इस आईपीएल टीम का विश्व कप टीम में दबदबा 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, इस एक टीम से किसी को नहीं मिल पाई जगह 1

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम के ऐलान के बाद लगातार इसकी ही चर्चा जारी है। 15 सदस्यों वाली टीम में कुछ चेहरों को लेकर हैरानी हुई है, जबकि कुछ खिलाड़ियों को न चुने जाने से और भी ज्यादा हैरानी हुई है। विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम में 4 प्रमुख बल्‍लेबाज, दो विकेटकीपर बल्‍लेबाज, 1 ऑलराउंडर, पांच स्पिनर और तीन तेज गेंदबाजों को जगह दी गई है। इस टूर्नामेंट के लिए शिखर धवन, युजवेंद्र चहल, पृथ्‍वी शॉ और श्रेयस अय्यर जैसे दिग्‍गजों को जगह नहीं मिली।

खास बात ये है कि टीम में शामिल किए गए सभी खिलाड़ी विश्व कप से ठीक पहले आईपीएल 2021 के जरिए अपनी तैयारियां कर सकेंगे क्योंकि ये सभी इस टूर्नामेंट में अपनी-अपनी टीमों के प्रमुख खिलाड़ियों में से हैं। इसमें पता चला है कि सिर्फ एक फ्रेंचाइजी है, जिसका कोई खिलाड़ी टी20 विश्‍व कप के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाया है। ऐसे में एक नजर डालते हैं कि किस फ्रेंचाइजी के कितने खिलाड़ी विश्व कप के लिए चुने गए हैं। 

बता दें कि टी20 विश्‍व कप के लिए चुने गए 15 खिलाड़‍ियों में सबसे ज्‍यादा खिलाड़ी आईपीएल की फ्रेंचाइजी मुंबई इंडियंस के हैं। मुंबई इंडियंस के 6 खिलाड़‍ियों का चयन हुआ है। इसके अलावा दिल्‍ली कैपिटल्‍स (3), पंजाब किंग्‍स (2), कोलकाता नाइटराइडर्स (1), सनराइजर्स हैदराबाद (1), चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (1) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (1) के खिलाड़ी को टी20 विश्‍व कप स्‍क्‍वाड में जगह मिली। सिर्फ राजस्‍थान रॉयल्‍स ऐसी फ्रेंचाइजी है, जिसका कोई खिलाड़ी भारतीय टीम में जगह नहीं बना पाया है।

मुंबई इंडियंस(6)

इस आईपीएल टीम का विश्व कप टीम में दबदबा 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, इस एक टीम से किसी को नहीं मिल पाई जगह 2

इस मामले में सबसे आगे रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस है। पांच बार की आईपीएल चैंपियन के 6 खिलाड़ियों को टीम में जगह मिली है- रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, इशान किशन, हार्दिक पंड्या, राहुल चाहर और सूर्यकुमार यादव। इससे ही टूर्नामेंट में मुंबई की ताकत का पता चलता है।

दिल्ली कैपिटल्स(3)

इस आईपीएल टीम का विश्व कप टीम में दबदबा 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, इस एक टीम से किसी को नहीं मिल पाई जगह 3

वहीं पिछले 2-3 सीजनों में तेजी से उभरी दिल्ली कैपिटल्स की भी दमदार मौजूदगी विश्व कप टीम में है। कप्तान ऋषभ पंत और स्पिनर जोड़ी- रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल, को 15 सदस्यों में जगह मिली है। वहीं श्रेयस अय्यर को रिजर्व में रखा गया है। हालांकि, शिखर धवन और पृथ्वी शॉ को इस विश्व कप के लिए अनदेखा कर दिया गया। 

पंजाब किंग्स(2)

इस आईपीएल टीम का विश्व कप टीम में दबदबा 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, इस एक टीम से किसी को नहीं मिल पाई जगह 4

मुंबई और दिल्ली के बाद तीसरे नंबर पर है पंजाब किंग्स। इस टीम के दो खिलाड़ी विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे- केएल राहुल और मोहम्मद शमी। राहुल का चुना जाना तय था, लेकिन शमी को टी20 स्पेशलिस्ट दीपक चाहर के ऊपर चुना गया, जिसने सबको हैरानी में जरूर डाला है।

RCB, CSK, KKR, SRH (1)

इस आईपीएल टीम का विश्व कप टीम में दबदबा 6 खिलाड़ियों को मिली जगह, इस एक टीम से किसी को नहीं मिल पाई जगह 5

वहीं टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से अकेले खिलाड़ी हैं। RCB से उनके अलावा वॉशिंगटन सुंदर का चुना जाना तय था, लेकिन सुंदर चोटिल हैं। वहीं स्पिनर युजवेंद्र चहल का नाम न आने से भी हर कोई हैरान है। इनके अलावा KKR से वरुण चक्रवर्ती, SRH से भुवनेश्वर कुमार और CSK से रवींद्र जडेजा 15 खिलाड़ियों में शामिल हैं। CSK से ही दीपक चहर और शार्दुल ठाकुर को रिजर्व खिलाड़ियों में रखा गया है।