सुरेश रैना ने कल साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले ही टी-20 में किया कुछ ऐसा कि अब अगले 2 मैचो के लिए भारतीय टीम में जगह हुई पक्की

RAJU JANGID / 19 February 2018

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी20 मैच जोहांसबर्ग में खेला गया है, जिसमें भारतीय टीम के शानदार प्रदर्शन करते हुए मेजबान टीम को फिर से धूल चटा दी है और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना दी है और अब दूसरा मुकाबला 21 फरवरी को खेला जाने वाला है। जिसमें भारतीय टीम एक बार फिर से अच्छा करने के लिए उतरने वाली है।

इस मैच में जितना अच्छा प्रदर्शन शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार का रहा है उतना ही भारतीय फील्डरों का भी रहा है क्योंकि इस मैच में कई शानदार कैच भी पकड़े और भारत को जीत दिलाई है।

इस दौरान एक संयोग एक बार फिर से देखने को मिला है, जी हाँ, आपको बता दें कि इस मैच में भुवनेश्वर कुमार ने महज 24 रन देकर 5 बड़े विकेट लिए है जो सभी को पता है लेकिन इसके साथ एक अजीब संयोग भी है और वह सुरेश रैना। अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे, तो आपको बता दें कि कल सुरेश रैना ने अफ्रीका के खिलाफ शानदार फील्डिंग करते हुए 3 कैच लपके है इस प्रकार इनका यह रोल बहुत महत्वपूर्ण रहा है। भुवनेश्वर कुमार को ये 5 लेने में रैना का भी बड़ा हाथ है।

दरअसल आपको याद दिला दें कि बीते साल रिस्ट स्पिनर युजवेंद्र चहल ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर 6 विकेट लिए थे और उसमें भी रैना टीम का हिस्सा थे जिसमें इन्होंने शानदार फील्डिंग का प्रदर्शन दिखाते हुए 2 कैच किये थे और अब अफ्रीका के खिलाफ जब रैना ने बेहतरीन कैच किये तो भुवनेश्वर कुमार ने 5 विकेट लिए है इस कारण यह एक संयोग ही है कि जिस दिन रैना की शानदार फील्डिंग देखी गयी है उस टी20 मैच में किसी ने ज्यादा विकेट लिए है।

ऐसा है रैना का टी20 कैरियर

सुरेश रैना कि फील्डिंग की कोई बराबरी नाहीं कर सकता है क्योंकि इनकी वास्तव में फील्डिंग बहुत प्रशंसनीय रही है। इन्होंने अफ्रीका के खिलाफ यह अपना 66वां टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला खेला है। इस प्रकार अभी तक ये कुल 35 कैच ले चुके है।

अगर इनके टेस्ट और वनडे को और साथ ही टी20 के भी कैचों को मिलकर देखे तो अभी 158 कैच अपने नाम कर चुके है। शायद ही ऐसा कभी मौका आया होगा कि रैना ने कोई कैच ड्रॉप किया हो क्योंकि आज क्रिकेट जगत में सबसे अच्छे फील्डर में से एक है।