ऑस्ट्रेलिया

आईपीएल 2020 के बीच सोमवार को बीसीसीआई के सीनियर टीम चयन समिति ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया। इस टीम में जहां, एक तरफ हिटमैन रोहित शर्मा को आराम दिया गया, तो वहीं युवा खिलाड़ियों को मौका भी दिया गया। मगर अब सीमित ओवर टीम में कोई फिनिशर नजर नहीं आ रहा है।

टीम इंडिया में नहीं है फिनिशर?

हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व विकेटकीपर-बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 15 अगस्त 2020 को संन्यास ले लिया। धोनी एक बेहतरीन फिनिशर थे, लेकिन अब उनके जाने के बाद टीम में कोई ऐसा फिनिशर नजर नहीं आ रहा है, जो टीम को मैच जिताने की जिम्मेदारी उठा सके।

हालांकि टीम के पास ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के रूप में एक फिनिशर मौजूद है, मगर पांड्या एकमात्र फिनिशर होंगे, लेकिन टीम में कम से कम 2 फिनिशर जरुरी हैं, जिससे एक के ना चलने पर दूसरा खिलाड़ी टीम को जीत दिला सके।

हार्दिक पांड्या कर सकते हैं पारी को फिनिश

लगभग एक साल बाद हार्दिक पांड्या ने मैदान पर वापसी की। आईपीएल 2020 में हार्दिक पांड्या बहुत अच्छे फॉर्म में हैं, वह लगातार टीम के लिए मैच विनिंग प्रदर्शन कर रहे हैं। पांड्या ने अब तक 11 मैचों में 224 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका 182.11 की स्ट्राइक रेट का रहा।

टीम इंडिया में नजर आ रही है अब फिनिशर की कमी, इस खिलाड़ी के अलावा नजर नहीं आ रहा कोई फिनिशर 1

मगर पहले हार्दिक के प्लेइंग इलेवन में शामिल होने से कप्तान को गेंदबाजी का विकल्प मिलता था। लेकिन सर्जरी के बाद अब जब मैदान पर पांड्या ने वापसी की है, तो एक भी मैच में वह मुंबई के लिए गेंदबाजी करते नजर नहीं आए हैं। इससे टीम इंडिया के संतुलन पर फर्क पड़ेगा, क्योंकि यदि हार्दिक को प्लेइंंग इलेवन में शामिल किया जाता है, तो वह बतौर ऑलराउंडर खेलने की जगह एक फिनिशर के रूप में खेलते नजर आएंगे।

फिनिशिंग का दूसरा विकल्प?

हार्दिक पांड्या

टीम इंडिया के पास हार्दिक पांड्या के अलावा दूसरा कोई फिनिशर नजर नहीं आ रहा है, जो यकीनन ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया को खलने वाली समस्या है। भारत को नवंबर के आखिर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर सीमित ओवर क्रिकेट खेलना है। हालांकि अभी तक दौरे को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, मयंक अग्रवाल, रविंद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर

T20I टीम: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल (उपकप्तान, विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती