भारतीय क्रिकेट के कई शानदार रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम

Trending News

Blog Post

एडिटर च्वाइस

बर्थडे स्पेशल : जो ख़ास रिकॉर्ड सुरेश रैना के है नाम, वो अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम नहीं 

बर्थडे स्पेशल : जो ख़ास रिकॉर्ड सुरेश रैना के है नाम, वो अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम नहीं

सुरेश रैना पिछले काफी समय से भारत की टीम से बाहर चल रहे हैं, लेकिन वह भारत के एक टी-20 स्पेशलिस्ट खिलाड़ी माने जाते हैं. सुरेश रैना का टी-20 क्रिकेट का रिकॉर्ड बहुत शानदार है. अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर में उन्होंने 78 मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 29.16 की औसत से 1604 रन बनाये हुए हैं. भारत का ये बल्लेबाज आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहा है.

भारतीय क्रिकेट के कई शानदार रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम

बर्थडे स्पेशल : जो ख़ास रिकॉर्ड सुरेश रैना के है नाम, वो अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम नहीं 1

भारत की ओर से सबसे पहले तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम ही दर्ज है. साल 2010 में श्रीलंका के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू का शतक बनाते ही उन्होंने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

बता दें, कि सुरेश रैना ने अपना पहला वनडे शतक 25 जून 2008 को कराची के मैदान पर हांगकांग के खिलाफ लगाया था. वहीं उन्होंने अपना पहला टी-20 शतक 2009 में खेले टी-20 विश्व कप के दौरान साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगाया था.

सुरेश रैना आईपीएल इतिहास के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक है. आईपीएल में सबसे पहले 3000 रन पूरा करने का रिकॉर्ड सुरेश रैना के नाम ही दर्ज है.

टी-20 और वनडे विश्व कप में शतक बनाने वाले अकेले भारतीय

बर्थडे स्पेशल : जो ख़ास रिकॉर्ड सुरेश रैना के है नाम, वो अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम नहीं 2

सुरेश रैना इकलौते ऐसे भारतीय भी है, जिन्होंने वनडे और टी-20 दोनों विश्व कप में भारतीय टीम के लिए शतक बनाया है.

विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी भी अब तक टी-20 विश्व कप में शतक नही बना पाए हैं. इन दोनों दिग्गजों ने वनडे विश्व कप में शतक बनाया है, लेकिन टी-20 विश्व कप में अब तक यह दोनों दिग्गज शतक नहीं बना पाए हैं. इन दोनों के लिए सुरेश रैना के इस रिकॉर्ड की बराबरी करना काफी मुश्किल होगा.

भारतीय टीम में वापसी की कोशिश

बर्थडे स्पेशल : जो ख़ास रिकॉर्ड सुरेश रैना के है नाम, वो अब तक विराट कोहली और रोहित शर्मा के नाम नहीं 3

सुरेश रैना घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर वापसी की कोशिश में लगे हुए हैं. उन्होंने जुलाई 2018 में अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. इसके बाद से उन्हें चयनकर्ता लगातार नजरंदाज कर रहे हैं.

सुरेश रैना ने भारतीय टीम के लिए अबतक 226 वनडे मैच खेले हैं. जिसमे उन्होंने 35.31 की औसत से 5615 रन बनाये हुए हैं. उनका टेस्ट करियर इतना खास नहीं रहा हैं. उन्होंने भारत के लिए 18 टेस्ट में 26.48 की औसत से 768 रन बनाये हुए हैं.

Related posts