इंग्लैंड के खिलाफ क्यों नहीं मिला मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह, जानिए 1

भारत और इंग्लैंड के बीच फिलहाल आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंतर्गत चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज के बाद दोनों देशों के बीच पांच मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज खेली जाएगी, जिसका आयोजन अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम में होगा। इसी सीरीज के लिए शनिवार 20 फरवरी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआइ ने टीम का ऐलान कर दिया है, जिसमें अनुभवी गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी को जगह नहीं दी है।

वर्कलोड की वजह से टीम का हिस्सा नहीं हैं जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड के खिलाफ क्यों नहीं मिला मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह, जानिए 2

पूर्व क्रिकेटर चेतन शर्मा की अध्यक्षता वाली चयन समिति ने बुमराह और शमी को 19 सदस्यीय टीम में जगह क्यों नहीं दी है? इस बारे में आधिकारिक बयान तो सामने नहीं आई है, लेकिन ये समझा सकता है कि जसप्रीत बुमराह को वर्कलोड के कारण टी20 टीम से बाहर रखा है।

एक तरह से जसप्रीत बुमराह को पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है, जबकि मोहम्मद शमी अभी पूरी तरह से फिट नहीं हैं। ऐसे में उनको अभी इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने में समय लगेगा। यही कारण है कि उनको अभी मौका नहीं दिया गया है।

अंतिम 2 टेस्ट मैच खेलते नजर आयेंगे जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड के खिलाफ क्यों नहीं मिला मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह, जानिए 3

दरअसल, आइपीएल 2020 के बाद से जसप्रीत बुमराह लगातार भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं, उनके ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज के बाद टी20 सीरीज में भी मौका मिला था, जबकि चार मैचों की टेस्ट सीरीज के उन्होंने तीन मुकाबले खेले थे। आखिरी के मैच में बुमराह चोट के कारण नहीं खेल पाए थे, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी जसप्रीत बुमराह खेले थे, लेकिन दूसरे मैच में उनको आराम दिया गया था। चूंकि, अब टी20 सीरीज से उनको आराम दिया गया है। ऐसे में वे आखिरी दो टेस्ट मैच खेल सकेंगे।

अभी भी अनफिट हैं मोहम्मद शमी

इंग्लैंड के खिलाफ क्यों नहीं मिला मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को जगह, जानिए 4

मोहम्मद शमी की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया दौरे पर उनके हाथ में फ्रैक्चर हो गया था। शमी के उस हाथ में फ्रैक्चर हुआ था, जिससे वे गेंदबाजी करते हैं। हालांकि, मोहम्मद शमी सर्जरी कराने के बाद भारत लौट आए थे और अब उनका हाथ ठीक भी हो गया है। मोहम्मद शमी ने हाल ही में प्रैक्टिस भी शुरू कर दी है, लेकिन मैच फिटनेस हासिल करने में उनको समय लगेगा। यही कारण है कि उनको टी20 सीरीज के लिए नहीं चुना गया है, लेकिन माना जा रहा है कि इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में उनको मौका दिया जा सकता है।