/

सिडनी टेस्ट : आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 3-0 से दी मात

सिडनी, 7 जनवरी (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन शनिवार को पाकिस्तान को 220 रनों से हरा दिया। इसी के साथ उसने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

पाकिस्तान को चौथी पारी में 465 रनों का मजबूत लक्ष्य मिला था जिसे वह हासिल नहीं कर पाई और 80.2 ओवरों में 244 रनों पर ढेर हो गई। आस्ट्रेलिया की यह पाकिस्तान पर अपने घर में लगातार 12वीं जीत है। पाकिस्तान 1999 से लगातार चार श्रृंखलाएं 3-0 से आस्ट्रेलिया में हार चुकी है।

यह भी पढ़े : विडियो: भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने महेंद्र सिंह धोनी के लिए भेजा दिल कों छु जाने वाला संदेश

पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में सर्वाधिक रन सरफराज अहमद (नाबाद 72) ने बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से स्टीवन ओ कैफी और जोस हाजलेवुड ने तीन-तीन विकेट लिए। नाथन लॉयन ने दो और मिशेल स्टार्क को एक विकेट मिला।

पहली पारी में रिकार्ड शतक और दूसरी पारी में टेस्ट इतिहास में दूसरा सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। वहीं कप्तान स्टीवन स्मिथ को मैन ऑफ द सिरीज का खिताब मिला।

अंतिम दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 410 रन तथा आस्ट्रेलिया को नौ विकेट की जरूरत थी। पाकिस्तान ने चौथे दिन के अपने स्कोर एक विकेट पर 55 रनों से आगे खेलना शुरू किया। दिन के पहले ओवर की आखिरी गेंद पर अजहर अली (11) अपने और टीम के खाते में बिना रन जोड़े पवेलियन लौट गए। उन्हें हाजलेवुड ने अपना शिकार बनाया।

यह भी पढ़े : विडियो : मोहम्मद आमिर बीच मैदान पर हुए बहुत बुरी तरह से घायल, हो सकता था करियर ख़त्म

अजहर के जाने के बाद बाबर आजम (9) और पहली पारी में शतक लगाने बारे यूनुस खान (13) भी जल्दी पवेलियन लौट गए। नाइट वाचमैन यासिर शाह के रूप में पाकिस्तान को पांचवां झटका लगा। पाकिस्तान ने 96 रनों के कुल स्कोर पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। उसकी मैच ड्रॉ कराने की उम्मीदें भी लगभग खत्म हो चुकी थीं।

कप्तान मिस्बाह उल हक (38) ने असद शफीक (30) के साथ मिलकर टीम के लिए संघर्ष किया, लेकिन स्टार्क ने शफीक को बोल्ड कर इस साझेदारी को आगे नहीं जाने दिया। दोनों ने छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े।

इसके बाद मिस्बाह ने सरफराज के साथ सातवें विकेट के लिए 52 रन जोड़ टीम को बचाने की एक और कोशिश की लेकिन ओ कैफी ने मिस्बाह को पवेलियन भेज पाकिस्तान की हार तय कर दी।

मिस्बाह के जाने के बाद सरफराज अकेल लड़ते रहे और दूसरे छोर से वाहब रियाज (12), मोहम्मद आमिर (5) और इमरान खान (0) को पवेलियन भेज आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 244 रनों पर ही सेमट कर श्रृंखला अपने नाम की।

यह भी पढ़े : विडियो : रवीन्द्र जड़ेजा ने चेन्नई टेस्ट मैच में दिलाई 1983 विश्वकप फाइनल की याद

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने मैट रेनशॉ (184), वार्नर (113) और पीटर हैंड्सकॉम्ब (110) की शानदार शतकीय पारी का बदौलत अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 538 रनों पर घोषित कर दी थी। पाकिस्तान अपनी पहली पारी में आस्ट्रेलिया के स्कोर पर पछाड़ नहीं पाई थी और कुल 315 रन ही बना सकी थी। उसकी तरफ से यूनुस ने सर्वाधिक नाबाद 175 रन बनाए थे।

आस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी में दो विकेट पर 241 रनों पर घोषित कर दी थी। इस पारी में वार्नर, स्मिथ, उस्मान ख्वाजा और पीटर ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी कर 7.53 की औसत से रन जोड़े थे और पाकिस्तान को विशाल लक्ष्य दिया था।