सुनील गावस्कर ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान 600 से अधिक बाल हृदय सर्जरी के

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

लिटिल मास्टर ने खेली 600 की पारी, मासूम बच्चो के हार्ट ऑपरेशन के लिए दिए करोड़ो रूपये 

लिटिल मास्टर ने खेली 600 की पारी, मासूम बच्चो के हार्ट ऑपरेशन के लिए दिए करोड़ो रूपये

भारत के पूर्व खिलाड़ी व क्रिकेट टीम के रह चुके कप्तान ने एक नई पारी की शुरूआत कर दी है, लेकिन उनकी यह नई पारी क्रिकेट से जुड़ी हुई नहीं, बल्कि पारी है देश के नन्हें पौध के हृदय को बचाने के लिए । जिसके तहत उन्होंने 600 से अधिक बच्चों के दिल के आपरेशन में सहयोग करने में अपना विशेष योगदान दिया है।

अमेरिकी दौरों के दौरान जुटाया बच्चों के हार्ट ऑपरेशन के लिए धन

सुनील गवास्कर

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ‘हर्ट टू हर्ट फाउंडेशन’ के साझेदार के तौर पर भारत में वंचित वर्ग के 600 से अधिक बच्चों के दिल के आपरेशन में सहयोग कर रहे हैं। जिसके तहत वह भारत के कमजोर बच्चों के लिए 600 से अधिक जीवन रक्षक हार्ट सर्जरी का समर्थन कर रहे हैं। ये सारी सर्जरी भारत में सत्य साईं संजीवनी हॉस्पिटल्स द्वारा की जाएगी, जिसने हाल ही में 2012 के बाद से 10,000 से अधिक सर्जरी करने का माइलस्टोन पूरा किया है। इनमें से 400 सर्जरी को H2H फाउंडेशन द्वारा छह महीने के छोटे समय में वित्त पोषित किया गया था, जिसमें 34 सर्जरी विशेष रूप से प्रसिद्ध गावस्कर द्वारा वित्त पोषित थीं।

सुनील गवास्कर

गावस्कर ने कहा,

यह भारत में बच्चों के लिए मुफ्त हार्ट सर्जरी का समर्थन करने के लिए यूएसए दौरे किए गए जो एक  शानदार शुरुआत है। मैं कई शहरों के भारी भागीदारी के लिए बहुत शुक्रगुजार हूं।”

आर्थिक रूप से विकलांग परिवारों द्वारा सामना किए जाने वाले कुशल बाल चिकित्सा देखभाल और वित्तीय बाधाओं के अभाव में भारत में हर दिन जन्मजात हृदय दोष (सीएचडी) के कारण 250 से अधिक बच्चे मर जाते हैं।

सर्जरी के पैसे जुटाने के लिए किया गया था कई शहरों का दौरा

सुनील गवास्कर

पिछले महीने, H2H फाउंडेशन ने “बैट-फॉर-लाइफ” नामक बहु-शहर दौरे के साथ जागरूकता फैलाने और मुफ्त दिल की सर्जरी के लिए भागीदारी के लिए “CHD से फ्रीडम” की पहल की शुरूआत कि गई थी। इस दौरे को न्यू जर्सी, अटलान्टा, फरमॉन्ट कैलिफ़ोर्निया, मिलपिटास – सैन फ्रैंसिस्को और इस सप्ताह शिकागो में एक कार्यक्रम के दौरान बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली थी।

Related posts