T-20I Rankings:  न्यूजीलैंड फिर बनी नम्बर 1 टी-20 टीम, जाने किस स्थान पर है भारत 1

आईसीसी [अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट संघ] ने देर रात शनिवार, 4 नवम्बर को अपनी ताजा टी ट्वेंटी रैंकिंग जारी कर दी. हाल में ही एक नवम्बर को भी आईसीसी द्वारा सभी टीमों की ताजा रैंकिंग जारी की गयी थी और उस रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम ने भारतीय टीम की न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली दिल्ली टी ट्वेंटी में जीत से एक बड़ा फायदा हुआ था और टीम ने न्यूजीलैंड को हटा टी ट्वेंटी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था.

एक तरह जहाँ चार दिन पहले भारत की जीत से पाकिस्तान की टीम ने पहला स्थान हासिल किया था. अब उसी पाकिस्तान की टीम को भारत की हार के कारण बड़ा नुकसान हो गया हैं और टीम पहले स्थान से लुढ़क कर एक बार फिर से दूसरे स्थान पर आ गयी हैं. वही किवी टीम ने एक बार फिर से अपना लोहा मनवाते हुए रैंकिंग का ताज अपने सिर पर पहना हैं और टीम पहले स्थान पर आ गयी हैं.

राजकोट में मिली जीत से हुआ फायदा 

T-20I Rankings:  न्यूजीलैंड फिर बनी नम्बर 1 टी-20 टीम, जाने किस स्थान पर है भारत 2

कल शाम शनिवार, 4 नवम्बर को भारत और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला राजकोट के एससीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था. जहाँ मेहमान न्यूजीलैंड की टीम ने शानदार खेल दिखाते हुए ना सिर्फ श्रृंखला में अपनी जोरदार वापसी की, बल्कि रैंकिंग में पहले पायदान पर भी आ गयी.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि केन विलियम्सन की टीम 40 रनों से राजकोट मुकाबला जीतने में सफल रही और टीम ने इसी के साथ टीम 124 अंको के साथ रैंकिंग में पहले स्थान पर वापस आ गयी.

T-20I Rankings:  न्यूजीलैंड फिर बनी नम्बर 1 टी-20 टीम, जाने किस स्थान पर है भारत 3

भारत वही पर, लेकिन हुआ नुकसान 

T-20I Rankings:  न्यूजीलैंड फिर बनी नम्बर 1 टी-20 टीम, जाने किस स्थान पर है भारत 4

रैंकिंग में पाकिस्तान की टीम 124 अंको के साथ दूसरे और विश्व विजेता वेस्टइंडीज की टीम 120 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे पायदान पर हैं. चौथे पायदान पर इंग्लैंड और पांचवे पर विराट कोहली की सेना भारतीय टीम हैं.

भारतीय टीम पहले भी पांचवे स्थान पर ही थी, लेकिन तब टीम के 118 रेटिंग पॉइंट्स थे. मगर राजकोट टी ट्वेंटी हारने के बाद  टीम को दो अंको का खामियाजा भुगतना पड़ा और टीम के अब 116 अंक हो गये हैं.

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि टीम अगर कल हार के बजाए जीत दर्ज करने में सफल रहती, तो टीम पांचवे से सीधे दूसरे पायदान पर आ जाती और टीम के नंबर वन बनाने की उम्मीदे और जल्दी पूरी हो सकती थी. मगर अब टीम को लम्बा इंतजार करना पड़ सकता हैं.

एक नजर आईसीसी की लेटेस्ट टीम रैंकिंग पर:-

T-20I Rankings:  न्यूजीलैंड फिर बनी नम्बर 1 टी-20 टीम, जाने किस स्थान पर है भारत 5

                                    श्रीलंका के खिलाफ चुनी गयी भारतीय टीम:-

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment