगे अपने बयान में कहा,

“मुझे लगता है कि भारतीय गेंदबाजो ने अच्छी शुरूआत की थी, लेकिन एबी डीवीलियर्स के मध्यक्रम में आकर तेजी से रन  बना गये और चहल की नो बॉल की वजह से मैच साउथ अफ्रीका के पक्ष में जाने लगा और अंत में साउथ अफ्रीका ने यह मैच जीत लिया.

यह अब दूसरी बार है जब भारत के गेंदबाजो द्वारा डाली गई नो बॉल के जरिये दूसरी टीम जीती हो. इस नो बॉल ने मैच को बदला है. अब क्रिकेट में इतनी टेक्नोलॉजी है कि आप नो बॉल डालकर बच नहीं सकते है. नो बॉल डालना आधुनिक क्रिकेट में एक बहुत बड़ा जुर्म है. यह एक बेसिक है और गेंदबाजो को इसे ठीक करना चाहिए.”

 

Related posts

Leave a Reply