युवराज सिंह
September 19, 2007, a date which Indian cricket fans can never forget. It was on this very day back when former Indian all-rounder Yuvraj Singh set Kingsmead on fire hitting six sixes in an over bringing the world to its feet.

युवराज सिंह का नाम लेते ही जो एक तस्वीर हमारे सामने आती है वह है हाथ में तूफानी बल्ला लिए स्टुअर्ड ब्रॉड की तरफ फेंकी गई बॉल की धता बताते हुए, ओवरों की सभी गेदों में छक्के जड़ते हुए। सच कहे तो वो मंजर ही ऐसा था, जिसे शायद ही भुलाया जा सके। उस वक्त तो मानों देखने वाले की सांसे ही थम गई हो, कि आखिर चल क्या रहा है एक के बाद एक गेंद पर कोई खिलाड़ी छक्के कैसे जड़ सकता है। उस मंजर के गुजर जाने के बाद तो जैसे युवराज का नया जन्म सा हो गया हो। उनकों एक नए नाम से नवाजा जो गया था सिक्सरकिंग।

मिडिल ऑर्डर में खेलते वक्त जड़े थे 6 छक्के

युवराज सिंह

टीम इंडिया के सबसे खतरनाक बाएं हाथ के पूर्व मिडिल ऑर्डर बैट्समैन युवराज सिंह ने आज ही के दिन एक ओवर में 6 छक्के जड़कर इतिहास रचा था। इंग्लैंड के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2007 के लीग मैच में युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के जड़े थे। हैरान करने वाली बात ये है कि इसी महीने उसी साल इंग्लैंड के एक बल्लेबाज ने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में युवराज सिंह के खिलाफ लगातार 5 छक्के जड़े थे, लेकिन उसे उस बल्लेबाज की बदकिस्मती ही कहेंगे कि वह एक और छक्के से चूक गया था युवराज का रिकॉर्ड तोड़ने में।

साल 2007 में खेला गया था यह मैच

युवराज सिंह

19 सितंबर 2007 को भारत और इंग्लैंड के बीच डरबन में आइसीसी वर्ल्ड टी20 का 21वां लीग मैच खेला गया था।  जिसमें टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान एमएस धौनी ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। जब युवराज ने छक्के जड़े थे उस समय भारत का स्कोर 18 ओवर पर 3 विकेट खोकर 173 रन था। इसी बीच युवराज सिंह और इंग्लैंड के एंड्रयू फ्लिंटॉफ, स्टुअर्ट ब्रॉड और पॉल कोलिंगवुड के बीच कुछ बहस हो गई। जिसके बाद पारी का 19वां ओवर फेंकने के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड आए।

 

19 वें ओवर में ब्रॉड को बनाया अपना शिकार युवराज सिंह

स्टअर्ट ब्रॉड के कोटे के आखिरी ओवर की पहली गेंद पर युवराज सिंह ने हाई बैकलिफ्ट के साथ लॉन्गऑन पर छक्का जड़ दिया। इसके बाद दूसरी गेंद को फिर से युवराज सिंह ने मिड विकेट और स्क्वायरलेग के बीच में से दर्शकों के बीच रख दिया। युवराज सिंह यहीं नहीं रुके। उन्होंने तीसरी गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर छक्का जड़कर छक्कों की हैट्रिक पूरी की। इसके बाद माहौल तो पूरी तरह बदल चुका था। सभी लोग सोचने में मजबूर हो गए थे आखिर हो क्या रहा है।

युवराज ने इस मैच में 12 गेंदों में बनाया था अर्धशतक

युवराज सिंह

युवराज सिंह ने इस मैच में महज 12 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट ही नहीं, बल्कि किसी भी फॉर्मेट की क्रिकेट में ये सबसे तेज अर्धशतक था। इस पारी में युवराज ने कुल 16 गेंदों में 58 रन बनाए, जिसमें 3 चौके और 7 छक्के शामिल थे। गौरतलब है कि इस टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मैच को भी भारत ने जीता था और टी20 वर्ल्ड कप का पहला सीजन अपने नाम किया था।