Suryakumar Yadav ने पहना ICC टी20 रैंकिंग में नंबर-1 का ताज
Suryakumar Yadav ने पहना ICC टी20 रैंकिंग में नंबर-1 का ताज

भारतीय क्रिकेट टीम के मिस्टर 360 सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) टी20 क्रिकेट में आए दिन नया मुकाम हासिल कर रहे हैं. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने भारत दौरे पर आई दक्षिण अफीक्री टीम को तीन मैचों की सीरीज में 2-1 हराकर ट्रॉफी अपने नाम की.

इंदौर में खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में भारत को दक्षिण अफ़्रीकी के हाथों 49 रन से हार का सामना करना पड़ा. वहीं, इस सीरीज में दो बार अर्धशतकीय पारी खेल चुके सूर्यकुमार यादव ने आईसीसी टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में बड़ी छलांग लगाई है.

Suryakumar Yadav बने थे टी20 के नंबर-1 खिलाड़ी

Suryakumar Yadav बने टी20 के नंबर-1 खिलाड़ी 
Suryakumar Yadav बने टी20 के नंबर-1 खिलाड़ी

3 अक्टूबर को जारी आईसीसी टी20 रैंकिंग के मुताबिक, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) मौजूदा समय में टी20 क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी थे. भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका सीरीज में सूर्यकुमार ने अपनी बादशाहत कम नहीं होने दी. इस सीरीज की शुरुआत से पहले सूर्यकुमार यादव आईसीसी टी20 रैंकिंग में 801 अंकों पर थे, लेकिन शुरूआती दोनों मुकाबलों में अच्छा कर वह 854 रेटिंग पॉइंट्स के साथ नंबर-1 स्थान पर आ गए थे.

हालांकि 4 अक्टूबर को अपडेट हुई रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव को झटका लगा और वह 16 रेटिंग पॉइंट्स पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान से पीछे हो गए. दरअसल वह तीसरे टी20 में कुछ ख़ास नहीं कर पाए थे और मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए थे.

मोहम्मद रिज़वान को छोड़ा था पीछे

आईसीसी टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिज़वान को छोड़ा पीछे | Suryakumar Yadav
आईसीसी टी20 रैंकिंग में मोहम्मद रिज़वान को छोड़ा पीछे | Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने नंबर-1 पर आने के बाद पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिज़वान को एक पायदान पीछे ढकेल दिया था. पिछले कुछ दिनों से आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 पर पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान (854) थे. लेकिन, अब सूर्या ने अफ्रीका के खिलाफ शुरू के 2 मुकाबलों में अच्छा प्रदर्शन कर 854 पॉइंट्स के साथ उनसे नंबर-1 का ताज छीन लिया था. हालांकि, सूर्या के सिर पर नंबर एक का ताज 4 अक्टूबर तक ही रहा. फिलहाल नंबर-1 पर 854 अंकों के साथ मोहम्मद रिज़वान ही मौजूद हैं.

भारत के तीन बल्लेबाज रहे आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1

भारत के तीन बल्लेबाज रहे आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 | Suryakumar Yadav
भारत के तीन बल्लेबाज रहे आईसीसी टी20 रैंकिंग में नंबर-1 | Suryakumar Yadav

आईसीसी टी20 रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के अलावा टीम इंडिया के दो दिग्गज बल्लेबाज भी नंबर-1 का पहन चुके हैं. साल 2015 में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के आरोन फिंच को पछाड़ कर टी 20 में नंबर-1 की कुर्सी हासिल की थी. वहीं, भारतीय टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने साल 2007 में T20 रैंकिंग में नंबर-2 पायदान के साथ भारत के लिए 723 रेटिंग प्वाइंट हासिल किए थे.

Ankit Kunwar

Sports Journalist At Sportzwiki || Sr. Content Editor || Content Producer