वीडियो: इस भारतीय खिलाड़ी की फिल्डिंग देखकर आ गई जॉन्टी रोड्स की याद, खुद जोंटी रोड्स ने ये रन आउट देख तारीफ करने से खुद को नहीं रोक सके जोंटी

Devesh Jha / 22 January 2018

क्रिकेट की दुनिया में अगर विश्व के सबसे बेहतरीन फिल्डर की बात करें तो सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के जॉन्टी रॉड्स का नाम सामने आता हैं। जॉन्टी रॉड्स ने अपने समय में फिल्डिंग की परिभाषा ही बदल कर रख दी है। उनके जमाने में आज के जमाने की तरह फिल्डिंग का स्तर नहीं था लेकिन जॉन्टी रोड्स की भी अविश्वसनीय फिल्डिंग ने इस क्षेत्र में क्रांति का काम किया और उसके बाद दुनिया भर में एक से बढ़कर एक फिल्डर बने।

भारत का फिल्डिंग स्तर में आया काफी बदलाव

भारत की टीम पहले फिल्डिंग के मामले में बेहद मामूली टीम मानी जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब भारत की टीम में भी एक से बढ़कर एक विश्वस्तरीय फिल्डर हैं। रविंद्र जडेजा, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या, विराट कोहली, रोहित शर्मा सभी लाजवाब फिल्डर हैं। भारत के एक खिलाड़ी विनय कुमार ने सैयद मुस्ताक अली ट्रॉफी के ंमैच में रविवार को ऐसा रन आउट किया कि उसे देखकर जॉन्टी रॉड्स की याद आ गई।

याद आई जॉन्टी रोड्स की फिल्डिंग

पंजाब के खिलाफ खेले जा रहे मैच में विनय कुमार मीड ऑफ पर फिल्डिंग कर रहे थे। तभी पंजाब की तरफ से बैटिंग कर रहे गुरकीरत सिंह को एक रन लेने में थोड़ी झिझक हुई और विनय कुमार ने मिड ऑफ से दौड़ते हुए बॉल पकड़ा और ड्राइव मारकर गुरकीरत को रन आउट कर दिया। इस फिल्डिंग को देखकर जॉन्टी रॉड्स की फिल्डिंग याद आ गई क्योंकि 1992 के विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ जॉन्टी रॉड्स ने ऐसी ही एक शानदार फिंल्डिंग करते हुए इंजमाम-उल-हक को रन आउट किया था।

विनय ने जॉन्टी को कहा धन्यवाद

मैच खत्म होने के बाद विनय कुमार ने जॉन्टी रॉड्स को टैग करके एक ट्वीट किया और लिखा कि “1992 वर्ल्ड कप में उनके रन आउट फिल्डिंग को उन्होंने कई बार देखा था और आज आखिरकार मुझे भी वैसी ही एक फिल्डिंग करने का मौका मिला..कैसा था कोच…?” विनय कुमार पिछले आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस से खेल रहे थे जहां के फिल्डिंग कोच जॉन्टी रॉड्स हैं। तो विनय ने भी उनसे फिंल्डिंग के गुण सीखे हैं। इस ट्वीट के साथ विनय ने अपने रन आउट का वीडियो भी शेयर किया।

इस ट्वीट के जवाब में जॉन्टी रॉड्स ने लिखा कि “विनय, मुझे लगता है कि 1992 वर्ल्ड कप में मुझे देखने केलिए तुम ज्यादा बड़े होगे…” इस पर विनय ने जवाब दिया कि हां आप सहीं हैं, मैं यू-ट्यूब का धन्यवाद देता हूं और साथ ही आपको भी बहुत बड़ा धन्यवाद क्योंकि आप हमारे लिए इतने बड़े प्रेरणा स्त्रोत बने।

 

https://youtu.be/xtrR5sW9fHw