सिडनी टेस्ट : विकेटों के पतझड़ के बीच यूनुस का शतक 1

सिडनी, 5 जनवरी (आईएएनएस)| आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन गुरुवार को पाकिस्तानी बल्लेबाजों को विकेट पर टिकने नहीं दिया। दिन का खेल खत्म होने तक आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान की पहली पारी में 271 रनों पर आठ विकेट चटका दिए हैं। लेकिन, आस्ट्रेलियाई गेंदबाज विपक्षी टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज यूनुस खान (नाबाद 136) का विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए। विकेटों के गिरने के बीच यूनुस विकेट पर जमे हुए हैं। पूरे दिन उन्होंने ही आस्ट्रेलिया के गेंदबाजों के खिलाफ मोर्चा संभाले रखा।

यूनुस के साथ यासिर शाह पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। पाकिस्तान, मेजबान टीम से अभी भी 276 रन पीछे है।

आस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी आठ विकेट पर 538 रनों पर घोषित कर दी थी। जवाब ने पाकिस्तान ने दूसरे दिन 126 रनों पर दो विकेट गंवा दिए थे। छह रनों पर ही उसके दो बल्लेबाज पवेलियन लौट गए थे और फिर अजहर अली (71) और यूनुस ने जिम्मा संभाला था।

यह भी पढ़े : धोनी के कप्तानी छोड़ने के निर्णय पर इन भारतीय खिलाड़ियों ने दी अपनी प्रतिक्रिया

तीसरे दिन यह दोनों बल्लेबाज मैदान पर उतरे। पाकिस्तान की उम्मीदें इस जोड़ी के विकेट पर टिके रहने पर टिकी थीं। दोनों ने पारी को आगे बढ़ाया और 26 रनों का इजाफा करते हुए स्कोर 152 पहुंचा दिया। यहीं यूनुस और अजहर में तालमेल में गड़बड़ी हुई और खामियाजा अजहर को भुगतना पड़ा। अच्छी पारी खेल रहे अजहर रन आउट हो कर पवेलियन लौट गए।

सिडनी टेस्ट : विकेटों के पतझड़ के बीच यूनुस का शतक 2

फार्म और आत्मविश्वास, दोनों की कमी से जूझ रहे कप्तान मिस्बाह उल हक (18) अधिक समय तक यूनुस का साथ नहीं दे सके और नाथन लॉयन ने उन्हें आउट पर पाकिस्तान को झटका दिया। इसके बाद एक छोर से विकेट गिरते रहे। यूनुस स्कोरबोर्ड आगे बढ़ा रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें कोई साथ देने वाला नहीं मिल रहा था।

यह भी पढ़े : फ़ोटो: विराट कोहली, अनुष्का शर्मा उत्तराखंड से छुट्टी मनाकर वापसी लौटे, देखे pics

असद शफीक 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इसके बाद यूनुस ने 74वें ओवर की तीसरी गेंद पर चौका लगाकर अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के लिए उन्होंने 208 रनों का सामना किया।

यूनुस का आस्ट्रेलिया में यह पहला शतक है। वह इसी के साथ 11 देशों में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले भारत के राहुल द्रविड़ ने 10 देशों में शतक लगाए थे। राहुल ने संयुक्त अरब अमीरात में शतक नहीं लगाया था, जबकि यूनुस वहां शतक लगा चुके हैं।

सरफराज अहमद (18) के साथ साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन मिशेल स्टार्क ने सरफराज को आउट कर इस साझेदारी को पनपने नहीं दिया। सरफराज के साथ उन्होंने छठे विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी की।

यह भी पढ़े : बेमिसाल कप्तान धौनी ने बेमिसाल अंदाज में छोड़ी कप्तानी

मोहम्मद आमिर (4) तेजी से रन बानने की जल्दी में थे। इसी कोशिश में उन्होंने लॉयन की गेंद पर बड़ा शॉट मारने का प्रयास किया और डेविड वार्नर द्वारा लपके गए। वहाब रियाज (8) को भी लॉयन ने बोल्ड कर पाकिस्तान को आठवां झटका दिया।

यूनुस ने अपनी पारी में अभी तक 279 गेंदों का सामना किया है और 14 चौके तथा एक छक्का जड़ा है।

आस्ट्रेलिया की तरफ से लॉयन ने तीन विकेट लिए। जोश हैजलवुड को दो सफलता मिलीं। स्टार्क और स्टीवन ओ कैफी को एक-एक विकेट मिला।