आईसीसी ने जारी की वनडे और टी20 की ताजा रैंकिंग, पाकिस्तान-इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बड़ा फायदा, जानिए किस स्थान पर हैं भारतीय खिलाड़ी 1
Pakistan's Mohammad Rizwan (R) celebrates his half century during the T20 cricket match between England and Pakistan at Trent Bridge, Nottingham, England on July 16, 2021. - RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB (Photo by Lindsey Parnaby / AFP) / RESTRICTED TO EDITORIAL USE. NO ASSOCIATION WITH DIRECT COMPETITOR OF SPONSOR, PARTNER, OR SUPPLIER OF THE ECB (Photo by LINDSEY PARNABY/AFP via Getty Images)

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज के संपन्न होने के साथ ही आईसीसी ने ताजा टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग जारी कर ली है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच मंगलवार को तीसरा और अंतिम टी20 मैच खेला गया। इस मैच को इंग्लैंड ने जीत के साथ ही सीरीज को भी 2-1 से अपने नाम कर लिया।

आईसीसी ने जारी की वनडे और टी20 रैंकिंग

इस टी20 सीरीज को मेजबान इंग्लैंड ने आसानी के साथ 2-1 से जीत तो लिया, लेकिन पाकिस्तान के खिलाड़ियों ने इस सीरीज में कुछ अच्छे प्रदर्शन के साथ ही टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में अपना स्थान मजबूत किया है।

आईसीसी ने जारी की वनडे और टी20 की ताजा रैंकिंग, पाकिस्तान-इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बड़ा फायदा, जानिए किस स्थान पर हैं भारतीय खिलाड़ी 2

तो वहीं साथ ही साथ आईसीसी ने वनडे की ताजा रैंकिंग भी जारी की, जिसमें भारत के श्रीलंका के खिलाफ खेल रहे कुछ खिलाड़ियों को फायदा पहुंचा है। जिसमें शिखर धवन से लेकर युजवेन्द्र चहल की रैंकिंग में सुधार हुआ है।

वनडे में बाबर आजम बल्लेबाजी में नंबर वन

आईसीसी के द्वारा जारी की गई वनडे रैंकिंग की बात करें तो पाकिस्तान के बल्लेबाज बाबर आजम (873 अंक) नंबर वन पर बने हुए हैं, तो वहीं भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली(848 अंक) नंबर 2 के बल्लेबाज हैं। रोहित शर्मा वनडे रैंकिंग में 817 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा शिखर धवन को फायदा पहुंचा है, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ बढ़िया प्रदर्शन कर 16वें स्थान को हासिल किया है।

आईसीसी ने जारी की वनडे और टी20 की ताजा रैंकिंग, पाकिस्तान-इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बड़ा फायदा, जानिए किस स्थान पर हैं भारतीय खिलाड़ी 3

वहीं वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों की बात करें तो भारत के युजवेन्द्र चहल ने श्रीलंका के खिलाफ पहले 2 वनडे मैच में 5 विकेट हासिल करने के साथ ही रैंकिंग में 20वां स्थान हासिल कर लिया है। तो वहीं न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट नंबर पर हैं, तो वहीं अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाज मुजीब उर रहमान नंबर 2 पर हैं।

टी20 में रिजवान और लिविंगस्टोन को बड़ा फायदा

टी20 रैंकिंग में बात करें तो इंग्लैंड के लाइम लिविंगस्टोन ने 144 स्थानों की हैरतअंगेज छलांग लगाते हुए 27वें स्थान पर पहुंच गए हैं। इसके अलावा इंग्लैंड-पाकिस्तान सीरीज में सबसे ज्यादा फायदा मोहम्मद रिजवान को हुआ है। जो इस सीरीज में 176 रन बनाकर टॉप 10 में आ चुके हैं। रिजवान 7वें स्थान पर हैं। वहीं नंबर वन पर इंग्लैंड के डेविड मलान और नंबर 2 पर पाकिस्तान के बाबर आजम हैं। विराट कोहली 5वें तो केएल राहुल 6वें स्थान पर हैं।

आईसीसी ने जारी की वनडे और टी20 की ताजा रैंकिंग, पाकिस्तान-इंग्लैंड के खिलाड़ियों को बड़ा फायदा, जानिए किस स्थान पर हैं भारतीय खिलाड़ी 4

गेंदबाजों में दक्षिण अफ्रीका के तबरेज शम्सी ने नंबर वन स्थान को कायम रखा है, जो हाल ही में इस स्थान पर पहुंचे हैं। तो दूसरे स्थान पर अफगानिस्तान के राशिद खान हैं। इसके अलावा टॉप-7 की बात करें तो कोई भी भारतीय गेंदबाज शामिल नहीं है। बाबर आजम टी20 में भी नंबर वन बल्लेबाज बनने के करीब हैं, जो डेविड मलान से केवल 8 अंक पीछे हैं।