प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी 

प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी
India's Ambati Rayudu (L) is dismissed during the fourth one-day international cricket match between New Zealand and India at Seddon Park in Hamilton on January 31, 2019. (Photo by MICHAEL BRADLEY / AFP) (Photo credit should read MICHAEL BRADLEY/AFP/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों जबरस्त फॉर्म में चल रही है। भारतीय टीम विश्व क्रिकेट में सबसे शानदार प्रदर्शन कर रही है। भारत ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी वनडे सीरीज को अपने नाम किया लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीन वनडे मैच जीतने के बाद चौथे वनडे में भारत को करारी हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय बल्लेबाजों को होती है स्विंग पिच पर मुश्किलें

भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने केवल 92 रनों के स्कोर पर ही ढेर कर दिया। जो भारतीय बल्लेबाज अपनी तूफानी फॉर्म में थे वो अचानक से ही सस्ते स्कोर पर ही आउट हो गए।

प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी 1

इसमें एक बात सबसे अहम रही। भारतीय टीम के बल्लेबाजों को स्विंग लेने की पिच क्या मिली सभी बल्लेबाजों ने एक साथ अपने हथियार डाल दिए। इससे एक बात साबित हुई है कि भारतीय बल्लेबाज को स्विंग पिचों पर खासी दिक्कतें होती हैं।

प्रवीण कुमार ने भारतीय बल्लेबाजों के लिए स्विंग गेंदबाजी मानी सबसे बड़ी आफत

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार ने भी भारतीय टीम के बल्लेबाजों की स्विंग पिच पर नाकामी की बात कही है। स्विंग गेंदबाजी भारतीय बल्लेबाजों के लिए प्रवीण कुमार ने मुश्किल मानी है।

प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी 2

प्रवीण कुमार ने कहा कि

“ये आमतौर पर होता है क्योंकि हम नियमित रूप से सपाट विकेटों पर खेल रहे हैं। बल्लेबाजों को उस फुटवर्क की आदत हो गई है। और जब गेंद स्विंग करना शुरू करती है तो उसके अनुसार अपने पैन नहीं हिला पाते हैं।

मुझे लगता है कि यही सबसे बड़ा कारण है कि हमने समायोजित करने के लिए संघर्ष किया है। स्विंग इंग्लैंड में हो या न्यूजीलैंड में। बल्लेबाज बस घबराते हैं।”

स्विंग गेंदबाजी सभी देश के बल्लेबाजों को देती है मुश्किलें

प्रवीण कुमार ने आगे कहा कि

“जैसा कि हमने आमतौर पर देखा है, फ्लैट विकेट मल्टी नेशन टूर्नामेंट में दिए जाते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि मैच हाई स्कोरिंग हो सके और दर्शक ज्यादा आनंद ले सके। स्विंग गेंदबाजी की इस समस्या का सामना दुनिया भर के बल्लेबाजों के द्वारा किया जा रहा है। ऐसा नहीं है। बस हम ही संघर्ष कर रहे हैं। जब भी गेंद स्विंग होती है बल्लेबाजी करना हमेशा ही मुश्किल हो जाता है।”

प्रवीण कुमार ने बताया क्यों विराट कोहली के जाने के बाद न्यूज़ीलैंड में संघर्ष कर रहे हैं रोहित और धोनी 3

हमने वनडे मैचों में बड़े स्कोर बनाए हैं और एक-एक उदाहरण होगा जब हम सस्ते में आउट हो जाते हैं। ये 100 मैचों में शायद एक बार ही होता है। इसलिए ही हम डॉन हैं। इसके बारे में ज्यादा नहीं सोचना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए।

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts

Leave a Reply