इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम 

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम

विराट कोहली की अगुआई में वर्तमान समय में टीम इंग्लैंड दौरे पर है. जहाँ इंग्लैंड और भारत के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज होगी. इस सीरीज का पहला मुकाबला बर्मिंघम में 1 अगस्त से शुरु होगा. भारतीय टीम अभी तक इंग्लैंड की धरती पर कुल 17 टेस्ट सीरीज खेलें हैं. जिसमे भारत को मात्र 3 टेस्ट सीरीज में जीत मिली है. यह तीन टेस्ट की सीरीज भारतीय टीम ने इन कप्तानों की अगुआई में जीती थी. अब देखने वाली बात है क्या कप्तान कोहली इसमें शामिल हो पाते हैं या नहीं.

इस मैच में अग्रेजों के खिलाफ खूब लड़े थे हम 

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम 1
भरतीय टीम को पहली बार इंग्लैंड में सीरीज जीतने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा था. 1971 में अजीत वाडेकर की अगुआई में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की धरती पर पहली बार विजय हांसिल की थी. इस कप्तान दौरे पर उस समय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की बहुत ही काफी संघर्ष किया था.

सीरीज का पहला और दूसरा मुकाबला ड्रा होने के बाद आखिरी मुकाबले में उन्होंने 4 विकेट से जीत हांसिल की ओवल में खेले इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहली पारी में गेंदबाजी करते हुए इंग्लैंड को 355 रन के स्कोर पर रोंक दिया.

जबाब में भारतीय टीम ने 284 रन ही बना पाई, इसके बाद इंग्लैंड की दूसरी  पारी 101 रन पर समेट दी. इस पारी में चंद्रशेखर ने 6 विकेट लेकर इंग्लैंड के बल्लेबाजो की कमर तोड़ दी जबाब थी. भारतीय टीम को इस मुकाबले में 173 लक्ष्य मिला था. जिसको भारतीय टीम ने 4 विकेट शेष रहते हासिल कर लिया था. पहली बार जीत का इतिहास भी रच दिया था.

कपिल देव ने किया था अंग्रेजों का सफाया 

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम 2

जिसके बाद काफी लंम्बे समय के बाद कपिल देव की कप्तानी में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को उसी की धरती पर मात दी थी. भारत ने यह सीरीज 1983 में खेली थी. इस सीरीज में कपिल देव टीम की अगुआई कर रहे थे.

इस बार कपिल देव ने इंग्लैंड को 2-0 से हराया था. पूरी दुनिया में इस बार इतिहास रचने का डंका बजा दिया था. इस सीरीज में चेतन शर्मा, दिलीप वेंगसरकर और कपिल देव का महत्वपूर्ण योगदान रहा था.

राहुल ने भी कप्तानी में सीरीज कि थी अपने नाम 

इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाले भारतीय कप्तान, क्या कोहली इसमें जोड़ पायेंगे अपना नाम 3

इस जीत में भारतीय टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ थे. लेकिन देखने वाली बात यह है कि भारतीय टीम पहली बार बिना कोच के विदेश दौरा पर थी. भारत को इस सीरीज में जीत के लिए 21 साल का समय लग गया था.

इस टेस्ट सीरीज में बड़े-बड़े गेंदबाज और बल्लेबाज खेल रहे थे. लेकिन फिर भी पहले और तीसरा मैच में ड्रा पर ख़त्म हुआ. लेकिन दूसरे मैच में इंडिया जीत मिली थी. इस मैच में सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली ,राहुल द्रविड़ और जहीर खान का बड़ा योगदान रहा था. भारत ने यह मुकाबला नॉटिंघम में जीता था.

Related posts

Leave a Reply