टी20 आई क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना है लगभग नामुमकिन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बने टी-20 क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना है लगभग नामुमकिन 

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बने टी-20 क्रिकेट के 5 ऐसे रिकॉर्ड्स जिन्हें तोड़ना है लगभग नामुमकिन
Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत तथा विश्व के बड़े तथा छोटे देशों में क्रिकेट के लाखों फैन्स हैं और जब बात टी20 आई क्रिकेट की हो तो नशा सर चढ़कर बोलता है. लगभग रोजाना ही यह खेल विश्व के तमाम देशों में कहीं न कहीं खेला जा रहा होता है. कुछ दशकों पहले तक भारत, ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड तक सीमित रहने वाला क्रिकेट वर्तमान समय में कई अन्य छोटे छोटे देशों तक भी अपनी पहचान बना चुका है.

यही वजह है कि अफ़ग़ानिस्तान, आयरलैंड जैसी टीमे इंटरनेशनल लेवल पर पहुचकर धमाल मचा रहे है. ये टीम लगातार अच्छा प्रदर्शन भी कर रही हैं. क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी-20) में से सबसे ज्यादा लोकप्रिय टी-20 फॉर्मेट हो रहा है. महज तीन घंटों में समाप्त होने वाला यह क्रिकेट लोगों के कम समय के अनुसार ही बनाया गया है.

यहाँ हम आपको ऐसे ही पांच टी-20 इंटरनेशनल रिकार्ड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आने वाले समय में किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना तकरीबन-तकरीबन असंभव ही होने वाला है.

एरोन फिंच का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर

आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के मौजूदा कप्तान तथा तूफानी बल्लेबाज एरोन फिंच टी20 आई क्रिकेट के एक शानदार खिलाड़ी हैं. फिंच के नाम टी20 आई क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर दर्ज है. फिंच ने 172 रनों की लाज़वाब पार खेलकर इस रिकॉर्ड को अपने नाम किया था. एरॉन फिंच ने जिम्बाब्वे के खिलाफ त्रिकोणीय सीरीज के तीसरे मुकाबले में तूफानी बैटिंग करते हुए इतिहास रचा था.

उन्होंने टी-20 इंटरनैशनल की सबसे बड़ी पारी खेली थी, उन्होंने सिर्फ 76 गेंदों में 16 चौके और 10 छक्के की मदद से 172 रनों की पारी खेली. इससे पहले फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ मात्र 63 गेंदों में 156 रनों की धुआंधार पारी खेली थी. यह मुकाबला साउथैम्पटन के रोज बॉल मैदान में 29 अगस्त, 2013 को खेला गया था.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

Related posts