राहुल द्रविड़ ने अपने ही गेंदबाज के खिलाफ दिए थे विरोधी बल्लेबाज को टिप्स, विदेशी खिलाड़ी ने किया खुलासा 1

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ़ हुई बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी में 2-1 से ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम को तो बधाइयाँ मिल ही रही हैं. लेकिन युवा खिलाड़ियों के शानदार प्रदर्शन के लिए पूर्व भारतीय सीनियर बल्लेबाज़ राहुल द्रविड को सोशल मीडिया पर खूब बधाइयाँ मिली. एडिलेड टेस्ट में मिली हार के बाद युवा खिलाड़ियों ने बाकी 3 मैचों में शानदार प्रदर्शन किया था.

“जेंटलमेन गेम” के आइकन कहे जाने वाले राहुल द्रविड के शुभमन गिल, ऋषभ पंत,पृथ्वी शॉ और वॉशिंगटन सुंदर जैसे युवाओं को तैयार करने का श्रेय दिया गया. इसी  सिलसिले में पूर्व दिग्गज इंग्लिश कप्तान और बल्लेबाज़ केविन पीटरसन और ज़िंबाब्वे के पूर्व कप्तान तातेंदा तायबू ने भी द्रविड की जम कर तारीफ़ की है.

केविन पीटरसन ने शेयर किए राहुल द्रविड़ के पुराने ई-मेल

भारतीय टीम

इन दिनों सोशल मीडिया पर पूर्व भारतीय सीनियर कप्तान और महान बल्लेबाज़ राहुल द्रविड़  चर्चा का केंद्र बने हुए हैं.  इसी सिलसिले में इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने राहुल द्रविड़ का एक पुराना ई-मेल अपने ट्वीट के ज़रिए शेयर किया है. इस मेल में द्रविड़ ने पीटरसन को स्पिन खेलने के तकनीक समझाई थी.

पूर्व इंग्लिश दिग्गज ने मौजूदा टीम के बल्लेबाज़ डॉम सिबली और जैक क्रॉली के लिए श्रीलंका दौरे पर ये ट्वीट किया  था. उन्होंने उस ट्वीट के ज़रिए कहा कि वो ई-मेल खोजा जाना चाहिए जिनमें पूर्व भारतीय दिग्गज ने स्पिन खेलने के तरीके समझाए थे. इसके अलावा पीटरसन ने अपनी आत्मकथा – केपी द ऑटोबायोग्राफ़ी के उन पन्नों को भी शेयर किया जिनमें द्रविड़ के ईमेल का ज़िक्र किया गया है.

तातेंदा तायबू ने भी बताया द्रविड़ से मिली मदद का अनुभव

राहुल द्रविड़ ने अपने ही गेंदबाज के खिलाफ दिए थे विरोधी बल्लेबाज को टिप्स, विदेशी खिलाड़ी ने किया खुलासा 2

40 वर्षीय पूर्व सीनियर इंग्लिश क्रिकेटर के ट्वीट पर ज़िंबाब्वे के पूर्व कप्तान तातेंदा तायबू ने भी द्रविड़ के साथ अपने पुराने अनुभव की यादों को ताज़ा किया. इस दौरान तायबू ने 2002 में भारत-ज़िंबाब्वे के बीच हुई 2 टेस्ट मैच की सीरीज़ के दौरान का एक वाक़या शेयर किया. उस दौरान राहुल द्रविड़ ने तायबू को अनिल कुंबले की गेंदों का सामना करने की तकनीक बताई थी.

उस टेस्ट सीरीज़ में ततेंदा तायबू का बल्ले से ज़्यादा बेहतरीन प्रदर्शन नहीं रहा था. उस दौरान दोनों मैचों में उन्होंने केवल 24 ही रन बनाए थे. पूर्व भारतीय स्पिन दिग्गज कुंबले ने उन्हें 3 दफ़ा आउट किया था. इसके बाद पूर्व भारतीय कप्तान द्रविड़ ने तायबू के बैटिंग के टिप्स दिए थे. उस दौरान उन्होंने तायबू को बताया  कि वो गेंद को पैड पर खेले.

राहुल द्रविड़ ने मुझे कुंबले को खेलने का तरीका समझाया -तायबू

राहुल द्रविड़ ने अपने ही गेंदबाज के खिलाफ दिए थे विरोधी बल्लेबाज को टिप्स, विदेशी खिलाड़ी ने किया खुलासा 3

ज़िंबाब्वे के पूर्व कप्तान ततेंदा तायबू ने पीटरसन के ट्वीट पर रिप्लाई करते हुए बताया कि.

“अनिल कुंबले ने मुझए 4 में से 3 बार आउट किया था. भारत में ये मेरे पहले 2 टेस्ट थे. तब राहुल द्रविड़ ने मुझे मैच ड्रिंक्स के बाद सलाह दी कि मैं अनिल कुंबले को मीडियम पेसर की तरह खेलूं. लेकिन बल्ले को पैड के सामने रखूं और सबसे अहम ये है कि मैं गेंद को अंतिम समय तक देखूं. ये एक  ऐसी चीज़ है जो आसानी से सीखी जा सकती है.”

तायबू ने ज़िंबाब्वे के लिए 18 साल की कम उम्र में ही डेब्यू किया था. उन्होंने अपने करियर में कुल 28 टेस्ट मैच  खेले और 30.31 की औसत से  1546 रन बनाए. उनके नाम 1 टेस्ट शतक भी दर्ज है.