ICC टी20 रैंकिंग में एक बार फिर Suryakumar Yadav ने लगाई बड़ी छलांग, बाबर आजम आस-पास भी नहीं
ICC टी20 रैंकिंग में एक बार फिर Suryakumar Yadav ने लगाई बड़ी छलांग, बाबर आजम आस-पास भी नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम के मिस्टर 360 यानी सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) T20 क्रिकेट में आए दिन नया मुकाम हासिल कर रहे हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 हराकर ट्रॉफी अपने नाम की.

 हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया. वहीं, इस मुक़ाबले में सूर्या ने 63 रन की आतिशी पारी खेलकर आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में बड़ी छलांग लगाई है. 

ICC T20 Ranking में Suryakumar Yadav दूसरे पायदान पर पहुंचे

ICC T20 Ranking में Suryakumar Yadav तीसरे पायदान पर पहुंचे 
ICC T20 Ranking में Suryakumar Yadav तीसरे पायदान पर पहुंचे

दरअसल, सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मुकाबले में भारत की ओर से तूफानी पारी खेली. उन्होंने मैदान के चारों ओर से रन बटोरे. सूर्य ने महज 36 गेंदों में 191.67 की स्ट्राइक रेट से 63 रन ठोक डाले. इस पारी के बाद सुर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पछाड़ कर 801 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर पहुंच चुके हैं. उनसे आगे पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान (861 रेटिंग) के साथ नंबर-1 पर मौजूद हैं.

 

सूर्यकुमार ने बाबर आजम को दूसरी बार पछाड़ा

Suryakumar Yadav ने बाबर आजम को दूसरी बार पछाड़ा
Suryakumar Yadav ने बाबर आजम को दूसरी बार पछाड़ा

टीम इंडिया के होनहार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने आईसीसी टी20 रैंकिंग में बाबर आजम को एक बार फिर पीछे छोड़ दिया है. सूर्या ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी अर्धशतकीय पारी के बाद 801 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर हैं, जबकि बाबर आजम हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में शतक ठोकने के बाद भी उनसे एक कदम पीछे हैं.

बाबर 799 रेटिंग के साथ टी20 रैंकिंग में तीसरे पायदान पर आ चुके हैं. यह दूसरी बार है जब सूर्या ने बाबर आजम (Babar Azam) को  पछाड़ा है. सूर्या आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 पर भी कुछ समय तक रहने का मुकाम अपने नाम कर चुके हैं.

बात दें सूर्यकुमार यादव के साथ ही टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा आईसीसी रैंकिंग में 13वें, जबकि विराट कोहली 15वें स्थान पर पहुंच चुके हैं.

इस साल के लीडिंग रन स्कोरर बने सूर्यकुमार

इस साल के लीडिंग रन स्कोरर बने Suryakumar Yadav
इस साल के लीडिंग रन स्कोरर बने Suryakumar Yadav

इस साल सूर्या (Suryakumar Yadav) का बल्ला टी20 मुकाबलों में आग उगलता हुआ नजर आया है. सूर्या ने इस साल खेले 20 टी20 मुकाबलों में 37.88 की बल्लेबाजी औसत से 682 रन ठोके हैं. सूर्या ने इस साल इंग्लैंड के खिलाफ टी20 करियर का अपना पहला शतक जड़ा था. उन्होंने महज 55 गेंदों में 117 रन ठोके थे. वहीं, उन्होंने इस साल 182.84 की स्ट्राइक रेट से एक शतक और चार अर्धशतक जड़ा है.

यहां देखें टॉप 10 बल्लेबाजों की रैंकिंग

ICC Ranking
ICC Ranking

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer