टी-20 के ऐसे ऑलराउंडर जो कभी भी बदल सकते हैं खेल

क्रिकेट टीम। टी-20 क्रिकेट का प्रारूप बिल्‍कुल अलग है और इस खेल में उन खिलाडि़यों को ज्यादा तवज्जो मिलती है जो वक्त और परिस्थितियों के हिसाब से खुद को फटाफट ढाल कर खेलें। इस खेल में इतनी तेजी से बदलाव आते है कि कब आपकी एक खिलाड़ी की भूमिका बदल जाए कहा नहीं जा सकता। यही कारण है कि इस खेल में सबसे ज्यादा वैल्यू ऑलराउंडर की होती है जो हर प्रकार की परिस्थितियों में टीम के काम आ सके। आज हम आपको ऐसे ऑलराउंडर से मिलाएंगे जो किसी भी विरोधी टीम के लिए सबसे बड़ी मुसीबत बनकर सामने खड़े हो सकते हैं।

शाकिब अल हसन
बांग्लादेश के 28 वर्षीय खिलाड़ी शाकिब अल हसन एक बेहतरीन खिलाड़ी है और टी-20 के फॉर्मेट में तो उनकी कीमत और बढ़ जाती है। वह एक ऐसे खिलाड़ी है जो गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में शानदार प्रदर्शन करते है। 42 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुका यह खिलाड़ी 897 रन अपने बल्ले से बना चुका है इसी के साथ 50 विकेट भी अपने नाम लिख चुका है। यही कारण है कि आईसीसी की टॉप 10 ऑलराउंडर की लिस्ट में उनका नाम है। उन्होंने टॉप टेन ऑलराउंडर की लिस्ट में अपना नाम 348 अंक हासिल कर दर्ज कराया है।

मोहम्मद हफीज
पाकिस्तान  के 35 वर्षीय इस खिलाड़ी को टी-20 क्रिकेट का अच्छा अनुभव है। वह अपनी टीम के लिए कितने उपयोगी इस बात का अंदाजा आप उनके करियर के आंकड़ों से लगा सकते हैं। 71 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुका यह खिलाड़ी 1514 रन अपने बल्‍ले से बना चुका है इसी के साथ 46 विकेट भी अपने नाम कर चुका है। आईसीसी टी-20 की टॉप 10 ऑलराउंडर लिस्ट में उनका नाम है और उन्होंने यह मुकाम 302 अंक हासिल कर प्राप्त किया है।

 

एंजेलो मैथ्यूज
श्रीलंका टीम का 28 वर्षीय यह खिलाड़ी काफी प्रतिभाशाली है और इसने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है। 59 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुका यह खिलाड़ी 824 रन अपने बल्ले से बना चुका है इसी के साथ 32 विकेट भी अपने नाम लिख चुका है। एंजेलो की अपनी टीम में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है। आईसीसी टी-20 की टॉप 10 ऑलराउंडर लिस्ट में वो भी शुमार है और उन्होंने यह उपलब्धि 289 अंक हासिल कर प्राप्त की है।

युवराज सिंह
भारतीय क्रिकेट टीम का यह खिलाड़ी बेहद फुर्तीला और तेज है और एक बेहतरीन ऑलराउंडर का शानदार उदाहरण भी है। 44 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुका यह खिलाड़ी 993 रन अपने बल्ले से बना चुका है इसी के साथ 25 विकेट भी अपने खाते में दर्ज करा चुका है। भारत में उनके बहुत प्रशंसक है और टी-20 में युवी के ही नाम 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है। गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 17 रन देकर 3 विकेट लेना हैं। आईसीसी टी-20 की टॉप 10 ऑलराउंडर लिस्ट में उनका भी नाम है और उन्‍होंने यह उपलब्धि 273 अंक हासिल कर प्राप्‍त की है।

ग्लेन मैक्सवेल
ऑस्ट्रेलिया का 27 वर्षीय यह खिलाड़ी एक बेहतरीन हिटर है और एक शानदार स्पिन गेंदबाज भी। इनके आक्रमक रूप को भारत के घरेलू टूर्नामेंट आईपीएल में खूब देखा गया।
27 टी-20 अन्तराष्ट्रीय मैच खेल चुका यह खिलाड़ी 391 रन अपने बल्ले से बना चुका है इसी के साथ 15 विकेट भी अपने नाम लिख चुका है। आईसीसी टी-20 की टॉप 10 ऑलराउंडर सूची में उनका भी नाम शामिल है 213 अंक हासिल कर उन्होंने यह जगह हासिल की है।

Related Topics