भारत इन 5 वजहों से जीत सकता है टी-20 विश्व-कप

खेल डेस्क, वर्तमान समय में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर है. पांच वनडे और टी-20 सीरीज में टीम इंडिया वनडे सीरीज हार गयी है और अब टी-20 सीरीज पर ध्यान रहेगा. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज भविष्य के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण हैं क्योंकि मार्च में टी-20 विश्व कप खेला जाना है. हालाँकि टीम इंडिया की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए यह कहना मुश्किल है, कि विश्व कप इंडिया ही जीतेगी लेकिन तमाम ऐसे कारण हैं जिससे टीम इंडिया के विश्व कप जीतने के आसार ज्यादा हैं.

आइये जानते हैं 5 वजहें जिससे टीम इंडिया जीत सकती है टी-20 विश्व-कप –

घरेलू मैदान

गौरतलब है कि आगामी टी-20 विश्व कप मैच में मेजबानी इंडिया को करनी है. ऐसे में कई दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को घरेलू कंडीशन का बेहद फायेदा मिलेगा. घरेलू मैदान होने की वजह से टीम इंडिया को प्रशंसकों की भी कोई कमी नहीं होने वाली है.

गेंदबाजी अटैक

टीम इंडिया के गेंदबाज वर्तमान ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बुरी तरह फ्लॉप दिखाई दिए हैं. लेकिन भारतीय बॉलर इंडियन कंडीशन में बेहद अच्छी गेंदबाजी करते हैं. भारतीय पिच होने की वजह से आश्विन, जडेजा जैसे गेंदबाज बेहद घातक साबित हो सकते हैं.

बेहतर बल्लेबाजी

टीम इंडिया भारत की पिचों पर बहुत बढ़िया खेल दिखाती है. टीम इंडिया को कई बार घर के शेर बाहर ढेर की उपाधि भी दी जाती है. युवराज सिंह के टीम में वापसी होने की वजह से भारतीय बल्लेबाजी और मज़बूत हुई है.

आईपीएल का अनुभव

भारत में अब तक कुल आठ आईपीएल खेले जा चुके हैं. इन आईपीएल में हालाँकि लगभग कई देशों के खिलाडी खेलते हैं लेकिन टीम इंडिया के खिलाडी हर आईपीएल में उपश्थित ही रहते हैं और भारत में लगभग हर स्टेडियम पर खेलते हैं. ऐसे में आईपीएल खेलने का अनुभव होने की वजह से भी टीम इंडिया को जीत मिल सकती है.

कप्तान एम एस धोनी के फेयरवेल के लिए

ऐसा कहा जा रहा है कि यह टी-20 विश्व कप धोनी के लिए अंतिम टी-20 विश्व कप हो सकता है. हालाँकि अभी यह तय नहीं है कि ऐसा ही होगा लेकिन अगर आखिरी विश्व कप होता है तो धोनी को टीम इंडिया के खिलाडी अंतिम फेयरवेल जरुर देना चाहेंगे.

Related Topics