रोहित शर्मा के बाद Team India की कप्तानी के लिए ये 3 नाम हो सकते हैं सबसे प्रबल दावेदार 1

रोहित शर्मा(Rohit Sharma) की कप्तानी में Team India जीत की तरफ काफी तेजी से बढ़ रही है। लेकिन वैसे तो यह बात सबको पता ही होगी कि रोहित शर्मा के पास Team India  की कप्तानी करने के लिए कम दिन है। Team India  के पास तीन ऐसे खिलाड़ी हैं, जो रोहित शर्मा के बाद टीम की कप्तानी के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

ये 3 खिलाड़ी हो सकते हैं कप्तानी के दावेदार

रोहित शर्मा वर्तमान समय में Team India के क्रिकेट के तीनो ही फॉर्मेट में कप्तानी कर रहे हैं, लेकिन यह तो सबको पता ही होगा कि रोहित शर्मा फिलहाल 34 साल के हैं और 3-4 साल तक ही हो सकता है वह क्रिकेट खेलें। ऐसे में Team India  के पास 3 ऐसे खिलाड़ी भी हैं, जो रोहित के बाद कप्तानी के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं।

ऋषभ पंत(Rishabh Pant)

रोहित शर्मा के बाद Team India की कप्तानी के लिए ये 3 नाम हो सकते हैं सबसे प्रबल दावेदार 2

Team India के कप्तान के तौर पर ऋषभ पंत का नाम सबसे पहले आता है। महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास लेने के बाद ऋषभ पंत ही एक ऐसे विकेटकीपर बल्लेबाज हैं जिन्होने धोनी जैसा ही चाल धाल अपनाया है। पंत Team India  के युवा खिलाड़ियों में से एक हैं और आये दिन अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर रहे हैं। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट मैच में इन्होने टेस्ट फॉर्मेट में सबसे तेज रन बनाने वाले प्लेयर बन चुके हैं।

ऋषभ पंत के पास वे सारे गुण है जो एक कप्तान में होने चाहिए। दिन पर दिन ऋषभ पंत के खेल में भी सुधार हो रहे हैं और जिस वजह से इन्होने Team India में तीनों ही फॉर्मेट में अपनी जगह पक्की कर ली है। आईपीएल में दिल्ली की कप्तानी करते हुए टीम के लिए काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। रोहित शर्मा के बाद कप्तान के लिए सबसे पहला नाम इनका ही हो सकता है।

श्रेयस अय्यर(Shreyas Iyer)

रोहित शर्मा के बाद Team India की कप्तानी के लिए ये 3 नाम हो सकते हैं सबसे प्रबल दावेदार 3

Team India के युवा बल्लेबाज श्रेयस अय्यर फिलहाल अपने शानदार फॉर्म में है। इन्होने अपने साल 2017 में अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत की थी और साल 2018 में इन्हें आईपीएल के दिल्ली डेयरडेविल्स का कप्तान बनाया गया था। साल 2020 में इनकी ही कप्तानी में दिल्ली ने फाइनल तक का सफर तय किया था। इस सीजन में केकेआर ने श्रेयस अय्यर को टीम की कप्तानी सौंपी है। अब इसके बाद वर्ल्ड कप 2023 के बाद Team India  के कप्तान के तौर पर ये खिलाड़ी भी सबकी पसंद बन सकता है। अय्यर के पास भी कप्तानी के सारे गुण देखे जाते हैं जो कि एक कप्तान में हो सकते हैं।

शुभमन गिल(Shubhman Gill)

रोहित शर्मा के बाद Team India की कप्तानी के लिए ये 3 नाम हो सकते हैं सबसे प्रबल दावेदार 4

शुभमन गिल साल 2018 में इंडिया अंडर-19 टीम के उपकप्तान थे जिसने Team India  को अंडर-19 वर्ल्ड कप जीताने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद गिल ने भारत को गाबा टेस्ट में भी शानदार जीत दिलाई थी। वे पैट कमिंस(Pat Cummins) का काफी अच्छे से सामना करने में सफल हो पाये थे। इसके बाद साल 2019 में वे देवधर ट्रॉफी में कप्तानी की थी और इंडिया सी की कप्तानी करते हुए इन्होने बेहतरीन शतकीय पारी खेली थी।

शुभमन गिल की ही कप्तानी में इंडिया सी फाइनल तक का सफर तय करने में सफल हो पायी थी। ऐसे में अनुमान लग रहा है कि शुभमन गिल वर्ल्ड कप 2023 के बाद कप्तान के लिए प्रबल दावेदार हो सकते हैं।