इस साल की बेस्ट एशियाई टेस्ट एकादश

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट – XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट – XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान

टेस्ट क्रिकेट को आज भी दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला प्रारूप माना जाता हैं. टेस्ट क्रिकेट में सभी के सभी खिलाड़ियों के पास अपनी प्रतिभा का नमूना पेश करने का एक लाजवाब मौका होता हैं. टेस्ट क्रिकेट में क्रिकेट प्रेमियों को भी काफी बड़ी बड़ी पारियां और बड़े स्कोर्स देखने को मिलते हैं. मैदान पर खिलाड़ियों के सब्र का एक बढ़िया इम्तिहान लिया जाता हैं.

यह साल भी टेस्ट क्रिकेट के लिए एकदम खास रहा. मैदान पर अनेकों रिकार्ड्स की बारिश देखने को मिली. सभी देश के खिलाड़ियों ने पुरे उत्साह के साथ अपने खेल का जौहर मैदान पर दिखाया. साल 2017 खत्म होने को हैं, तो क्यों ना एक बार नज़र डाले इस साल की सर्वश्रेष्ठ एशियाई टेस्ट क्रिकेट टीम पर.

         आइये एक नज़र डालते हैं, इस वर्ष की बेस्ट SPORTZWIKI एशियाई टेस्ट क्रिकेट टीम- 


दिमुथ करुणारत्ने  

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 1

श्रीलंका की टीम के सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने इस साल बतौर एशियाई खिलाड़ी इस साल सबसे पहले एक हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. साल भर में श्रीलंकाई टीम का प्रदर्शन भले ही निराशाजनक रहा हो, लेकिन करुणारत्ने ने अपने दमदार प्रदर्शन से खूब वाहवाही बटौरी.

दिमुथ करुणारत्ने इस साल 13 टेस्ट मैच खेले और 26 पारियों में 39.65 की औसत के साथ 1031 रन बनाये. इस साल उनके बल्ले से तीन शतक और 4 अर्द्धशतक भी निकले. उनका सबसे बढ़िया स्कोर पाकिस्तान के खिलाफ 196 का रहा.

के एक राहुल

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 2

एशिया टेस्ट XI में हमारे द्वारा इस साल दिमुथ करुणारत्ने के जोड़ीदार के रूप में टीम इंडिया के युवा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल को चुना गया. के एल राहुल ने साल भर में अपने दमदार प्रदर्शन से सभी को खासा प्रभावित किया.

के एल राहुल ने इस साल देश के लिए 9 टेस्ट खेले और 48.69 की औसत के साथ कुल 633 रन बनाये. राहुल के बल्ले से 9 अर्द्धशतक देखने को मिले.

सबसे खास बात तो यह रही, कि यह 9 अर्द्धशतक एक के बाद 11 पारियों में आये. लोकेश राहुल ने लगातार सात टेस्ट मैचों में अर्द्धशतक बनाये और एक अनोखा इतिहास रचा.

चेतेश्वर पुजारा

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 3

तीसरे क्रम पर टेस्ट क्रिकेट के सबसे प्रतिभाशाली और भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा का नाम आता हैं. पुजारा इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे.

चेतेश्वर पुजारा ने इस साल कुल मिलकर 11 टेस्ट मैच खेले हैं और 67.05 की औसत के साथ कुल 1140 रन बनाये. साल भर में पुजारा के बल्ले से 4 शतक और पांच अर्द्धशतक भी देखने को मिले.

चेतेश्वर का सबसे बढ़िया स्कोर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध रांची टेस्ट के दौरान 202 रन रहा. वाकई में टीम इंडिया की नई दीवार पुजारा ने एक बार फिर से विश्व क्रिकेट को अपनी ताकत का एहसास करवाया.

विराट कोहली {कप्तान}

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 4

इस साल एशियाई टेस्ट XI कप्तान के तौर पर हमारी टीम ने टीम इंडिया के जोशीले और दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली को चुना. साल भर में विराट कोहली का प्रदर्शन एकदम हैरान करने वाला रहा.

विराट ने 2017 में कुल 10 टेस्ट खेले और 75.64 की दमदार औसत के साथ कुल 1059 रन बनाये. इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 1 अर्द्धशतक देखने को मिला.

सबसे खास बात तो यह रही, कि इस साल कोहली के बल्ले से एक नहीं, बल्कि तीन तीन दोहरे शतक देखने को मिले. उनकी विराट अगुवाई में टीम इंडिया ने भी काफी इतिहास रचे.

अजहर अली

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 5

मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में पाकिस्तान के अजहर अली को टीम में जगह दी गयी हैं. अजहर अली ने इस साल 6 टेस्ट मैच खेले और 39 की औसत के साथ कुल 504 रन बनाये.

अजहर के बल्ले से दो शतक और तीन अर्द्धशतक भी देखने को मिले. उनका सबसे बढ़िया स्कोर 127 रन रहा.

दिनेश चंडीमल 

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 6

मध्यक्रम में बल्लेबाजी का दारोमदार श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल के कंधो पर डाला गया हैं. इस साल दिनेश उन चुनिन्दा खिलाड़ियों में शुमार रहे, जिन्होंने कैलंडर इयर में एक हजार से ज्यादा का स्कोर किया हो.

साल में चंडीमल ने कुल 12 टेस्ट मैच खेले और लगभग लगभग 45 की औसत साथ 1003 रन बनाये. साल 2017 में उनके बल्ले से तीन शतक और 5 शतक भी निकले. उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन भारत के खिलाफ 164 रन का रहा.

निरोषण डिकवेला {विकेटकीपर}

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 7

 

विकेटकीपर रूप में हमारे पास ज्यादा विकल्प मौजूद नहीं थे. इस महत्वपूर्ण भूमिका के लिए हमने श्रीलंका के निरोषण डिकवेला के नाम का चयन किया. डिकवेला ना सिर्फ एक काबिले कीपर हैं, बल्कि एक कुशल बल्लेबाज भी हैं.

इस साल निरोषण 11 टेस्ट मैचों में 38.65 की औसत के साथ 773 रन बना चुके हैं. उनके बल्ले से इस दौरान 6 अर्द्धशतकीय पारियां भी देखने को मिली हैं.

शाकिब अल हसन

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 8

बात अगर ऑल राउंडर खिलाड़ी की, कि जाये तो इस मामले में बांग्लादेश क्रिकेट ब्तीम के कप्तान शाकिब अल हसन सबसे आगे रहे. शाकिब ने इस साल कुल सात टेस्ट मैच खेले और 47.50 की औसत के साथ कुल मिलकर 665 रन बनाये. खास बात तो यह रही हैं, उनके बल्ले से दो शतक और तीन अर्द्धशतक भी देखने को मिले.

गेंदबाजी की बात करे, तो शाकिब इस साल 7 टेस्ट मैचों में 33.37 की औसत के साथ 29 विकेट लेने में सफल रहे. उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 5/68 का रहा. वह दो बार पारी में पांच और एक बार मैच में दस विकेट लेने में भी सफल रहे.

रविचंद्रन अश्विन

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 9

शाकिब अल हसन के साथ दूसरे स्पिन गेंदबाज और ऑल राउंडर के तौर आर अश्विन और रविन्द्र जडेजा का नामों में से किसी एक के नाम का चयन करना था, ऐसे में अश्विन का पलड़ा थोड़ा भारी नजर आया.

अश्विन ने इस साल 11 टेस्ट मैच खेले और 27.58 की औसत के साथ 56 विकेट लेने में सफल रहे. उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन 6/41 रहा. अश्विन इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज भी रहे.

बतौर बल्लेबाज भी उन्होंने टीम के लिए उपयोगी पारियां खेली और 239 रन बनाये.

उमेश यादव

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 10

तेज गेंदबाज के रूप में टीम इंडिया के उमेश यादव का चयन किया गया. विदर्भ एक्सप्रेस के नाम से मशहुर उमेश ने इस साल काफी जोरदार खेल दिखाया और दस टेस्ट मैचों में कुल 31 विकेट अपनी झोली में डाले.

इस दौरान उनका औसत 29.25 का रहा और सबसे बढ़िया प्रदर्शन 4/32. उमेश यादव अपनी रफ़्तार से धूम मचने के लिए जाने जाते हैं.

मोहम्मद अब्बास

SPORTS YEAR REVIEW: साल 2017 की सर्वश्रेष्ठ एशिया टेस्ट - XI, जाने कितने भारतीय खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह और कौन है कप्तान 11

बतौर दूसरे तेज गेंदबाज के रूप में पाकिस्तान के युवा खिलाड़ी मोहम्मद अब्बास के नाम कका चयन किया गया. मोहम्मद अब्बास ने इस साल कुल पांच टेस्ट मैच खेले और 23 विकेट हासिल किये.

मोहम्मद अब्बास का सबसे उम्दा प्रदर्शन 5/46 का रहा. मोहम्मद अब्बास अपनी तुफानी और तेज गति से आने वाली गेंदों के लिए जाने जाते हैं.

Related posts

Leave a Reply